Monday, 8 July 2024

उत्तर प्रदेश के एक शहर में बन रहा है एयरपोर्ट से भी सुन्दर रेलवे स्टेशन

Uttarpradesh News : आपने दुनिया भर में एक से बढक़र एक सुन्दर एयरपोर्ट देखे होंगे। अब आप जल्दी ही उत्तर…

उत्तर प्रदेश के एक शहर में बन रहा है एयरपोर्ट से भी सुन्दर रेलवे स्टेशन

Uttarpradesh News : आपने दुनिया भर में एक से बढक़र एक सुन्दर एयरपोर्ट देखे होंगे। अब आप जल्दी ही उत्तर प्रदेश में एयरपोर्ट से भी सुंदर रेलवे स्टेशन देखेंगे। ठीक पढ़ा आपने उत्तर प्रदेश के एक खास शहर में ऐसा रेलवे स्टेशन बन रहा है जो सुन्दर से भी सुन्दर एयरपोर्ट को मात दे देगा। उत्तर प्रदेश का यह खास रेलवे स्टेशन 12 एकड़ से भी अधिक जमीन पर बन रहा है। उत्तर प्रदेश का यह अनोखा रेलवे स्टेशन तीन मंजिल का बनेगा। उत्तर प्रदेश के इस खास रेलवे स्टेशन पर वें सारी सुख-सुविधाएं मिलेंगी जो किसी एयरपोर्ट पर मिलती हैं।

उत्तर प्रदेश की आध्यात्मिक नगरी में खास रेलवे स्टेशन

उत्तर प्रदेश का यह खास रेलवे स्टेशन उत्तर प्रदेश की आध्यात्मिक नगरी अयोध्या में बन रहा है। उत्तर प्रदेश के अयोध्या शहर के पास अयोध्या धाम के नाम से बनने वाला रेलवे स्टेशन किसी भी एयरपोर्ट से सुंदर बनेगा। उत्तर प्रदेश के अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन को भारत सरकार की कंपनी राइटस बना रही है। अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन पर आपको क्लॉक रूम, चाइल्ड केयर रूम, फूड प्लाजा, वेटिंग हॉल के अलावा साफ सुथरा शौचालय, पर्यटक सूचना केंद्र और पूजा की आवश्यकता की दुकानों यहां पर उपलब्ध होगी। अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन पर टैक्सी बे और एक विस्तारित कोर्स भी बनाया जाएगा।

Uttarpradesh News

उत्तर प्रदेश का यह खास रेलवे स्टेशन वर्ष-2025 में बनकर तैयार हो जाएगा। उत्तर प्रदेश के इस रेलवे स्टेशन बनाने वाली राइट्स कंपनी ने जनवरी 2025 तक काम पूरा करने का लक्ष्य रखा है। यहां पर एक साथ लगभग 15 हजार यात्रियों के ठहरने की भी व्यवस्था भी है। अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन की एक विशेषता यह है कि यह राम मंदिर की वास्तुकला से बनाया गया है। अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन भी उसी पत्थर से बनाया जा रहा है जिससे भव्य राम मंदिर बनाया गया है। अयोध्या धाम स्टेशन का निर्माण तीन मंजिला है। रेलवे पटरियों के सामने के कोनों पर छत्री शैली की “शिखर” संरचनाएं बनाई गई हैं।

अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन पर खास इंतजाम

Uttarpradesh News

उत्तर प्रदेश की अयोध्या नगरी में बनने वाले अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन पर फूड प्लाजा, वेटिंग हॉल, क्लॉक रूम, चाइल्ड केयर रूम, पूजा की आवश्यकताओं के लिए अतिरिक्त लिफ्ट, एस्केलेटर, शौचालय और पर्यटक जानकारी केंद्र है। स्टेशन पर एक विस्तारित पोर्च और एक टैक्सी बे भी है। 12 एकड़ के इस रेलवे स्टेशन में 15000 यात्रियों की जगह है। पुरुषों और महिलाओं के लिए अलग-अलग डॉरमेट्री बनाई गई हैं सभी कमरों में एक अटैच टॉयलेट है। आपको केवल कुछ महीनों की प्रतीक्षा करनी है फिर आप भी देख सकेंगे उत्तर प्रदेश में एयरपोर्ट से भी सुंदर रेलवे स्टेशन।

50 डिग्री की गर्मी से बचने के लिए शख्स ने भिड़ाया ऐसा दिमाग, सूरज चाचा के छूटे पसीने

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post