Tuesday, 25 June 2024

उत्तर प्रदेश बनेगा उत्तम प्रदेश, 10 खरब डॉलर की होगी अर्थव्यवस्था

UP News :  उत्तर प्रदेश को जल्दी ही देश तथा दुनिया का उत्तम प्रदेश (सर्वश्रेष्ठ) प्रदेश बनाया जाएगा। उत्तर प्रदेश…

उत्तर प्रदेश बनेगा उत्तम प्रदेश, 10 खरब डॉलर की होगी अर्थव्यवस्था

UP News :  उत्तर प्रदेश को जल्दी ही देश तथा दुनिया का उत्तम प्रदेश (सर्वश्रेष्ठ) प्रदेश बनाया जाएगा। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घोषणा कर दी है कि उत्तर प्रदेश 10 खरब डॉलर वाली अर्थव्यवस्था का लक्ष्य हासिल कर लेगा। उत्तर प्रदेश के CM योगी ने प्रदेश के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि उत्तर प्रदेश को 10 खरब की अर्थव्यवस्था वाला प्रदेश बनाने के लिए प्रदेश में काम करने की रफ्तार को दुगुना कर दें। इस बीच उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था में तेजी से सुधार होने के संकेत मिले हैं।

UP News

उत्तर प्रदेश में विकास की अपार संभावनाएं

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को प्रदेश की अर्थव्यवस्था की समीक्षा के लिए बड़ी बैठक की। बैठक में बोलते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश में विकास की अपार संभावनाएं मौजूद हैं। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के पास बहुत बड़ा लैंड बैंक है। प्रदेश में पर्याप्त जल संसाधन हैं साथ ही उत्तर प्रदेश के पास उपजाऊ भूमि है तथा कानून व्यवस्था शानदार है। ऐसे में कोई कारण नहीं है कि हम उत्तर प्रदेश को 10 खरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाकर एक उत्तम प्रदेश ना बना पाएं। मुख्यमंत्री ने कहा कि 10 खरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के लिए हमें दोगुनी गति के साथ काम करना पड़ेगा।

चार साल में 9 लाख करोड़ बढ़ी अर्थव्यवस्था

उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था की समीक्षा से पता चलता है कि उत्तर प्रदेश तेजी के साथ विकास कर रहा है। सोमवार को हुई उत्तर प्रदेश की समीक्षा बैठक में उत्साहवर्धक संकेत सामने आए हैं। समीक्षा बैठक में बताया गया है कि10 खरब डॉलर अर्थव्यवस्था का लक्ष्य लेकर आगे बढ़ रहा उत्तर प्रदेश सही दिशा और राह पर है। जरूरत केवल रफ्तार दोगुना करने की है। सही फैसलों का ही परिणाम है कि वर्ष 20-21 से 23-24 के बीच महज चार साल में प्रदेश का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) 16.45 लाख करोड़ से बढक़र 25.48 लाख करोड़ हो गया है यानी महज चार साल में जीडीपी नौ लाख करोड़ रुपये बढ़ गई है।

सोमवार को प्रदेश की अर्थव्यवस्था को लेकर समीक्षा बैठक के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इन बातों के साथ कई निर्देश दिए। योगी ने प्रदेश को दस खरब डालर की अर्थव्यवस्था वाला राज्य बनाने के संकल्प की दिशा में जारी प्रयासों, परिणामों और भावी नीति पर चर्चा की। नियोजन विभाग की बैठक में प्रमुख सचिव आलोक कुमार और कंसल्टिंग एजेंसी डेलॉयट इंडिया ने प्रदेश के आर्थिक परिवेश की वर्तमान स्थिति और परिणाम व उद्योग जगत की अपेक्षाओं की जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि देश-दुनिया की सर्वश्रेष्ठ कार्यशैली को देखें और लागू करें। उन्होंने कहा कि विगत चार वर्षों के प्रयासों से उत्तर प्रदेश क अर्थव्यवस्था सर्वश्रेष्ठ स्थिति में है राष्ट्रीय आय में उत्तर प्रदेश 9.2 फीसदी का योगदान कर रहा है। UP News

पति ने इंस्टाग्राम चलाने से रोका, तो पत्नी ने उठा लिया खतरनाक कदम

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें

Related Post