Tuesday, 25 June 2024

उत्तर प्रदेश की योगी कैबिनेट से जितिन प्रसाद ने दिया इस्तीफा

UP News : नरेंद्र मोदी ने रविवार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। पीएम के अलावा 71 मंत्रियों ने…

उत्तर प्रदेश की योगी कैबिनेट से जितिन प्रसाद ने दिया इस्तीफा

UP News : नरेंद्र मोदी ने रविवार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। पीएम के अलावा 71 मंत्रियों ने भी पद और गोपनीयता की शपथ ली। इस बार भले ही बीजेपी को लोकसभा चुनावों में यूपी में निराशा हाथ लगी हो, लेकिन मोदी मंत्रिमंडल में यूपी को भरपूर जगह मिली है। नए मंत्रिमंडल में सबसे ज्यादा मंत्री उत्तर प्रदेश से ही हैं। इसमें योगी कैबिनेट में लोक निर्माण विभाग के मंत्री पद की जिम्मेदारी निभा रहे जितिन प्रसाद का नाम भी शामिल है। पीलीभीत लोकसभा सीट से चुनाव जीतकर आए जितिन ने मंगलवार को विधान परिषद सदस्य और मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है।

राहुल – ज्योतिरादित्य के साथ की पढ़ाई

UP News

जितिन प्रसाद को केंद्र में वाणिज्य-उद्योग और इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना तकनीकी का राज्य मंत्री बनाया गया है। जितिन प्रसाद ने एक दशक के बाद केंद्रीय कैबिनेट में वापसी की है। इससे पहले मनमोहन सिंह की नेतृत्व वाली यूपीए सरकार में जितिन प्रसाद सबसे युवा मंत्रियों में से एक थे। जितिन ने देहरादून के बोर्डिंग स्कूल में राहुल गांधी, ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ पढ़ाई की है।

2001 में शुरू किया राजनीतिक सफर

UP News

इसके बाद दिल्ली विश्वविद्यालय के श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से डिग्री प्राप्त की और फिर एमबीए किया। 2001 में जितिन प्रसाद ने भारतीय युवा कांग्रेस के साथ महासचिव के रूप में अपना करियर शुरू किया था। 2004 में उन्होंने अपना पहला चुनाव जीता और 14 वीं लोकसभा में अपने निर्वाचन क्षेत्र उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर से सांसद चुने गए। इस जीत के बाद कांग्रेस ने उन्हें इस्पात मंत्री बनाया। इसके बाद 2009 में उन्होंने लखीमपुर खीरी के धौरहरा संसदीय क्षेत्र से चुनाव लड़ा और जीत हासिल की।

2021 में थामा था बीजेपी का हाथ

UP News

इस जीत के बाद उन्हें केंद्र में मंत्री बनाया गया। लेकिन 2014 के चुनाव में मोदी लहर के चलते उनको हार का सामना करना पड़ा। इसके बाद कांग्रेस की नीतियों से क्षुब्ध होकर जितिन प्रसाद ने 9 जून, 2021 को भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए थे। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने उन्हें बीजेपी की सदस्यता ग्रहण कराई इसके बाद वह केन्द्र की राजनीति छोड़ उत्तर प्रदेश में विधान परिषद सदस्य बनाकर यूपी में लोकनिर्माण विभाग के मंत्री की जिम्मेदारी दी गई थी।

भारत की सबसे बड़ी फिल्म सिटी का शिलान्यास करेंगे CM योगी

Related Post