Monday, 20 May 2024

तेज गर्मी के कारण लोगों की मेंटल हेल्थ पर पड़ रहा है असर, ये बीमारी भी बनी खतरा

Mental Health : इन दिनों देश में गर्मी का कहर जारी है। लोगों को बढ़ती गर्मी के कारण बूरा हाल…

तेज गर्मी के कारण लोगों की मेंटल हेल्थ पर पड़ रहा है असर, ये बीमारी भी बनी खतरा

Mental Health : इन दिनों देश में गर्मी का कहर जारी है। लोगों को बढ़ती गर्मी के कारण बूरा हाल हो रहा है। भारी गर्मी होने के कारण लोगों का शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य खराब हो रहा हैं। आईएमडी ने देश के अधिकतर इलाकों में लू का अलर्ट जारी किया है, जिसका सीधा असर लोगों की मेंटल हेल्थ पर पड़ रहा है। इस बारें में मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में देश में और भी प्रचंड गर्मी पड़ सकती है। आइए जानते है किस पर पड़ रहा है सबसे ज्यादा गर्मी का असर

Mental Health

तेज गर्मी से जान का खतरा

आपको बता दें कि तेज गर्मी के कारण सबसे ज्यादा मजदूर और किसान पारेशान हो रहे है। उन लोगों के मानिसक स्वास्थय पर गर्मी का सबसे ज्यादा असर पड़ता है। तेज गर्मी से वहीं लोग प्रभावित हो रहे है जो किसी मेंटल हेल्थ का शिकार हो। उनके मानसिक स्वास्थ्य पर तो भीषण गर्मी के गंभीर परिणाम देखने को मिलते हैं। यह बात एक रिसर्च से सामने आई है कि, जो लोग पहले से किसी गंभीर मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी बीमारी से पीड़ित हैं उनमें तेज गर्मी के कारण किसी ट्रॉमा में जाने या फिर मौत होने खतरा बड़ सकता है।

डिप्रेशन का शिकार हो सकते है लोग

इसके अलावा जो लोग पहले से किसी मेंटल हेल्थ प्रोब्लम की समस्या से परेशाना है, उनमें डिप्रेशन और स्ट्रेस डिसऑर्डर होने का खतरा ज्यादा है। इस तरह के लोगों में आत्महत्या के मामले ज्यादा देखने को मिलते है।

हीट एंग्जाइटी क्या होती है

बता दें कि हीट एंग्जाइटी के दौरान जब शरीर उच्च तापमान के संपर्क में आता है तो वह अपने तापमान को ठीक से नियंत्रित नहीं कर पाता है। हीट एंग्जाइटी से पीड़ित व्यक्ति को कमजोरी, चक्कर आना, सिरदर्द, बेचैनी और हार्ट बीट के तेज होने जैसी समस्या होने लगती है। ऐसे मरीजों को तेज गर्मी में अपना खास ख्याल रखना जरूरी है।

हीट एंग्जाइटी से कैसे बचाव करें

आपको अगर कमजोरी, बेचैनी, चक्कर आना, सिरदर्द, और हार्ट रेट में वृद्धि जैसे लक्षण दिखाई दें,  तो जल्दी से पहले खुद को ठंडा कर लें। जैसे ठंडे वातावरण में जाना, पानी पीना और आराम करना है। ऐसा करने से आप हीट एंग्जाइटी में बच सकते है। अगर आप हीट एंग्जाइटी से बचना चाहता है तो, हल्के रंग के ढीले कपड़े पहने, इससे आपके शरीर का तापमान नियंत्रित रहेगा और शरीर को हवा लगेगी। इसके अलावा  हीट एंग्जाइटी होने पर तेज धूप में जाने से बचें। क्योंकि इससे आपको हीट स्ट्रोक का भी खतरा हो सकता है। अगर घर से बाहर जाएं तो छाता या टोपी पहनकर ही निकलें। हीट एंग्जाइटी होने पर ठंडी जगह में आराम करें और ज्यादा मेहनत वाला काम करने से अपना बचाव रखें।  Mental Health

एयर इंडिया एक्सप्रेस ने सिक लीव पर गए क्रू मेंबर्स के खिलाफ लिया एक्शन, दी ये सजा

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post