Friday, 17 May 2024

विकास सर ने बताया ज्ञानी व्यक्ति तथा मूर्ख का फर्क

Dr. Vikas Divyakirti : विकास सर के नाम से प्रसिद्ध डॉ. विकास दिव्यकीर्ति एक बार फिर चर्चा में हैं। इस बार…

विकास सर ने बताया ज्ञानी व्यक्ति तथा मूर्ख का फर्क

Dr. Vikas Divyakirti : विकास सर के नाम से प्रसिद्ध डॉ. विकास दिव्यकीर्ति एक बार फिर चर्चा में हैं। इस बार प्रसिद्ध शिक्षक डॉ. विकास दिव्यकीर्ति ने अपने छात्रों को ज्ञानी व्यक्ति तथा मूर्ख का अंतर बताया है। उनका कहना है कि ज्ञानी व्यक्ति विन्रम होता है। ज्ञानी व्यक्ति कभी भी किसी के कहने अथवा उकसाने पर बहस नहीं करता। डॉ. विकास दिव्यकीर्ति द्वारा ज्ञानी व्यक्ति तथा मूर्ख वाले फर्क के इस ज्ञान की सोशल मीडिया पर खूब चर्चा हो रही है।

Dr. Vikas Divyakirti

डॉ. विकास दिव्यकीर्ति ने दिया ज्ञानी व्यक्ति का प्रमाण

जाने-माने शिक्षक तथा कोच डॉ. विकास दिव्यकीर्ति अक्सर उदाहरण के साथ अपनी बात को समझाते हैं। इस बार उन्होंने ज्ञानी व्यक्ति का उदाहरण देते हुए एक कहानी सुनाई है। डॉ. विकास दिव्यकीर्ति ने बताया कि एक बार एक संत ऐसे गांव से गुजरे जहां एक प्रतिष्ठित विद्वान रहते थे। उनके शिष्यों ने यह तय करने के लिए एक वाद-विवाद कराने की योजना बनाई कि दोनों में से किसका दिमाग ज्यादा तेज है। एक तीखी बहस की उम्मीद में वहां भीड़ जमा हो गई। सभी लोगों को इस अ बात पर हैरानी हुई कि उन दोनों विद्वानों ने एक-दूसरे को प्रणाम किया और इसके बाद अपने-अपने घर लौट गए। बाद में एक युवा शिष्य ने पूछा कि उन्होंने वाद-विवाद क्यों नहीं किया? इस पर संत ने जवाब दिया, वह जानता था कि मैं जानता हूं। मैं जानता क्यों हूं कि वह जानता था। दोनों महापुरुषों ने उस छोटी सी मुलाकात में ही एक-दूसरे की योग्यता को ठीक से पहचान लिया था और समझ लिया था कि सिर्फ दिखावे के लिए कोई बात साबित करने की जरूरत नहीं है। शालीन मौन ने सब कुछ कह दिया। ज्ञान की कमी अथवा आधा-अधूरा ज्ञान रखने वाला व्यक्ति मूर्ख होता है। मूर्ख व्यक्ति हमेशा कुतर्क करता रहता है। जोर-जोर से चिल्लाकर अपनी गलत बात को साबित करने का प्रयास करने वाले व्यक्ति को देखते ही समझ जाना चाहिए कि वह व्यक्ति मूर्ख है।

कौन हैं डॉ. विकास दिव्यकीर्ति

आपको बता दें कि डॉ. विकास दिव्यकीर्ति इन दिनों भारत के सर्वाधिक लोकप्रिय शिक्षकों में से एक हैं। डॉ. विकास दिव्यकीर्ति ने UPSC की परीक्षा पास करके एक आईपीएस के तौर पर भारत सरकार की सेवा शुरू की थी। कुछ समय बाद ही उन्होंने IPS जैसी महत्वपूर्ण नौकरी छोड़ दी थी। इन दिनों डॉ. विकास दिव्यकीर्ति छात्र-छात्राओं को UPSC की परीक्षा की तैयारी करवाते हैं। UPSC की कोचिंग के लिए उन्होंने दृष्टि के नाम से एक कोचिंग सेंटर दिल्ली में स्थापित कर रखा है। पढ़ाने का उनका सरल व अनोखा तरीका छात्र-छात्राओं को खूब पसंद आता है। डॉ. विकास दिव्यकीर्ति सोशल मीडिया पर खूब चर्चित चेहरा हैं। आए दिन उनकी कोई न कोई टिप्पणी वायरल होती ही रहती हैं।

MP के इस जिला कलेक्टर के फरमान ने बढ़ाई कर्मचारियों की परेशानी

देश विदेशकी खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंचके साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post