Friday, 5 July 2024

नकल रोकने का धाकड़ इंतजाम देख, लाखों छात्रों ने छोड़ी परीक्षा

UP Board Exam 2024 : इन दिन उत्तर प्रदेश में परीक्षाओं का दौर चल रहा है। पिछले हफ्ते यूपी पुलिस…

नकल रोकने का धाकड़ इंतजाम देख, लाखों छात्रों ने छोड़ी परीक्षा

UP Board Exam 2024 : इन दिन उत्तर प्रदेश में परीक्षाओं का दौर चल रहा है। पिछले हफ्ते यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा का आयोजन किया गया था। वहीं गुरुवार (22 फरवरी) से पूरे उत्तर प्रदेश में बोर्ड परीक्षा की शुरूआत हो चुकी है। इस बार परीक्षा में सुरक्षा को लेकर योगी सरकार की ओर से कड़ी सुरक्षा का इंतजाम किया जा रहा है। चाहे वो किसी सरकारी पद के लिए हो या स्कूल परीक्षा हर किसी के लिए सुरक्षा को कड़ा किया गया है।

3 लाख से ज्यादा छात्रों ने छोड़ी परीक्षा

यूपी बोर्ड परीक्षा में सुरक्षा का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं, कि यूपी बोर्ड परीक्षा के पहले ही दिन कड़ी सुरक्षा को देखते हुए कुल 3,33,541 छात्रों ने परीक्षा को ही छोड़ दिया।

7 फर्जी परीक्षार्थी को किया गया गिरफ्तार

जानकारी के अनुसार परीक्षा छोड़ने वालों में पहली पाली के 2,03,299 परीक्षार्थी और दूसरी पाली के 1,30, 242 परीक्षार्थी शामिल हैं। पहले दिन हुई हाई स्कूल की हिंदी, प्रारंभिक हिंदी और वाणिज्य की परीक्षा के दौरान पांच परीक्षार्थियों को अनुचित साधनों का प्रयोग करते हुए पकड़ा गया। इनमें चार बालक और एक बालिका शामिल है। पहली पाली की परीक्षा में 7 फर्जी परीक्षार्थी भी पकड़े गए। इन परीक्षार्थियों के साथ ही एक केंद्र व्यवस्थापक के खिलाफ भी एफआईआर दर्ज कराई गई है।

परीक्षा केंद्र में लगाएं गए सीसीटीवी कैमरे

यूपी बोर्ड परीक्षा के बारे में जानकारी देते हुए बोर्ड सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने बताया कि पहले दिन की परीक्षा की पहली पाली के लिए कुल 29 लाख 45 हजार 786 परीक्षार्थी, जबकि दूसरी पाली की परीक्षा के लिए 24 लाख 67 हजार 715 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। परीक्षा के लिए कुल 8,265 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इनमें आठ परीक्षा केंद्र जेलों के अंदर बने हैं। सभी परीक्षा केंद्रों पर वॉइस रिकॉर्डर युक्त सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। जिनकी मदद से बोर्ड मुख्यालय के साथ ही शिविर कार्यालय और पांच क्षेत्रीय कार्यालयों से परीक्षा की मॉनिटरिंग की जा रही है। इसके साथ ही लखनऊ स्थित विद्या समीक्षा केंद्र भवन में भी एक कमांड एंड कंट्रोल रूम स्थापित कर परीक्षा केंद्रों की ऑनलाइन मॉनिटरिंग कराई गई। बोर्ड को प्रदेश के सभी मंडलों और जिलों से मिली सूचना के मुताबिक पहले दिन की परीक्षा शांतिपूर्वक खत्म हो गई।

UP Board Exam 2024

पेपर लीक करने वालों को होगी जेल

वहीं अगर कोई यूपी बोर्ड में पेपर लीक कराने की कोशिश करता है, तो इसके खिलाफ कड़ा एक्शन लिया जाएगा। इसको लेकर बोर्ड की तरफ से नोटिस जारी कर दिया गया है। बोर्ड ने कहा है कि इस तरह के लोगों पर नजर रखी जा रही है। परीक्षा शांति पूर्वक हो सके, इसके लिए सेंटर से 200 मीटर तक धारा 144 लागू रहेगी। वहीं इसके बाद भी अगर कोई पेपर लीक करते पकड़ा गया, तो उसे जेल भेज दिया जाएगा।

Big Breaking : रद्द हुई यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा, सरकार का बड़ा फैसला

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post