Thursday, 4 July 2024

NEET के बाद अब इस बड़ी परीक्षा में धांधली, 50 कॉपियों में मिली गड़बड़ी

UP News : उत्तर प्रदेश से एक बड़ी खबर सामने आ रही है। खबर है कि उत्तर प्रदेश में PCS…

NEET के बाद अब इस बड़ी परीक्षा में धांधली, 50 कॉपियों में मिली गड़बड़ी

UP News : उत्तर प्रदेश से एक बड़ी खबर सामने आ रही है। खबर है कि उत्तर प्रदेश में PCS जूडिशियल की परीक्षा में धांधली की गई है। NEET के बाद यह दूसरी बड़ी परीक्षा है जिसमें सबसे धांधली हुई है।

UP News

बताया जा रहा है कि PCS जूडिशियल परीक्षा की 50 कॉपियां बदली गई थीं। इस मामले में यूपी लोक सेवा आयोग ने इलाहाबाद हाईकोर्ट में स्वीकार कर लिया है कि परीक्षा में धांधली हुई है। यूपी लोक सेवा आयोग में PCS की कॉपी बदला जाना और रिश्वत लेकर अभ्यर्थियों को पास करने का आरोप लगा है।

PCS ज्यूडिशियल की परीक्षा की कॉपियों में हुई हेर फेर

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में PCS ज्यूडिशियल की परीक्षा से अधीनस्थ कोर्ट में जज बनाए जाते हैं। यूपी लोक सेवा आयोग ने कोर्ट में स्वीकार किया है कि गलत कोडिंग करके परीक्षा की कॉपियों को बदला गया है। इस बड़ी घटना पर तीन जूनियर अधिकारियों को सस्पेंड कर दिया है। इस मामले में हाई कोर्ट में अगली सुनवाई 8 जुलाई को की जाएगी। वहीं, उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने पीसीएस जे के एक अभ्यर्थी की आंसर शीट बदलने के कथित मामले में पांच अधिकारियों और कर्मचारियों के खिलाफ सख्ती से कार्रवाई की है।

UP News

यूपीपीएससी सचिव अशोक कुमार का कहना है कि इस मामले की जांच में लापरवाही बरतने का दोषी पाए जाने पर अनुभाग अधिकारी शिव शंकर, समीक्षा अधिकारी नीलम शुक्ला और सहायक समीक्षा अधिकारी भगवती देवी को बर्खास्त कर दिया गया है। उनका कहना है कि पर्यवेक्षण अधिकारी ने उप सचिव सतीश चंद्र मिश्रा के खिलाफ विभागीय कार्रवाई करने का फैसला लिया गया है। रिटायर्ड एसिस्टेंट रिव्यू ऑफिसर चंद्रकला के खिलाफ कार्रवाई के लिए राज्य सरकार से अनुमति मांगी है।

याचिकाकर्ता ने आयोग पर लगाए ये गंभीर आरोप

इस मामले में याचिकाकर्ता का कहना है कि वह 2022 पीसीएस जे मुख्य परीक्षा में शामिल हुआ था, जिसका परिणाम 30 अगस्त 2023 को जारी हुआ। याची को मुख्य परीक्षा में जो भी अंक मिले थे उससे वह संतुष्ट नहीं था। उसने आरटीआई के तहत आयोग से जानकारी मांगी तो उसे 6 प्रश्न पत्रों में मिले प्राप्तांक की जानकारी मिली। पता चला कि अंग्रेजी प्रश्न पत्र में उसे 200 में से मात्र 47 अंक ही मिले हैं। इससे खुश न होकर उसने आरटीआई के तहत 6 प्रश्न पत्रों की उत्तर पुस्तिकाएं को दिखाने की मांग की।

उत्तर पुस्तिकाएं देखने पर पता चला कि अंग्रेजी विषय की उत्तर पुस्तिका में उसकी हैंडराइटिंग नहीं है, जो कि उसने अन्य प्रश्न पत्रों में लिखी है साथ ही हिंदी की उत्तर पुस्तिका के तीन चार पन्ने फटे मिले है। इस पर कोर्ट ने लोक सेवा आयोग को निर्देश दिया है कि याची की सभी 6 उत्तर पुस्तिकाओं को अदालत के सामने पेश किया जाए, ताकि उसका मिलान करके यह पता लगाया जा सके कि अंग्रेजी की उत्तर पुस्तिका में याची की हैंडराइटिंग मेच होती है या नहीं। अब आयोग ने परिणाम के इंटरमिक्सिंग की बात स्वीकार कर दुरूस्त करने का हलफनामा दाखिल किया है। UP News

पुलिस एनकाउंटर में एक लाख का इनामी बदमाश ढेर, पास मिली AK47

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post