Saturday, 21 September 2024

डॉ. विकास दिव्यकीर्ति ने माता-पिता को बताया बड़ा गुरु मंत्र

Dr. Vikas Divyakirti : भारत की सबसे मुश्किल परीक्षा है UPSC की परीक्षा। UPSC की परीक्षा पास करा कर सैकड़ों…

डॉ. विकास दिव्यकीर्ति ने माता-पिता को बताया बड़ा गुरु मंत्र

Dr. Vikas Divyakirti : भारत की सबसे मुश्किल परीक्षा है UPSC की परीक्षा। UPSC की परीक्षा पास करा कर सैकड़ों युवाओं को IAS तथा IPS बनाते हैं। कोचिंग गुरू डॉ. विकास दिव्यकीर्ति। इतना ही नहीं विकास सर के नाम से प्रसिद्ध डा. विकास दिव्यकीर्ति समय-समय पर अपनी ज्ञान की बातों से हर आयु वर्ग को प्रभावित करते हैं। हाल ही में डा. विकास दिव्य कीर्ति ने भारत के तमाम माता-पिताओं को अनेक महत्वपूर्ण टिप्स दिए हैं। विस्तार से जान लेते हैं कि माता-पिता के लिए क्या ज्ञान दिया है डा. विकास दिव्यकीर्ति ने।

बच्चों को काबिल नहीं संस्कार बनाएं

डा. विकास दिव्यकीर्ति का कहना है कि हमें अपने बच्चों को अधिक से अधिक काबिल बनाने की होड़ में नहीं डालना चाहिए। उनका कहना है कि बच्चों को काबिल बनाने की होड़ में डालने की बजाय बच्चों को संस्कारवान बनाना ज्यादा जरूरी है। डा. विकास दिव्यकीर्ति का कहना है कि पेरेंट्स को अपने बच्चों से ज्यादा उम्मीदें नहीं रखनी चाहिए बल्कि बच्चों के साथ सहज रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि आप बच्चों पर ज्यादा बोझ न डालें। आपका बच्चा अपनी जिंदगी में कुछ ठीक ठाक कर लेगा।

विकास दिव्यकीर्ति ने कहा कि जो बच्चे ज्यादा काबिल या योग्य होते हैं, वो अपने मां-बाप के बुढ़ापे में काम नहीं आते हैं या उनसे दूर रहते हैं। ये बच्चे अपने पेरेंट्स के लिए सिर्फ मनी ऑर्डर भेजते हैं। इसलिए उनका मानना है कि पेरेंट्स अपने बच्चों को ज्यादा काबिल बनने के लिए दबाव न डालें।

Dr. Vikas Divyakirti

डा. विकास दिव्यकीर्ति कहते हैं कि जो कम योग्य बच्चे हैं, वो अपने पेरेंट्स के साथ जिंदगीभर रहेंगे जिससे उनका परिवार एकसाथ रह पाएगा और मां-बाप भी खुश रहेंगे। इस तरह आप अपने कम योग्य बच्चे के साथ भी खुश रह सकते हैं। आप अपने बच्चे पर अपनी अत्यधिक इच्छाएं मत थोपिए। आपका बच्चा खुश रहेगा, तो आप भी खुश रहेंगे।

विकास सर का कहना है कि आपको अपने बच्चे के साथ रहने पर हर स्थित में खुशी मिलेगी। आप उस पर अपनी योग्यता से ज्यादा करने का बोझ मत डालिये। वो कम योग्य होने पर आपके साथ रहेगा, तो आपको ज्यादा खुशी होगी और आप दोनों एक-दूसरे का मुश्किल वक्त में साथ दे पाएंगे। आप दूसरे पेरेंट्स को देखकर अपना पेरेंटिंग स्टाइल न बदलें।

विकास सर ने बताया ज्ञानी व्यक्ति तथा मूर्ख का फर्क

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post1