Friday, 5 July 2024

हो जाएं तैयार 23 जनवरी से हर कोई कर सकेगा भगवान रामलला के दर्शन

22 जनवरी 2024 का दिन एक बड़ा इतिहास बनाएगा

हो जाएं तैयार 23 जनवरी से हर कोई कर सकेगा भगवान रामलला के दर्शन

Ram Mandir Inauguration :  आखिर वह दिन आ ही गया जिस दिन का इंतजार पूरी दुनिया के रामभक्त सदियों से कर रहे थे। 22 जनवरी 2024 का दिन एक बड़ा इतिहास बनाएगा। इसी दिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी राम जन्मभूमि अयोध्या में भगवान श्रीराम की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा व भव्य मंदिर का लोकार्पण करेंगे। 23 जनवरी से दुनिया भर के रामभक्त अयोध्या में अपने रामलला के दर्शन कर पाएंगे।

आप भी जा सकते हैं अयोध्या

अयोध्या में भगवान श्रीराम के मंदिर का विधिवत उदघाटन 22 जनवरी को होगा। आप भी इस उदघाटन समारोह में शामिल हो सकते हैं। रामभक्तों के अयोध्या में ठहरने व खाने के विशेष इंतजाम किए गए हैं। अयोध्या में किए गए इंतजामों की जानकारी सोमवार को राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने दी है। उन्होंने बताया कि 22 जनवरी, 2024 को पीएम मोदी ठीक 11 बजे रामजन्मभूमि परिसर में प्रवेश करेंगे। फिर साढे 11 बजे तक भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए पहुंचेंगे। उद्घाटन के अगले ही दिन यानी 23 जनवरी से ही जनता को भगवान राम के दर्शन की अनुमति मिल जाएगी। मंदिर के उद्घाटन के अवसर पर पीएम मोदी, सर संघचालक मोहन भागवत, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल और सभी ट्रस्टी राम मंदिर के प्रांगण में उपस्थित रहेंगे। इसके अलावा ढेर सारे गणमान्य नागरिक भी राम मंदिर के उद्घाटन कार्यक्रम में शामिल होंगे।

भक्तों के लिए खास व्यवस्था

Ram Mandir Inauguration

चंपत राय के मुताबिक, अयोध्या के कारसेवकपुरम में 1000 लोगों के लिए रैनबसेरा में रुकने की व्यवस्था होगी। इसके अलावा 850 लोगों के रुकने की व्यवस्था टिन कंपार्टमेंट में होगी। धर्मशाला व अन्य स्थानों पर 1000 कमरे की व्यवस्था की गई है। प्रेसवार्ता के दौरान चंपत राय ने कहा कि मणि पर्वत के पास टिन शेड से ‘टिन सिटी’ बनाई गई है। यहां 3500 से अधिक संतो के आने की व्यवस्था की गई है। राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि अयोध्या में आने वाले हर श्रद्धालु को भोजन मिल पाए, इसके लिए 30 से अधिक स्थानों पर भंडारा चलेगा. श्रद्धालु कभी भी, कहीं भी भोजन ग्रहण कर सकेंगे। सर्दियों को देखते हुए कई स्थानों पर चाय वितरण भी होगा। चाय के साथ बिस्किट आदि की व्यवस्था भी होगी। चंपत राय ने आगे बताया कि अयोध्या में 2000 शौचालय बनेंगे. सारा शहर बदबू और मक्खियों से मुक्त हो इसकी कोशिश की जा रही है. ठंड को देखते हुए अलाव की व्यवस्था करने की भी योजना है। मंदिर परिसर से कुछ दूर मैदान में सभी भक्तों की गाड़ियां पार्क हो सकती हैं। हाईवे के किनारे पार्किंग, रामसेवकपुरम में पार्किंग समेत और भी कई जगह पार्किंग की व्यवस्था की जा रही है. 22 जनवरी को कार्यक्रम स्थल तक ले जाने के लिए लगभग 100 बसों की व्यवस्था की गई है।

Ram Mandir Inauguration इन्हें भेजा बुलावा

चंपत राय ने कहा कि 22 जनवरी, 2024 के लिए लगभग 4000 संतो को निमंत्रित किया गया है. कोशिश है कि भारत की हर परंपरा के संत आएं. हर राज्य की संस्थाएं और हर राज्य का प्रतिनिधित्व हो पाए इसके लिए 125 परंपराओं के संत, 13 अखाड़े, 6 दर्शन के दर्शनाचार्य को बुलावा भेजा गया है। जिन लोगों को बुलावा भेजा गया है उनमें आचार्य महामंडलेश्वर अवधेशानंद गिरि जी महाराज (हरिद्वार), निर्मल समाज के संत ज्ञान देव जी, बाबा रामदेव, केरल की आनंदमयी मां, दलाई लामा, रामभद्राचार्य जी महाराज, रामानुजाचार्य भास्कर आदि को को आमंत्रित किया गया है. इसके अलावा जत्थेदार स्वामी नांदेड साहब जत्थेदार पटनासाहिब के नाम प्रमुख हैं। चंपत राय ने बताया कि 2200 गृहस्थों को भी बुलाया गया है। तमाम मीडिया हाउसेज के मालिक, वो पत्रकार जो 1984 से 1992 तक सक्रिय रहे हों, औद्योगिक जगत के प्रमुखों, देश की तमाम धार्मिक व सामाजिक संस्थाओं को भी बुलाया गया है।

राम मंदिर के उदघाटन में सीआरपीएफ, यूपी पुलिस के 1992 डीआईजी रहे अफसरों को भी बुलाया गया है। पूर्व प्रधानमंत्री, एचडी देवगौडा को भी आमंत्रित किया गया है। साथ ही गुरूदासमान, अमिताभ बच्चन, माधुरी दीक्षित, रामायण सीरियल में राम का किरदार निभाने वाले अरूण गोविल, महाभारत में कृष्ण बने नीतिष भारद्वाज, फिल्म डायरेक्टर मधुर भंडारकर, प्रसून जोशी, चित्रकार वासुदेव कामद, जैसी हस्तियों को भी बुलाया गया है। Ram Mandir Inauguration

Gyanvapi Case: ज्ञानवापी पर इलाहबाद हाईकोर्ट से मुस्लिम पक्ष को बड़ा झटका

Related Post