Friday, 4 October 2024

उत्तर प्रदेश के खास शहर में हो रही है दुनिया की सबसे बड़ी रामलीला

UP News : रामलीला भारत में होने वाला सबसे अनोखा स्टेज शो होता है। दुनिया की सबसे बड़ी रामलीला की…

उत्तर प्रदेश के खास शहर में हो रही है दुनिया की सबसे बड़ी रामलीला

UP News : रामलीला भारत में होने वाला सबसे अनोखा स्टेज शो होता है। दुनिया की सबसे बड़ी रामलीला की बात करें तो यह उत्तर प्रदेश में हो रही है। जी हां उत्तर प्रदेश के एक खास शहर में दुनिया की सबसे बड़ी रामलीला हो रही है। उत्तर प्रदेश में होने वाली दुनिया की सबसे बड़ी रामलीला को नौ दिन में 35 करोड़ लोगों द्वारा देखे जाने की संभावना हैं।

कहां हो रही है दुनिया की सबसे बड़ी रामलीला?

दुनिया की सबसे बड़ी रामलीला उत्तर प्रदेश के अयोध्या शहर में हो रही है। सबको पता है कि अयोध्या भगवान श्रीराम की जन्मभूमि है। उत्तर प्रदेश के अधिकतर नागरिक अयोध्या में भगवान राम के दर्शन के लिए जाते हैं। उत्तर प्रदेश के इसी अयोध्या शहर के किनारे से सरयू नदी बहती है। उत्तर प्रदेश की पवित्र नदी मानी जाने वाली सरयू नदी के तट पर दुनिया की सबसे बड़ी रामलीला का मंचन किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश में हो रही दुनिया की सबसे बड़ी रामलीला इस बार इस कारण भी खास है क्योंकि यह रामलीला भगवान श्रीराम की मूर्ति की प्राण-प्रतिष्ठा के बाद पहली बार हो रही है।

मिस यूनिवर्स इंडिया बनी है सीता माता

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में हो रही दुनिया की सबसे बड़ी रामलीला में दुनिया के बड़े-बड़े कलाकार अलग-अलग भूमिका निभा रहे हैं। उत्तर प्रदेश की इस रामलीला में सीता माता की भूमिका मिस यूनिवर्स इंडिया-2024 का खिताब जीतने वाली रिया सिंघा निभा रही हैं। मिस यूनिवर्स इंडिया रिया सिंघा के साथ ही साथ उत्तर प्रदेश की इस रामलीला में जाने माने कलाकार व राजनेता मनोज तिवारी तथा रवि किशन समेत 42 कलाकार अलग-अलग रोल अदा कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश की इस रामलीला में सांसद मनोज तिवारी बानर राज बाली बने हैं तो गोरखपुर के सांसद रवि किशन सुग्रीव की भूमिका निभा रहे हैं। इसके अलावा भाग्यश्री मां वेदवती की भूमिका।जबकि जानी मानी लोक गायिका मालिनी अवस्थी मां शबरी का किरदार निभा रही हैं। फिल्म स्टार बिंदु दारा सिंह भगवान शंकर का किरदारा निभा रहे हैं। इसके अलावा राकेश बेदी राजा जनक, अंजलि शुक्ला पार्वती,मनीष सिंह रावण, पायल गोगा कपूर शुर्पणखा, कुमारा कन्हैया सिंह भरत और अनिमेष लक्ष्मण की भूमिका में नजर आ रहे हैं।

रामलीला में मां सीता का किरदार निभाने को लेकर रिया सिंघा काफी ज्यादा एक्साइटेड हैं। उन्होंने अपनी खुशी जाहिर करते हुए कहा, ‘यह साल कई मायनों में मेरे लिए बहुत खास है। भगवान श्रीराम के आशीर्वाद से विश्व की सबसे बड़ी रामलीला, अयोध्या की रामलीला के लिए मुझे मां सीता का किरदार निभाने के लिए चुना गया। मैं इसे लेकर बेहद उत्साहित हूं।’

दुनिया की सबसे बड़ी रामलीला का कार्यक्रम

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में हो रही दुनिया की सबसे बड़ी रामलीला 3 अक्टूबर से शुरू हो गई है। यह रामलीला 12 अक्टूबर तक चलेगी। इसका प्रसारण रोजाना शाम 7 से 10 बजे दूरदर्शन पर लाइव किया जा रहा है। बता दें कि रिया सिंघा ने इसी साल मिस यूनिवर्स का खिताब जीता है। इससे पहले बॉलीवुड एक्ट्रेस सुष्मिता सेन, लारा दत्ता, उर्वशी रौतेला और हरनाज संधू भी मिस यूनिवर्स रह चुकी हैं। UP News

‘संभल कल्कि महोत्सव’ में SDM साहिबा दिखीं अलग मूड में, पल्लू बांधकर लगाए जबरदस्त ठुमके

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post1