Saturday, 19 October 2024

नोएडा आने का मिथक तोड़ सीएम योगी ने बनाया नया रिकॉर्ड, मुलायम, मायावती और अखिलेश को छोड़ा पीछे

UP News : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नाम एक और बड़ा रिकॉर्ड जुड़ गया है। उन्होंने नोएडा…

नोएडा आने का मिथक तोड़ सीएम योगी ने बनाया नया रिकॉर्ड, मुलायम, मायावती और अखिलेश को छोड़ा पीछे

UP News : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नाम एक और बड़ा रिकॉर्ड जुड़ गया है। उन्होंने नोएडा आने पर मुख्यमंत्री को अपनी कुर्सी गंवा देने का मिथक तोड़कर यह रिकॉर्ड बनाया है। वह उत्तर प्रदेश के पहले ऐसे मुख्यमंत्री बन गए हैं, जिन्होंने सबसे ज्यादा दिनों तक मुख्यमंत्री का पदभार संभाला है। यह रिकॉर्ड बनाकर उन्होंने उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव, सुश्री मायावती और अखिलेश यादव को पीछे छोड़ दिया है।वह उत्तर प्रदेश के पहले ऐसे मुख्यमंत्री बन गए हैं, जो 7 साल 149 दिन तक मुख्यमंत्री के पद पर आसीन रहे हैं।

सीएम योगी ने 2017 में संभाली थी उत्तर प्रदेश की कमान

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 19 मार्च 2017 को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री की कमान संभाली थी। वर्ष 2022 में हुए उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव में एक बार फिर भाजपा ने जीत दर्ज की। इसके बाद एक बार फिर उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को बनाया गया। इस प्रकार सीएम योगी ने 7 वर्ष 149 दिन तक मुख्यमंत्री का कार्यभार संभाला है उनका यह रिकॉर्ड पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव, अखिलेश यादव और मायावती को पीछे छोड़ रहा है।

मुलायम सिंह, मायावती और अखिलेश का कार्यकाल UP News

उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा दिनों तक मुख्यमंत्री रहने का रिकॉर्ड बनाने वाले सीएम योगी ने उत्तर प्रदेश में कानून व्यवस्था, प्रशासनिक ढांचे में काम के प्रति जवाबदेही तथा कई सख्त निर्णय लेकर अपनी एक अलग छवि बनाई है। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव ने 3 साल 257 दिन, पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने 4 साल 307 दिन, समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने 5 साल 4 दिन तक मुख्यमंत्री पद का कार्यभार संभाला था। वहीं योगी आदित्यनाथ ने 7 साल 149 दिन तक मुख्यमंत्री रहकर नया रिकॉर्ड बनाया है अखिलेश यादव ने उत्तर प्रदेश के 20वें मुख्यमंत्री के रूप में 15 मार्च 2012 को कार्यभार संभाला था। उसे समय वह 38 वर्ष के थे और वह सबसे कम उम्र के मुख्यमंत्री बने थे।

मायावती ने मुलायम सिंह यादव को बताया पिछड़ों का असली नेता, PM मोदी पर साधा  निशाना

सीएम योगी ने नोएडा आने का तोड़ा है मिथक

सब जानते हैं कि उत्तर प्रदेश के नोएडा शहर को लेकर एक बड़ा ही मिथक उत्तर प्रदेश की राजनीति में प्रचलित था। कहा जाता था कि नोएडा की जमीन पर कदम रखने वाला मुख्यमंत्री अगली बार मुख्यमंत्री नहीं बनता है और उसको अपनी कुर्सी गंवानी पड़ती है। इस मिथक का इतना असर था कि वर्तमान में देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जब दिल्ली और नोएडा के बीच बने डीएनडी फ्लाईओवर का उद्घाटन किया तो वह नोएडा नहीं आए और उन्होंने दिल्ली से ही DND का उद्घाटन कर दिया। उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री जब मायावती बनी तो वह भी नोएडा आई और उन्हें भी अपनी कुर्सी गंवानी पड़ी। इसके साथ ही जब अखिलेश यादव उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बने और वह नोएडा आए तो उन्हें भी अपनी कुर्सी गंवानी पड़ी। इस मिथक का आलम यह था कि एक बार जब अखिलेश यादव चुनाव प्रचार के लिए नोएडा आए तो उन्होंने अपने चुनावी रथ से ही जनता को संबोधित किया और नोएडा की जमीन पर कदम नहीं रखा। लेकिन इस मिथक को सीएम योगी ने तोड़ा और वह पिछले साल वर्षों कई बार नोएडा आ चुके हैं।

चामलिंग रहे सबसे ज्यादा दिनों तक मुख्यमंत्री

आपको बता दें कि पवन कुमार चामलिंग राय (जन्म 22 सितंबर 1950) एक भारतीय राजनीतिज्ञ और लेखक हैं, जिन्होंने 1994 से 2019 तक सिक्किम के 5वें मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया। वह पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री रहे ज्योति बसु से आगे निकलकर सिक्किम और भारत के सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले मुख्यमंत्री हैं।

जगदम्बिका पाल बने थे एक दिन के सीएम UP News

उत्तर प्रदेश के सांसद जगदम्बिका पाल वर्ष 1998 में 1 दिन के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री थे। वे वर्तमान में 2009 से लोकसभा के सदस्य भी हैं। जगदम्बिका पाल पहले कांग्रेस के नेता थे बाद में उन्होंने भाजपा की सदस्यता ग्रहण की और भाजपा के टिकट पर वह सांसद बने।

ग्रेटर नोएडा में महिला के गले से सोने की चेन झपटी

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post