Monday, 24 June 2024

Up News:यूपी में महेंद्र प्रताप सिंह के नाम पर बनेगा विश्विद्दालय

यूपी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूनिवर्सिटी बनाना को लेकर बड़ा ऐलान किया है। अटल बिहारी वाजपेयी को इलेक्शन में…

Up News:यूपी में महेंद्र प्रताप सिंह के नाम पर बनेगा विश्विद्दालय

यूपी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूनिवर्सिटी बनाना को लेकर बड़ा ऐलान किया है। अटल बिहारी वाजपेयी को इलेक्शन में हराने वाले जाट राजा के नाम पर विश्वविद्यालय की नींव रखने जा रहे हैं। प्रदेश में 14 सितंबर को वह राजा महेंद्र प्रताप सिंह के नाम पर विश्वविद्यालय की नींव रखने की तैयारी कर रहे हैं हालांकि इसको लेकर काफी चर्चा जारी है। यूपी चुनाव यह बड़ी घोषणा की गई है। किसान आंदोलन के कारण से इस बार पश्चिमी यूपी में भाजपा के विरोध में कशमकश जारी है जहाँ पर जाटों की बड़ी आबादी है। रविवार को मुजफ्फरनगर में आयोजित किसान महापंचायत की तस्वीरें से चुनौती साफ स्पष्ट हो रही है।

पश्चिमी यूपी में 150 विधानसभा सीटेों पर चुनाव होना है जिनमें से 120 पर जाट वोट की अहम भूमिका रहने वाली है। इस फैसले के पीछे चुनावी रणनीति देखी जा रही है। किसान आंदोलन के माध्यम से जाट और मुसलमान एक साथ नज़र आ रहे हैं। हालांकि भाजपा के इस फैसले पर विपक्ष द्वारा टिप्पणी नहीं की गई है। आगामी विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा कई अहम फैसले ले चुकी है।

यूपी में राजा महेंद्र प्रताप सिंह के नाम पर यूनिवर्सिटी की नींव रखेंगे जिन्होंने साल 1957 में लोकसभा के चुनाव में मथुरा सीट से चुनाव में निर्दलीय खड़े हुए थे और जीत का परचम लहराया था। वहीं उनके सामने अटल बिहारी वाजपेयी चुनाव लड़ रहे थे जो कि जनसंघ के टिकट पर मौजूद थे। उन्हें चुनाव में बड़ी हार मिली थी।

Related Post