Tuesday, 25 June 2024

उत्तर प्रदेश के साथ सौतेला व्यवहार कर रहा है भारत का सबसे बड़ा बोर्ड

UP News : भारत में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) सबसे बड़ा बोर्ड है। बीसीसीआई उत्तर प्रदेश के साथ सौतेला…

उत्तर प्रदेश के साथ सौतेला व्यवहार कर रहा है भारत का सबसे बड़ा बोर्ड

UP News : भारत में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) सबसे बड़ा बोर्ड है। बीसीसीआई उत्तर प्रदेश के साथ सौतेला व्यवहार कर रहा है। बीसीसीआई द्वारा उत्तर प्रदेश के साथ सौतेला व्यवहारर का सबसे बड़ा नुकसान उत्तर प्रदेश की औद्योगिक राजधानी के नाम से प्रसिद्ध नोएडा शहर को हो रहा है। उत्तर प्रदेश के नोएडा तथा ग्रेटर नोएडा शहर में सैकड़ों करोड़ रूपए की लागत से अंतर्राष्ट्रीय स्तर के क्रिकेट स्टेडियम बनाए गए हैं। तमाम प्रयासों के बावजूद बीसीसीआई उत्तर प्रदेश के इन स्टेडियमों में क्रिकेट के किसी बड़े आयोजन की इजाजत नहीं दे रहा है।

UP News

आईसीसी का मान्यता प्राप्त स्टेडियम उपेक्षा का शिकार

उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा शहर में शहीद विजय सिंह पथिक क्रिकेट स्टेडियम अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (आईसीसी) ने उत्तर प्रदेश के इस स्टेडियम को मान्यता दे रखी है। आईसीसी द्वारा भारत में मान्यता प्राप्त स्टेडियम में उत्तर प्रदेश के इस स्टेडियम का 48वां स्थान है। इसका अर्थ यह हुआ कि उत्तर प्रदेश के इस स्टेडियम में आईसीसी देशों के बीच क्रिकेट के मुकाबले खेले जा सकते हैं। बीसीसीआई के सौतेले व्यवहार के कारण लम्बे अर्से से उत्तर प्रदेश का यह स्टेडियम किसी अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले के लिए तरस रहा है।

बीसीसीआई के नक्शे से बाहर है नोएडा तथा ग्रेटर नोएडा

आपको बता दें कि इस साल भी उत्तर प्रदेश के नोएडा तथा ग्रेटर नोएडा में बने हुए स्टेडियम बीसीसीआई के नक्शे से बाहर रहे गए हैं। बीसीसीआई ने उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्धनगर को किसी भी बड़े आयोजन का अवसर नहीं दिया है। खेल प्रेमियों ने इस बात पर निराशा जाहिर की है। क्रिकेट से जुड़ी तमाम सुविधाओं से लैस उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर जिले में दो बड़े क्रिकेट स्टेडियम सेक्टर-21ए और ग्रेटर नोएडा के शहीद विजय सिंह पथिक हैं।

UP News

साल 2015 में रणजी मैच और 2020 में आईसीसी के सदस्य देशों के बीच क्रिकेट सीरीज अंतिम बार खेली गई। इस साल बीसीसीआई के खेल कैलेंडर से जिले के युवा क्रिकेटर और दर्शकों की उम्मीदें जुड़ी थीं। इन दिनों यहां के शहीद विजय सिंह पथिक स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के क्रिकेट स्टेडियम में श्रीलंका की दिव्यांग टीम सीरीज खेलने आई है। इन्हें देखकर क्रिकेट प्रेमियों में उम्मीद जगी थी कि इस बार स्टेडियम फिर से बीसीसीआई के नक्शे में आएगा। यहां रणजी जैसे कुछ महत्वपूर्ण घरेलू क्रिकेट सीरीज के आयोजन हो सकते हैं। लेकिन शनिवार को जारी इस वर्ष के खेल कैलेंडर में भी उत्तर प्रदेश के नोएडा तथा ग्रेटर नोएडा में किसी आयोजन का प्रस्ताव नहीं है। UP News

उत्तर प्रदेश बनेगा उत्तम प्रदेश, 10 खरब डॉलर की होगी अर्थव्यवस्था

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें

Related Post