Saturday, 15 June 2024

उत्तर प्रदेश में सुबह से ही लू के थपेडे,45 डिग्री से उपर जाएगा तापमान

Heat Wave In UP : उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में फिर हीट वेव का दौर शुरू हो गया है।…

उत्तर प्रदेश में सुबह से ही लू के थपेडे,45 डिग्री से उपर जाएगा तापमान

Heat Wave In UP : उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में फिर हीट वेव का दौर शुरू हो गया है। सुबह से ही तेज धूप के साथ गर्म हवाओं का अहसास हो रहा। सुबह 7 बजे तापमान 32 डिग्री पहुंच गया है। दोपहर तक लखनऊ का तापमान 45 डिग्री के अधिकतम स्तर पर रहने की संभावना है। दोपहर के समय तेज धूप होने के कारण भीषण गर्मी पड़ रही है, जबकि सूरज ढलने के बाद थोड़ी राहत मिल जाती है। हालांकि मौसम विभाग ने पश्चिमी और पूर्वी उत्तर प्रदेश में मौसम शुष्क रहने की संभावना है। इस दौरान दोनों क्षेत्रों में कहीं-कहीं 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा चल सकती है। इससे पहले 31 मई को 45.8 डिग्री के साथ अधिकतम तापमान लखनऊ में दर्ज किया गया था।

ऐसे ठंडा होता है शरीर

Heat Wave In UP

वह प्रक्रिया जो आपके शरीर के स्वस्थ कोर तापमान बनाए रखने में मदद करती है उसे थर्मोरेग्यूलेशन कहा जाता है। जो आपके मस्तिष्क के एक क्षेत्र द्वारा नियंत्रित होता है जिसे हाइपोथैलेमस कहा जाता है। यह आपकी त्वचा और अन्य अंगों में रिसेप्टर्स को सक्रिय करता है जो आपको गर्मी खोने और सामान्य कोर तापमान बनाए रखने का कारण बनते हैं। जब आपका शरीर वास्तव में गर्म हो जाता है, तो यह गर्मी को खत्म करने के लिए पसीने के वाष्पीकरण पर निर्भर करता है। यदि आपके शरीर में प्रवेश करने वाली गर्मी आपके शरीर से निकलने वाली गर्मी की दर से अधिक है, तो आपका कोर तापमान बढ़ जाएगा और आपको गर्मी से संबंधित बीमारी का खतरा होगा।

उत्तर प्रदेश के इन जिलों में लू चलने की संभावना

Heat Wave In UP

उत्तर प्रदेश के बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, कानपुर नगर, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर और उसके आसपास के इलाकों में ऊष्ण लहर लू चलने की संभावना है। इसके साथ ही प्रयागराज, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संतरविदास नगर, जालौन, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया और देवरिया जिले में भी लू का अलर्ट जारी है। साथ ही उत्तर प्रदेश के गोरखपुर, संतकबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी और फर्रूखाबाद में ऊष्ण लहर यानी लू चल सकती है।

उत्तर प्रदेश के शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला, उज्जवल होगा भविष्य

Related Post