Sunday, 7 July 2024

लखनऊ में चला बाबा का बुलडोजर, नेस्तनाबूद हुए 150 मकान

UP News :  उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से एक बड़ी खबर सामने आ रही है। दरअसल लखनऊ के अकबरनगर…

लखनऊ में चला बाबा का बुलडोजर, नेस्तनाबूद हुए 150 मकान

UP News :  उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से एक बड़ी खबर सामने आ रही है। दरअसल लखनऊ के अकबरनगर में तीसरे दिन भी बड़े स्तर पर ध्वस्तीकरण अभियान जारी है। बुधवार को प्रशासन द्वारा लोगों को मकान खाली करने की धमकी दी गई है। वहीं खबर है कि इस  दौरान एक महिला को जबरदस्ती गाड़ी में बैठाने की कोशिश की गई और विरोध करने पर उसे बीच सड़क पर घसीटा गया। प्रशासन ने मंगलवार रात को सुबह तक मकान खाली करने की अंतिम चेतावनी दी थी, जिसके बाद पानी और बिजली कनेक्शन काट दिए गए थे। भीषण गर्मी से परेशान कुछ लोग रात में ही अपना सामान शिफ्ट कर चुके थे।

UP News

दो दिन में गिराए गए 150 से ज्यादा मकान

उत्तर प्रदेश के लखनऊ के  फेज-1 में ज्यादातर लोगों ने अपने घर खाली कर दिए हैं, जिससे आज और भी अधिक मकानों को तोड़ा जा सकता है। पिछले दो दिनों में 150 से अधिक मकान गिराए जा चुके हैं। बसंत कुंज योजना में बने पीएम आवास में 500 से अधिक परिवारों को फ्लैट आवंटित किए जा चुके हैं और 2000 से अधिक लोगों को शिफ्ट किया जाएगा।

कुकरैल नदी किनारे बने हैं मकान

ये मकान कुकरैल नदी किनारे बने हैं और सरकार द्वारा डूब क्षेत्र में आने का हवाला देकर इन्हें अवैध घोषित किया गया है। सरकार का कहना है कि यहां से लोगों को नए घरों में शिफ्ट किया जा रहा है, लेकिन निवासियों का सवाल है कि अगर मकान अवैध थे, तो उनसे हाउस-टैक्स, वॉटर टैक्स और बिजली बिल की वसूली क्यों की जा रही थी। अकबरनगर में सालों से रह रहे लोगों का कहना है कि जो घर उन्हें दिए जा रहे हैं, वे बहुत छोटे हैं और उनमें उनका सामान भी नहीं आ सकेगा। गोविंदनगर में जो मकान मिला है, उसका कब्जा अभी तक नहीं मिला है। उन्हें बिना निर्माण पूरा हुए ही वहां से निकाल दिया गया है।

निवासियों का विरोध और प्रशासन की प्रतिक्रिया

अकबरनगर के निवासी विरोध कर रहे हैं कि न केवल उनके मकानों को गिराया जा रहा है, बल्कि उनका जीवन भी अस्त-व्यस्त हो गया है। वे कह रहे हैं कि वर्षों से यहां रहने के बाद उन्हें अचानक से निकालकर छोटे और अधूरे फ्लैटों में भेजा जा रहा है। प्रशासन ने हालांकि यह स्पष्ट किया है कि अवैध निर्माण हटाकर ही शहर को सुरक्षित और व्यवस्थित बनाना संभव है, और इसके लिए विस्थापित लोगों को नए आवास प्रदान किए जा रहे हैं। UP News

श्रीपाल भाटी की नोएडा प्राधिकरण में वापसी, मिला ये पद

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें

Related Post