Saturday, 15 June 2024

उत्तर प्रदेश सरकार ने रचा नया इतिहास, की गई पेपरलेस कैबिनेट मीटिंग

UP News : उत्तर प्रदेश की सरकार आए दिन कुछ नया काम करती है। मंगलवार को उत्तर प्रदेश की सरकार ने…

उत्तर प्रदेश सरकार ने रचा नया इतिहास, की गई पेपरलेस कैबिनेट मीटिंग

UP News : उत्तर प्रदेश की सरकार आए दिन कुछ नया काम करती है। मंगलवार को उत्तर प्रदेश की सरकार ने उत्तर प्रदेश में नया इतिहास रच दिया है। उत्तर प्रदेश में पहली बार पेपरलेस कैबिनेट की बैठक की गई। लम्बे अर्से से उत्तर प्रदेश की सरकार पेपरलेस मीटिंग करने की योजना पर काम कर रही थी।

UP News

पेपरलेस मीटिंग में 41 प्रस्ताव पास

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को कैबिनेट की बैठक हुई। उत्तर प्रदेश में पहली बार कैबिनेट (मंत्रिमंडल) की पेपरलेस बैठक आयोजित की गई। कैबिनेट की इस बैठक में उत्तर प्रदेश की विकास की गति को तेज करने के मकसद से 41 प्रस्ताव पास किए गए हैं। बैठक में सबसे बड़ा प्रस्ताव प्रयागराज में लगने वाले महाकुंभ-2025 को लेकर पास किया गया।

उत्तर प्रदेश के मंत्रिमंडल ने महाकुंभ-2025 पर 24 हजार करोड़ रूपए खर्च करने का प्रस्ताव पास किया। साथ ही महाकुंभ के दायरे को बढ़ाने का फैसला भी किया गया। उत्तर प्रदेश के मंत्रिमंडल ने तय किया है कि इस बार महाकुंभ में मेले का आयोजन 3200 हेक्टेयर क्षेत्रफल से बढ़ाकर चार हजार हेक्टेयर क्षेत्रफल में किया जाएगा। महाकुंभ के आयोजन के लिए उत्तर प्रदेश के वन विभाग से 236 करोड़ रूपए मूल्य की लकड़ी खरीदने का प्रस्ताव भी पास हुआ।

उत्तर प्रदेश के विश्वविद्यालयों से हटेगा राज्य शब्द

उत्तर प्रदेश की कैबिनेट में लिए गए फैसलों में यह फैसला भी किया गया कि उत्तर प्रदेश के जिन विश्वविद्यालयों के नाम में राज्य शब्द जुड़ा है। अब उनके नाम में राज्य शब्द नहीं रहेगा। उत्तर प्रदेश की कैबिनेट की बैठक में उत्तर प्रदेश के बिजली विभाग को हुडक़ो से 100 करोड़ रूपए का लोन लेने का प्रस्ताव भी पास किया गया। इसी प्रकार वर्ष 2024-25 की के लिए स्थानांतरण नीति को मंजूरी मिली। बरेली में फ्यूचर यूनिवर्सिटी, गाजियाबाद में एचआरआईटी यूनिवर्सिटी को मंजूरी। हुडको (HUDCO) से 1000 करोड़ के लिए गए लोन की गारंटी सरकार लेगी, इस प्रस्ताव को मंजूरी।

UP News

ओबरा में लग रहे दो पावर प्लांट की लागत बढऩे को मंजूरी। पहले 11705 करोड़ रुपए लागत थी, अब 13005 करोड़ रुपए लागत हो गई है। बलिया के रसड़ा में ट्रांसमिशन सबस्टेशन की लागत 537 करोड़ लागत करने के प्रस्ताव को मंजूरी। नोएडा में जेवर एयरपोर्ट बनाने के लिए ली गई किसानों की जमीन का मुआवजा देने के लिए धनराशि को मंजूरी। लखीमपुर में बनाया जाएगा हवाई अड्डा, प्रस्ताव को मंजूरी। आईआईटी कानपुर में मेडिकल रिसर्च सेंटर बनेगा, 500 बेड का सुपरस्पेशियलिटी अस्पताल बनाने को मंजूरी।

बताया जा रहा है कि कैबिनेट में उत्तर प्रदेश के विकास और एक ट्रिलियन अर्थव्यवस्था हासिल करने को लेकर भी रणनीति पर चर्चा हुई। इससे पहले योगी सरकार में मंत्री जयवीर सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि विकास को लेकर 11 जून की कैबिनेट मीटिंग होगी। प्रदेश में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा मिल रहा है। इसे कैसे और आगे बढ़ाया जाए, इस पर भी चर्चा होगी। गौरतलब है कि हाल ही में सीएम योगी ने यूपी के बड़े अधिकारियों संग भी बैठक की थी। इसमें उन्होंने अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए थे। लापरवाही पर एक्शन की चेतावनी दी थी। इसके बाद अब कैबिनेट की बैठक हो रही है। ऐसे में सबकी निगाहें कैबिनेट के फैसलों पर टिकी है। UP News

कर्मचारियों को बुलडोजर चालक से टोल मांगना पड़ा महंगा, किया ये कांड

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करे

Related Post