Saturday, 19 October 2024

राजधानी में पहले खिली-खिली धूप फिर तेज बारिश, जानें मौसम का हाल

UP News : उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में मंगलवार सुबह धूप खिली, लेकिन दोपहर होते-होते तेज बारिश ने दस्तक…

राजधानी में पहले खिली-खिली धूप फिर तेज बारिश, जानें मौसम का हाल

UP News : उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में मंगलवार सुबह धूप खिली, लेकिन दोपहर होते-होते तेज बारिश ने दस्तक दे दी। पुरनिया, आलमबाग और कृष्णानगर में तेज बारिश हुई, हालांकि उमस भरी गर्मी ने लोगों को परेशान कर रखा है। मौसम विभाग के अनुसार, आज बादल छाए रहेंगे और बारिश भी हो सकती है। सुबह 6 बजे शहर का तापमान 29 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि दिन का अधिकतम तापमान 35 डिग्री और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना है।

11-12 जुलाई को बारिश का अलर्ट जारी

सोमवार को लखनऊ का अधिकतम तापमान 34.8 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25.9 डिग्री दर्ज किया गया। अधिकतम आद्रता 95 फीसदी और न्यूनतम आद्रता 71 फीसदी रही, जिससे दिन और रात में चिपचिपी गर्मी से लोग परेशान हुए। मौसम विभाग ने 11 और 12 जुलाई को भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

भारी बारिश के आसार

मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के अनुसार, आज का अधिकतम तापमान 35-36 डिग्री रहेगा, लेकिन बुधवार से तापमान में गिरावट की उम्मीद है। 11 और 12 जुलाई को लखनऊ में भारी बरसात की संभावना है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर बारिश हो सकती है, जबकि पूर्वी उत्तर प्रदेश के जिलों में भारी बारिश के आसार हैं।

मौसम विभाग ने क्या कहा? UP News

अतुल कुमार ने बताया कि 64.5 से 115 मिलीमीटर तक बारिश को अधिक, 115.5 से 204.4 मिलीमीटर तक बारिश को बहुत अधिक और 204.4 मिलीमीटर से अधिक बारिश को बहुत भारी बरसात माना जाता है। मौसम विभाग के अनुसार, बीते 24 घंटों में 1.5 मिमी बारिश हुई है, जबकि सामान्य तौर पर इस दौरान 9.2 मिलीमीटर बारिश होनी चाहिए थी, जो सामान्य से 83 फीसदी कम है। 1 जून से अब तक लखनऊ में 123.5 मिलीमीटर बारिश हुई है, जबकि सामान्य बारिश का औसत 133 मिलीमीटर है, जो सामान्य औसत से 9.5 फीसदी कम है। हालांकि, मौसम विभाग ने इस बार सामान्य से अच्छी बारिश की संभावना जताई है।

Big Breaking : हाथरस कांड में सीएम योगी का बड़ा एक्शन, SDM,CO समेत 6 अधिकारी सस्पेंड

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post