Saturday, 22 June 2024

लखनऊ के छात्र ने बनाया विश्व रिकॉर्ड, तैयार किया PM मोदी का सबसे बड़ा पोर्ट्रेट

UP News :  उत्तर प्रदेश के लखनऊ में कला एक ऐसी भाषा है, जो दिल की गहराइयों से निकलती है…

लखनऊ के छात्र ने बनाया विश्व रिकॉर्ड, तैयार किया PM मोदी का सबसे बड़ा पोर्ट्रेट

UP News :  उत्तर प्रदेश के लखनऊ में कला एक ऐसी भाषा है, जो दिल की गहराइयों से निकलती है और आत्मा को सुकून देती है। इसकी हर रचना एक कहानी कहती है, इसका हर रंग एक भावना दर्शाता है। कला का जादू यही है कि जो शब्द नहीं कह सकते, वो चित्र कह देते हैं। इसी जादू को जीवंत करते हुए लखनऊ- अयोध्या रोड स्थित गोयल इंस्टीट्यूट ऑफ हायर स्टडीज के छात्र देवाशीष मिश्रा ने एक अद्भुत कीर्तिमान स्थापित किया है, जिसकी हर कोई सराहना कर रहा है।

45 KM लंबे धागे से बना 30×30 फीट का विशाल चित्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 30×30 फीट की स्ट्रिंग पोर्ट्रेट थ्रेड को 45 किलोमीटर लंबे धागे से तैयार किया गया है। इसे इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स और इंटरनेशनल बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज किया गया है। इस अद्वितीय कला का निर्माण करने के लिए देवाशीष मिश्रा और उनके सहयोगियों ने कई महीनों की रिसर्च और 30 घंटे की मेहनत से इसे पूरा किया। देवाशीष मिश्रा ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के देश के प्रति समर्पण और कार्यशैली से प्रेरित होकर उन्होंने यह चित्र बनाने का निर्णय लिया। उनकी ख्वाहिश है कि वे पीएम मोदी को यह स्ट्रिंग पोर्ट्रेट थ्रेड भेंट करें।

मेहनत और जुनून से मिली सफलता

देवाशीष अब अपनी कला को और ऊँचाइयों तक ले जाने की योजना बना रहे हैं। उनका सपना है कि वे अपनी कला के माध्यम से देश और दुनिया को प्रभावित करें। देवाशीष की यह उपलब्धि न केवल उनके लिए, बल्कि पूरे लखनऊ के लिए गर्व का विषय है। गोयल इंस्टीट्यूट के प्रिंसिपल डॉ. संतोष पांडेय ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की स्ट्रिंग आर्ट से बनी प्रतिमा बहुत ही कम प्रचलित विधा है। इससे पहले दक्षिण भारत के केरल में 25×25 फीट की प्रतिमा बनाई गई थी।

UP News

कलाकारों की मेहनत लाई रंग

विभागाध्यक्ष शिखा पांडेय ने इस चित्र को तैयार करने वाले देवाशीष मिश्रा और उनकी टीम को शुभकामनाएं दीं। टीम में अभिषेक महाराणा, आदर्श शांडिल्य, लारैब कमाल खान, अभय वर्मा, सानिध्य गुप्ता, आरुषि अग्रवाल और कृतिका जैन शामिल थे। इस कला से गोयल इंस्टीट्यूट के साथ-साथ देश, प्रदेश और भविष्य के कलाकारों को प्रेरणा मिली है। यह अद्भुत स्ट्रिंग पोर्ट्रेट थ्रेड न केवल एक कला का उत्कृष्ट उदाहरण है, बल्कि यह समर्पण और मेहनत से किसी भी लक्ष्य को प्राप्त करने की प्रेरणा भी देता है। UP News

यूपी में भीषण गर्मी का कहर, प्रयागराज ने तोड़ा 127 साल का रिकॉर्ड

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें

Related Post