Thursday, 9 May 2024

दिल्ली के करीब ये 5 हिल स्टेशन न्यू ईयर पार्टी के लिए हैं बेहतरीन

जहाँ जाकर आप अपनी नए साल की पार्टी को एन्जॉय कर सकते हैं

दिल्ली के करीब ये 5 हिल स्टेशन न्यू ईयर पार्टी के लिए हैं बेहतरीन

5 Best Hill Station To Celebrate New Year :  साल 2023 को खत्म होने में अब एक हफ्ते से भी कम समय बचा है। साल 2024 के स्वागत के लिए लोग ने अपनी तैयारियाँ करना भी शुरू कर दिया है। कई लोग नया साल अपने घर पर ही रहकर मनाते हैं, तो कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो दोस्तों के साथ किसी हिल स्टेशन पर जाकर पार्टी करने का प्लान बनाते है। लेकिन अभी देखा जाए तो दिल्ली से शिमला या मनाली जाने के रास्ते में आपको कई लोग और जाम मिल जाएगा। जिस वजह से यह कहना गलत नहीं होगा की कही आपका नया साल रास्ते में ही न निकल जाए। लेकिन अगर आप इस भीड़ से दूर जाकर कही शांति से भरी जगह में अपना नया साल मनाना चाहते हैं, तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। हमारे आज के आर्टिकल में आपके लिए कुछ बेहतरीन जगहों की लिस्ट है, जहाँ जाकर आप अपनी नए साल की पार्टी को एन्जॉय कर सकते हैं।

1. कानाताल –Kanatal

देव भूमि उत्तराखंड में स्थित एक छोटा सा लेकिन बेहद खूबसूरतों में से एक हिल स्टेशन कानाताल, इसे जो देखता है यह जगह उसका मन मोह लेती है। वैसे तो आप जब चाहे दिल्ली की भीड़भाड़ और प्रदुषण से राहत पाने के लिए यहाँ आ सकते हैं, लेकिन अगर आप इस बार की नए साल की पार्टी की जगह ढूंढ रहे हैं ,तो यह सबसे बेहतरीन है। ऊंचे-ऊंचे पहाड़, देवदार के पेड़ और झील-झरने कानाताल की खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करते हैं। कानाताल में स्थित कोडिया जंगल, कानातल झील और टिहरी बांध जैसे बेहतरीन जगह को आप एक्सप्लोर भी कर सकते हैं । इसके अलावा आप इस खूबसूरत जगह में रॉक क्लाइम्बिंग और ट्रैकिंग जैसी कई चीजों का भी लुत्फ उठा सकते हैं। साथ ही अगर आप ट्रेकिंग के शौकीन हैं तो यहाँ आपको पहाड़ों के बीच ट्रेकिंग की सुविधा भी दी जाती है। बात करें दिल्ली एनसीआर से यहां तक की दूरी की तो आपको सिर्फ 308 किमी की दूरी तय करनी है इस स्वर्ग में आने के लिए।

2. खिर्सु -Khirsu

दिलकश नजारों के शौकीन हैं, तो उत्तराखंड के खिर्सु में आपका बहुत स्वागत है। इस जगह के बारे में ज्यादा लोगों को पता नहीं है तो आपको यहाँ लोगों की उस भीड़ का सामना नहीं करना पड़ेगा, जो शिमला – मनाली में है। यहाँ आपको शांति के साथ-साथ जगहनंदा देवी, नंदा कोट और त्रिशूल जैसी कई चोटियों के दिल लुभा लेने वाले नजारे देखने को मिल जाएंगे। खिर्सु चारों तरफ से देवदार के पेड़, ऊंचे-ऊंचे पहाड़ और घने जंगलों से घिरा हुई एक बेहतरीन हिल स्टेशन है। इस क्षेत्र में न्यू ईयर पार्टी एन्जॉय करने के साथ-साथ ट्रेकिंग और हाईकिंग का भी आप लुत्फ उठा सकते हैं। इसके साथ ही आपको बता दें कि यहां कपल्स कुछ अधिक संख्या में घूमने के लिए पहुंचते हैं। यह हिल स्टेशन समुद्र तल से 1760 मीटर ऊंचाई पर स्थित है. वहां पर बर्फ से ढंकी जादुई घाटी और देवदार के लंबे पेड़ आपकी प्राइवेसी को सुरक्षित रखने में मदद करते हैं। खिर्सु में प्रकृति की एक मधुर धुन महसूस होती है, जो वहां जाने वाले पर्यटकों को दीवाना बना देती है। आसतौर पर इस समय वहाँ की बर्फबारी का नजारा देखने लायक हो जाता है। दिल्ली एनसीआर से इस जगह की दूरी लगभग 363 किमी होगी।

3. नौकुचियाताल –Naukuchia Taal

5 Best Hill Station To Celebrate New Year

कुमाऊं की पहाड़ियों पर बसी यहाँ जगह नौकुचियाताल चारों तरफ से हरी-भरी पहाडिय़ों से घिरा हुआ है। अगर आप मसूरी या नैनीताल जा चुके हैं, तो इस बार नई साल का प्लेन नौकुचियाताल में बनाइए। यहाँ के ऊंचे-ऊंचे पहाड़, देवदार के पेड़ ,घास के मैदान, घने जंगल और झील-झरने इस जगह की खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करते हैं। नौकुचियाताल एक शांतिप्रिय हिल स्टेशन भी है। यहां बाकि हिल स्टेशन के मुकाबले बहुत कम भीड़ होती है, इसलिए दिल्ली एनसीआर के लोगों के लिए इसे बेस्ट डेस्टिनेशन माना जाता है। नौकुचियाताल में आपको नौकुचिया ताल, मुक्तेश्वर और जंगली गांव जैसी बेहतरीन जगह को एक्सप्लोर करने का भी मौका मिलेगा। नवंबर से फरवरी के दौरान यह शहर सर्दियों में किसी खूबसूरत स्थल से कम नहीं लगता। इस समय यहां आसपास का वातावरण सफेद धुंध से ढक जाता है। जो इसकी सुंदरता को और बड़ा देता है। बात करें इसकी दूरी की तो इसके लिए आपको सिर्फ 298 की दूरी तय करनी है।

4. चैल -Chail

समुद्र से लगभग 7 हजार फीट की ऊंचाई पर मौजूद चैल हिमाचल का बेहद ही खूबसूरत और दिल को खुश कर देने वाला एक गाँव है। दिल्ली के शोर-शराबे से बचाने के लिए कई लोग इस जगह आने का फैसला करते हैं,यहाँ एक शांतिप्रिय स्थल में से एक है जहाँ आकर आपको बेहद सुकुन मिलेगा। अगर आप पार्टी के शोर से दूर शांति में कहीं अपने नए साल की शुरूआत करना चाहते हैं, तो इसके लिए यह जगह बेहतरीन है। इसके साथ ही यहाँ आपको साधुपुल झील, चैल पैलेस, काली का तिब्बा और गुरुद्वारा साहिब जैसी बेहतरीन जगह को एक्सप्लोर करने का भी मौक मिलेगा। ट्रेकिंग पसंद करने वालों को यहाँ पर इसकी सुविधा भी आसानी से मिल जाएगी । इसके लिए आप चैल का गौरा और झज्जा ट्रैक का विकल्प चुन सकते हैं। चीड़ के ऊंचे पेड़ों से घिरा यह ट्रेक थोड़ा चुनौतीपूर्ण होने के अलावा बेहद ही खूबसूरत भी है। ये जगह आपके दिमाग को तरोताजा कर देगी। अगर आप यहाँ आते हैं, तो थोड़ी देर यहां बैठ कर प्रकृति की खूबसूरती का मजा लेना न भूलें। दिल्ली से यहां तक की दूरी आपको लगभग 349 किमी पड़ेगी।

5. मैक्लोडगंज – McLeod Ganj

उत्तराखंड के अलावा आप अपनी नए साल की पार्टी के लिए हिमाचल का रूख भी कर सकते हैं। इसके लिए मैक्लोडगंज काफी लोकप्रिय जगहों में से एक है, जहाँ आप अपनी पार्टी को एन्जॉय कर सकते हैं। आपको बता दें यह कांगड़ा जिले में स्थित धर्मशाला नगर का ही उपनगर है। यहां भी सालों भर पर्यटकों का आना-जाना लगा रहता है। कांगड़ा में यह जगह काफी लोकप्रिय टूरिस्ट स्पॉट है। ये एक हिल स्टेशन है, जहां की संस्कृति में आपको ब्रिटिश प्रभाव और तिब्बती संस्कृति का खूबसूरत मिश्रण देखने को मिल जाएगा। इसके साथ ही आपको यहाँ कम कीमतों में अच्छे और सस्ते होटल के साथ खाना-पीना भी मिल जाएगा। दिल्ली से इस जगह तक आपको पहुँचने में 474 किमी लग जाएंगे।

5 Best Hill Station To Celebrate New Year

तो दोस्तों ये थी कुछ बेहतरीन हिल स्टेशन जहाँ आप लोगों की भीड़ से बचकर अपने दोस्तों या परिवार वालों के साथ न सिर्फ न्यू ईयर की पार्टी एन्जॉय कर सकते हैं, बल्कि इसके अलावा भी कई तरह की जगहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं।

Kolkata Winter Food: सर्दी के इस सीजन में अगर आप लजीज मिठाइयां और फूड का मजा नहीं लिए तो क्या लिए, जानें कोलकाता के बेहतरीन स्टीट्स और पकवान की लिस्ट

ग्रेटर नोएडा नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post