Friday, 23 February 2024

जल्द होगा यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा का आयोजन, सुरक्षा के किए जा रहे पुख्ता इंतजाम

UP Police Bharti 2024 : उत्तर प्रदेश के युवाओं के लिए सरकार ने राज्य की सबसे बड़ी भर्ती परीक्षा यूपी…

जल्द होगा यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा का आयोजन, सुरक्षा के किए जा रहे पुख्ता इंतजाम

UP Police Bharti 2024 : उत्तर प्रदेश के युवाओं के लिए सरकार ने राज्य की सबसे बड़ी भर्ती परीक्षा यूपी पुलिस भर्ती 2024 की तैयारी पूरी कर ली है। जिसका आयोजन 17 और 18 फरवरी 2024 को पूरे राज्य में होने वाला है। यूपी पुलिस भर्ती 2024 में कुल 60,244 पदों पर उम्मीदवारों का चयन किया जाना है। जिसको लेकर उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती व प्रोन्नति बोर्ड ने परीक्षा केंद्रों पर कड़ी निगरानी से लेकर परीक्षा के लिए बनाएं गए प्रश्न पत्रों को केंद्रों तक पहुंचाने और परीक्षा के बाद आंसर शीट की सुरक्षा के पूरे इंतजाम कर लिए हैं। इसके लिए सभी जिलों में नोडल अधिकारियों को बोर्ड ने वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से निर्देश जारी कर दिए हैं। इसके साथ ही सोशल मीडिया से लेकर साल्वर गैंग और पेपर लीक करने वाली गैंग पर भी कड़ी नजर रखी जा रही है।

69 जिलों में होगा परीक्षा का आयोजन

आपतो बता दें भर्ती बोर्ड की वेबसाइट uppbpb.gov.in पर अवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों को अपनी डिटेल्स अपलोड कर प्रश्न पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। प्रदेश के 69 जिलों में 50 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों को करीब 6,500 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा देंगे। हर शिफ्ट में करीब 12 लाख 4,360 उम्मीदवार परीक्षा देने के लिए उपस्थित रहेंगें। इसके लिए भर्ती बोर्ड मुख्यालय पर दो कंट्रोल रूम बनाए गए हैं, जहां से सभी परीक्षा केंद्रों की मॉनिटरिंग की जाएगी।

परीक्षा के लिए जारी हुए विशेष निर्देश

इस परीक्षा के लिए डीजी भर्ती बोर्ड रेणुका मिश्रा ने सभी जिलों के डीएम, एसपी और नोडल अफसर के साथ बैठक कर परीक्षा के लिए विशेष निर्देश दिए हैं। किसी भी परीक्षा केंद्र पर उम्मीदवारों को प्रश्न पत्र बांटने में टाइमिंग का विशेष ध्यान रखा जाए। हर परीक्षा केंद्र पर सीसीटीवी सुचारू रूप से चल रहे हों, कक्ष निरीक्षकों की ड्यूटी लगाने से लेकर अन्य तैयारियां को पूरा कर लिया जाए। उम्मीदवारों की जांच और उनकी स्कैनिंग की व्यवस्था की जाए। हर एक उम्मीदवारों की पूरी जांच और स्कैनिंग के बाद ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश दिया जाए। जिले स्तर पर भी कंट्रोल रूम बनाकर मॉनिटरिंग की जाएगी।

UP Police Bharti 2024

पुलिस की नजरों में पेपर लीक गैंग

वहीं दूसरी तरफ यूपी पुलिस भर्ती 2024 परीक्षा की सुरक्षा को देखते हुए पेपर लीक करने वाले और सॉल्वर गैंग पर नजर रखने के लिए जिला पुलिस के साथ-साथ यूपी एसटीएफ को भी एक्टिव हो गए हैं। इसके लिए बीते दिनों उत्तर प्रदेश पुलिस की कंप्यूटर ऑपरेटर की भर्ती परीक्षा में पकड़े गए सॉल्वर गैंग पर यूपीएसटीएफ पहले से नजर रखे थी। सर्विलांस के जरिए उनके नंबर सुन जा रहे थे, लेकिन परीक्षा में सेंधमारी के सबूत के साथ पूरे गैंग को दबोच लिया गया। वहीं अब राज्य के कई जिलों में एसटीएफ की टीमों को अलर्ट मोड में रहने के लिए निर्देश किया गया है।

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post