Friday, 5 July 2024

हाथरस हादसा : हर तरफ लाशों को देख कांप उठी रूह, मच रही थी चीख-पुकार

UP Hathras stampede :  उत्तर प्रदेश के हाथरस में भोले बाबा के सत्संग के दौरान भगदड़ मचने से 50 से…

हाथरस हादसा : हर तरफ लाशों को देख कांप उठी रूह, मच रही थी चीख-पुकार

UP Hathras stampede :  उत्तर प्रदेश के हाथरस में भोले बाबा के सत्संग के दौरान भगदड़ मचने से 50 से ज्यादा लोगों के मौत की खबर है, जबकि 150 से अधिक लोग घायल हो गए हैं। घायलों में से कई की हालत गंभीर बताई जा रही है, जिससे मृतकों की संख्या बढ़ सकती है। हर तरफ सत्संग में शामिल महिलाओं, बच्चों और बुजर्गों के शव देखकर रूह कांप उठी। हर तरफ चीख पुकार मच रही थी। हाथरस के DM अशीष पटेल ने 50 लोगों के मरने की पुष्टि की है।

अस्पताल के फर्श पर भी लोगों के शव बिखरे पड़े थे। और उनके परिजन बिलख-बिलख कर रो रहे थे। वहीं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घटना पर गहरा दुख जताया है और अधिकारियों को तुरंत मौके पर पहुंच कर राहत कार्य तेज करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही, घायलों के उचित उपचार की भी व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। बताया जा रहा है कि सत्संग में 50 हजार से ज्यादा लोग शामिल हुए थे।

मुख्य सचिव और DGP रवाना

मुख्य सचिव मनोज सिंह और डीजीपी प्रशांत कुमार घटनास्थल के लिए रवाना हो गए हैं। एडीजी आगरा और कमिश्नर को अलीगढ़ पहुंचने के आदेश दिए गए हैं। डीएम और एसपी भी मौके पर पहुंच गए हैं। सीएम योगी ने अधिकारियों से घटना की जांच और राहत कार्य की रिपोर्ट जल्द से जल्द मांगी है। मंत्री लक्ष्मी नरायाण चौधरी और संदीप सिंह भी घटनास्थल के लिए रवाना हो गए है।

अस्पतालों में अफरा-तफरी

एटा सीएमओ उमेश त्रिपाठी के अनुसार, अब तक हाथरस से 27 शव आ चुके हैं, जिनमें 25 महिलाएं और 2 पुरुष शामिल हैं। बाकी शव सीएचसी सिकंदराराऊ में हैं। वहां करीब 150 से ज्यादा लोग भर्ती हैं। सरकारी अस्पतालों में जगह न होने के कारण प्राइवेट अस्पतालों को अलर्ट कर दिया गया है और सभी बेड रिजर्व रखने के निर्देश दिए गए हैं। हादसे के बाद सरकारी अस्पतालों में बेड फुल हो गए और कई घायल सीएचसी के बाहर तड़पते नजर आए।

150 लोग घायल

भगदड़ रतिभानपुर में हुए सत्संग के दौरान मची। सत्संग खत्म होने के बाद एक साथ लोग हॉल से निकलने लगे। हॉल छोटा था और गेट पतला, जिससे भगदड़ मच गई। लोग एक दूसरे पर गिर पड़े। इस दौरान ज्यादातर महिलाएं और बच्चे थे, जिससे 150 से अधिक लोग घायल हो गए।

राहत और बचाव कार्य

हादसे के बाद घायलों और मृतकों को बस और टैंपों में लादकर जिला अस्पताल ले जाया गया। मौके पर हालात बेकाबू हैं और लोग अपने अपनों की तलाश में भटक रहे हैं। सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में घायलों का उपचार जारी है और शवों का पंचनामा कर पोस्टमॉर्टम की प्रक्रिया चल रही है। UP News

‘बाबा के बुलडोजर’ ने छलेरा में अतिक्रमण किया साफ, करोड़ों रुपये की है जमीन

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें

Related Post