Friday, 18 October 2024

इन्द्र देव को खुश करने का अनोखा तरीका, बनारसियों ने करा डाला मेंढ़क-मेंढ़की का ब्याह

Uttar Pradesh News : उत्तर प्रदेश के बनारस (Banaras) से एक अजीबो-गरीब मामला सामने आया है। धार्मिक नगरी काशी में…

इन्द्र देव को खुश करने का अनोखा तरीका, बनारसियों ने करा डाला मेंढ़क-मेंढ़की का ब्याह

Uttar Pradesh News : उत्तर प्रदेश के बनारस (Banaras) से एक अजीबो-गरीब मामला सामने आया है। धार्मिक नगरी काशी में एक ऐसी अनोखी शादी देखने को मिली है जिससे लोग हैरान-परेशान हो रहे हैं। अब बनारस की इस अनोखी शादी का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है।

Uttar Pradesh News

इन दिनों उत्तर भारत के कई इलाके भीषण गर्मी की चपेट में आ गए हैं। गर्मी में लोगों का हाल कुछ यूं है कि गर्मी के तेवर देखते हुए लोग अपने-अपने घरों में कैद हो गए हैं। घर से बाहर निकलते ही आसमान से मानो आग का गोला बरस रहा है। देशभर के कई इलाकों में बेतहाशा गर्मी देखने को मिल रहा है जिससे आम जनमानस का बुरा हाल हो रहा है। गर्मी के विकराल रूप के बीच लोग सुबह-सवेरे उठते ही आसमान की ओर बारिश की उम्मीद लगाए ताकते हुए नजर आ रहे हैं। गर्मी का तेवर तोड़ने के लिए बनारसी लोगों ने एक अनोखी शादी का आयोजन किया और पूरे रीति-रिवाज के साथ मेंढ़क-मेढ़की की शादी करा दी। अब ये अनोखी शादी चर्चा में आ गई है जिससे लोग बेहद हैरान हो गए हैं।

मेंढ़क-मेंढ़की की शादी से होती है बारिश!

ये पूरा मामला काशी के पहाड़िया मंडी स्थित श्रीनगर कॉलोनी का बताया जा रहा है। जहां कुछ बनारसी लोगों ने पूरे विधि-विधान के साथ मेंढ़क और मेंढ़की की शादी करवाकर इंद्र देवता को प्रसन्न करने की प्रार्थना की। मेंढ़क-मेंढ़क की शादी में इलाके के कई लोग मौजूद रहे। पौराणिक कथाओं के मुताबिक ऐसा माना जाता है कि अगर बारिश करानी हो तो मेंढक-मेंढकी की शादी करने पर इंद्र देवता खुश हो जाते हैं जिसके बाद झमाझम बारिश होती है।

 बनारसियों ने कराया अनोखा ब्याह

बनारस में भी गर्मी का कहर जारी है। अगर बात करें बनारस के तापमान की तो  बनारस में 47.1 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। वहीं धार्मिक नगरी काशी में भी गर्मी ने अपना रौद्र रूप मचाए हुए हैं। गर्मी इतनी है कि मानो सूरज आग बरसा रहे हैं। मौसम विभाग के मुताबिक काशी में 43 डिग्री सेल्सियस तक तापमान पहुंच गया है। लिहाजा लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में लोगों ने इंद्र देव को खुश करने के लिए एक अनोखा ब्याह करवा डाला है। वहीं पूरे विधि-विधान से शादी संपन्न कराने वाले पुजारी ने बताया कि, हमने मेंढक और मेंढकी की शादी का आयोजन किया है क्योंकि गर्मी का प्रचंड रूप जारी है। काशी सहित अन्य क्षेत्रों में बारिश हो इसके लिए हमने यह शादी कराई है। शादी में होने वाले पूरे विधि-विधान के साथ हमने यह शादी संपन्न कराया है।

मां ने काट दी अपने मासूम बेटे की गर्दन, मंजर देख पिता की कांपी रुह

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें

Related Post