Saturday, 5 October 2024

बना रहे हैं वीकेंड का प्लान तो नोएडा की इन जगहों पर जरूर करें वीजिट

Best Place In Noida : क्या आप भी दिल्ली की सभी फेमस जगहों पर जा-जाकर बोर हो चुके हैं और…

बना रहे हैं वीकेंड का प्लान तो नोएडा की इन जगहों पर जरूर करें वीजिट

Best Place In Noida : क्या आप भी दिल्ली की सभी फेमस जगहों पर जा-जाकर बोर हो चुके हैं और किसी ऐसी जगह की तलाश कर रहे हैं। जहां आपको खाने के साथ -साथ घूमने में भी मजा आए। तो आज हम आपके लिए नोएडा के कुछ लोकप्रिय जगहों की लिस्ट लेकर आए हैं। जहां आपको मॉल से लेकर एडवेंचर पार्क और क्लब्स मिल जाएंगे। इन जगहों (Best Place In Noida) पर आप अपने दोस्तों के अलावा अपने परिवारवालों के साथ भी जा सकते हैं।

Worlds of Wonder
Worlds of Wonder

1. वर्ल्ड ऑफ वंडर (Worlds of Wonder)

जब बात नोएडा में एडवेंचर की बात आती है, तो सबसे पहले नाम आता है वर्ल्ड ऑफ वंडर थीम पार्क (WOW) का। यह थीम पार्क 10 एकड़ की जमीन में फैला हुआ है। यहां आपको मजेदार वॉटर राइड्स मिल जाएंगी। इसके अलावा जिन्हें पानी में जाना नहीं पसंद उनके लिये यहां नॉर्मल भी राइड्स बनाई गई है। इस पार्क में आपको 20 राइड्स के साथ एक वाटर पार्क और गो-कार्टिंग के लिए ट्रैक भी मिल जाएगा। जो आपको पूरे दिन तक रोमांच से भरा रखेंगा। इस पार्क की सबसे फेमस राइड्स रॉकिन रोलर, फास्ट फॉरवर्ड, चार्ट स्मैशर्स और हिप्पी हॉप है। यहां आप बच्चों के अलावा अपने दोस्तों के साथ भी आ सकते हैं।

पता – No. 11, The Great India Place Mall, Sector-38 A, Noida, Uttar Pradesh 201301

नजदीकी मेट्रो स्टेशन – Noida Sector 18

2. किडजानिया (Kidzania)

दूसरे नंबर पर आता है किडजानिया। ये जगह खासतौर पर बच्चों के लिए बनाई गई है। छोटे बच्चों को इस जगह पर काफी कुछ सीखने को मिल सकता है। सीखने के साथ ही बच्चे यहां पर खुब मस्ती भी कर सकते हैं। खेल को साथ बच्चों को कुछ नए सीखने के लिए किडजानिया में आपको 100 से ज्यादा एक्टिविटी मिल जाएगी। बच्चों के साथ-साथ यहां बड़ों के लिए भी कई तरह (Best Place In Noida) की चीजें मिल जाएगी। वहीं बात करें मस्ती के बाद की, तो आपको यहां कई फूड कोर्ट मिल जाएगे। जहां आप खाने का भरपूर मजा ले सकते हैं।

पता – Gate Street Number 11, Maharaja Agrasen Marg, near The Great India Place Mall, Sector 38, Noida, Uttar Pradesh 201301

नजदीकी मेट्रो स्टेशन – Noida Sector 18

Smash
Smash

3. स्माश (Smash)

किसी अच्छी सी जगह पर जाकर इंडोर गेम खेलने के शौकीन है तो आपके लिए स्माश बेहद अच्छी जगह है। इस जगह पर आपको बहुत सारी अलग-अलग तरह के डिजिटल गेम खेलने मिल जाएंगे। हालांकि यहां सभी गेम को खेलने का चार्ज अलग-अलग होता है। आप अपने बजट के अनुसार किसी भी गेम को पसंद कर सकते हैं। यह जगह बच्चों के साथ-साथ बड़ों के लिए भी काफी लोकप्रिय हैं।

पता – A501, B504, 4th Floor, Dlf Mall Of India, Sector 18, Noida, Uttar Pradesh 201301

नजदीकी मेट्रो स्टेशन – Noida Sector 18

Best Place In Noida
Best Place In Noida

4. स्नो वर्ल्ड(Snow World)

नोएडा में रहकर बर्फ के मजे लेना चाहते हैं, तो अब आपको उसके लिए मनाली या शिमला जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसके लिए आपको बस नोएडा में स्थित स्नो वर्ल्ड(Best Place In Noida) जाने की जरूरत है। चाहे सर्दी हो या गर्मी आपको यहां बर्फ के साथ खेलना का मौक मिल जाएगा। यहां स्नो वर्ल्ड आपको डीएलएफ मॉल के अंदर मिल जाएगा। बात करे यहां के तापमान की तो, यहां का तापमान लगभग 10 डिग्री पर रहता है जिस वजह से यह जगह लोगों के बीच एक एडवेंचर के रूप में सामने आई है। यहां आप अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ स्कीइंग, आइस स्केटिंग, स्नो स्लेजिंग और बर्फ को हाथों में लेकर एक दूसरे के साथ मस्ती कर सकते हैं।

पता – L05, Dlf Mall Of India, Sector 18, Noida, Uttar Pradesh 201301

नजदीकी मेट्रो स्टेशन –  Noida Sector 18

5. द ग्रैंड वेनिस मॉल (The Grand Venice Mall)

इसके नाम से ही आपको पता चल गया होगा कि यह मॉल वेनिस की थीम पर बनाया गया होगा। इस मॉल में जानकर आपको वेनिस में होने का अनुभव मिलेगा। वेनिस का महौल देने के लिए मॉल के अंदर एक आर्टिफिशियल नहर भी बनाई गई है, जहां एक गंडोला राइड भी रखी गई है। जिसपर आप बैठ भी सकते हैं। इस गंडोला में आपको कोई ऐसी वैसी राइज नहीं मिलेगी बल्कि आप इस पर बैठकर इटालियन गाने का भी मजा ले सकते हैं। यहां एक फूड कोर्ट भी है, जहां आप हर तरह के खाने का मजा ले सकते हैं। इसके अलावा मॉल में लगी रोमन मूर्तियां आपको वाकई में वेनिस में घूमने का एहसास दिलाती हैं, साथ ही मॉल में 250 से ज्यादा स्टोर हैं, जहां आप एक से एक ब्रांड्स की शॉपिंग कर सकते हैं।

पता – Plot No SH3, Site IV, near Pari Chowk, Greater Noida, Uttar Pradesh 201308

नजदीकी मेट्रो स्टेशन – Pari Chowk 

6. राष्ट्रीय दलित प्रेरणा स्थल और ग्रीन गार्डन (Rashtriya Dalit Prerna Sthal and Green Garden)

ऐतिहासिक जगहों के बारे में जानने में अगर आपको पसंद है (Best Place In Noida) तो यहां जगह आपके लिए बेदह अच्छी है। इस जगह को नोएडा के सबसे लोकप्रिय हैंगआउट जगहों में गिना जाता है। यह पूरा बगीचा 82 एकेड़ से भी बड़े क्षेत्र को कवर करता है। यहां आपको कई प्रमुख हस्तियों की प्रतिमाएं मिल जाएगी, जिसमें डॉ. बी.आर. अम्बेडकर, कांशीराम, और मायावती शामिल है। इसके अलावा आपको यहां एक विशाल गुंबद भी देखने को मिल जाएगा। दलित हस्तियों के अलावा आपको यहां पर 18 फीट ऊंची 24 विशाल हाथियों की मूर्ति भी देखने मिल जाएगी। इसके अलावा आप यहां के म्यूजियम में भी विजिट कर सकते हैं। यह म्यूजिक दलित आंदोलन के इतिहास की एक झलक दिखाई देती है।

पता – H896+4GW, Ecity Bioscope Rd, Gautam Buddha Park, Sector 95, Noida, Uttar Pradesh 201301

नजदीकी मेट्रो स्टेशन – Noida Sector 15

7. गोल्फ कोर्स (Golf Course)

विकास प्राधिकरणों ने यूपी सरकार के नोएडा गोल्फ कोर्स की स्थापना करवाई थी। यहां के मैदान में आपको ब्रिटिश और मराठा सेनाओं के बीच युद्ध की स्मृति में एक ऐतिहासिक स्मारक देखने को मिल जाएगा। यहां दी जाने वाली विश्व स्तरीय सुविधाएं के चलते देश भर के खिलाडी यहां आना पसंद करते हैं। ऐतिहासिक स्मारकों के अलावा आपको यहां पर एक कॉफी शॉप, कई रेस्तरां, एक बार और एक पब, एक बिलियर्ड रूम, एक स्विमिंग पूल, पुस्तकालय, एक जिम, और मैदान के साथ-साथ यहां कई और चीजें देखने और घूमने को मिल जाएगा।

पता- Captain Shashi Kant Sharma Marg,Noida Golf Course, Sector 38, Noida, Uttar Pradesh 201301

नजदीकी मेट्रो स्टेशन –  Golf Course

Botanical Garden
Botanical Garden

8. बोटैनिकल गार्डन (Botanical Garden)

नोएडा में रहकर प्रकृति से जुड़ी चीजें देखने के शौकीन है, तो आपको एक बार यहां का फेमस बोटैनिकल गार्डन जरूर घूमना चाहिए। यह पूरा गार्डन 100 एकड़ में फैला हुआ है और जहां पर आपको अलग-अलग पेड़, पौधों और वन्य जीवों के घर देखने को मिल जाएंगे। बगीचे में एक सुंदर झील, रास्ते, फूलों की क्यारियां और लॉन भी बनावाया गया है। इस गार्डन में बर्ड वाचिंग काफी लोकप्रिय है, क्योंकि वहां अलग-अलग प्रजाती के पक्षी देखने को मिल जाते है। यहां 250 से अधिक प्रजातियों के पेड़-पौधे आपको देखने को मिल जाएंगे। जिनमें पर्णपाती से लेकर सदाबहार और फूल शामिल हैं।

पता – Capt. Viijyant, Captain Vijyant Thapar Marg, Sector 38, Noida, Uttar Pradesh 201303

नजदीकी मेट्रो स्टेशन – Botanical garden

Okhla Bird Sanctuary
Okhla Bird Sanctuary

9. ओखला बर्ड सेंचुरी (Okhla Bird Sanctuary)

नोएडा के शोर-शराबें से दूर किसी शांति से भरी जगह (Best Place In Noida) में जाना चाहते हैं, तो इसके लिए आप ओखला बर्ड सेंचुरी का रूख कर सकते हैं। इस जगह में चारों ओर यमुना का बहता पानी और पक्षियों की चहचहाहट देखने को मिलती है। इस जगह पर आप घंटों तक सुकून के साथ बैठ सकते हैं। ओखला बर्ड सेंचुरी में साल भर तो एक से दो हज़ार तक पक्षी रहते ही हैं लेकिन सर्दियों के मौसम में यहां विदेशों से पक्षियों का आना शुरू हो जाता है और यही वजह है कि अब यहां पहुंचने वाले सैलानियों की तादाद भी इन दिनों काफी बढ़ जाती है।

पता – Noida Plaza, N Block, Pocket K, Sector 95, Noida, Uttar Pradesh 201301

नजदीकी मेट्रो स्टेशन – Okhla Bird Sanctuary

 

10. बुद्ध अंतर्राष्ट्रीय सर्किट (Buddh International Circuit)

नोएडा में साल 2011 में आधिकारिक तौर पर खोला गया बौद्ध इंटरनेशनल सर्किट एक विश्व स्तरीय, हाई-एंड रेसिंग ट्रैक है। यहां आपको रेस ट्रैक के अलावा, 2500 एकड़ की जगह में एक क्रिकेट स्टेडियम, गोल्फ कोर्स, फील्ड हॉकी स्टेडियम और एक खेल अकादमी भी देखने को मिल जाएगें , जो इसे घूमने के लिए सबसे बेहद खूबसूरत जगह बनाता है।

पता – Yamuna Expy, Jaypee Sports City, Sector 25, Greater Noida, Uttar Pradesh 203201

नजदीकी मेट्रो स्टेशन – NSEZ

देश विदेश  की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच  के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post1