Saturday, 28 September 2024

ब्रिटेन संसद के उच्च सदन में गाजियाबाद के डॉ. विपिन त्यागी ‘ग्लोबल प्रेस्टीज अवार्ड’ से सम्मानित

Ghaziabad News : गाजियाबाद के वरिष्ठ ऑर्थोपेडिक, ट्रॉमा और जॉइंट रिप्लेसमेंट सर्जन डॉ. विपिन त्यागी को ब्रिटेन संसद के उच्च…

ब्रिटेन संसद के उच्च सदन में गाजियाबाद के डॉ. विपिन त्यागी ‘ग्लोबल प्रेस्टीज अवार्ड’ से सम्मानित

Ghaziabad News : गाजियाबाद के वरिष्ठ ऑर्थोपेडिक, ट्रॉमा और जॉइंट रिप्लेसमेंट सर्जन डॉ. विपिन त्यागी को ब्रिटेन संसद के उच्च सदन ‘हाउस ऑफ लॉर्ड्स’ में आयोजित कार्यक्रम में ग्लोबल प्रेस्टीज अवार्ड देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर अपने उदबोधन में डॉ. विपिन त्यागी ने कहा कि भारतीय मेडिकल केयर सुविधाओं की गुणवत्ता के कारण ही इंग्लैंड और यूरोपियन देशों से भी बड़ी संख्या में मरीज इलाज के लिए भारत आ रहे हैं।

भारत में खूब फल फूल रहा मेडिकल टूरिज्म

गाजियाबाद के प्रसिद्ध सर्जन यशोदा अस्पताल से जुड़े डॉ. विपिन त्यागी को ब्रिटेन के लार्ड रामी रेंजर एवं एनआरआई एसोसिएशन, यूनाइटेड किंगडम के अंतर्राष्ट्रीय सचिव डी.के. त्यागी की तरफ से आमंत्रित किया गया था। कार्यक्रम में ‘भारत के अग्रणी- 2047 में विकसित भारत के मार्ग पर अग्रसर’ विषय पर चर्चा भी हुई। डॉ. विपिन त्यागी ने कहा कि 2047 तो अभी बहुत दूर है, 2024 में भी भारत की चिकित्सा सुविधाएं विश्व स्तरीय हैं। यही कारण है कि भारत में मेडिकल टूरिज्म खूब फल फूल रहा है। इंग्लैंड और यूरोप के तमाम विकसित देशों के मरीज इलाज के लिए भारत आ रहे हैं। इसकी एक बड़ी वजह भारत में मेडिकल केयर का उच्च स्तरीय होना और विकसित देशों के मुकाबले मात्र 20 से 25 प्रतिशत के खर्चे पर इन सुविधाओ का उपलब्ध होना है। उन्होंने कहा कि घुटना प्रत्यारोपण जैसे मामलों में भारत में अन्य देशों की तरह दो-दो साल की प्रतीक्षा सूची भी नहीं है।

डॉ. त्यागी को किया गया सम्मानित

डॉ. त्यागी ने कहा कि न सिर्फ मेडिकल के क्षेत्र में बल्कि राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्माण, हाउसिंग प्रोजेक्ट्स, रेलवे और हवाई यात्रा के मामले में भी भारत तेजी से प्रगति कर रहा है। 2024 की उल्लेखनीय स्थिति देखकर ही अनुमान लगाया जा सकता है कि 2047 में भारत में मेडिकल केयर की स्थिति कितनी शानदार, अग्रणी और अत्याधुनिक होगी। भारत से गई विशिष्ट हस्तियों में गाजियाबाद के डॉ विपिन त्यागी के साथ उत्तर प्रदेश हाईकोर्ट के जज न्यायमूर्ति शेखर यादव, फिल्म निर्माता विनोद बच्चन और कई सुप्रसिद्ध शिक्षाविद, एडवोकेट, उद्यमी एवं न्यायाधीश शामिल थे। ब्रिटेन उच्च सदन हाउस आफ लॉर्ड्स के सदस्य एवं ब्रिटेन के पूर्व शिक्षा व श्रम मंत्री लॉर्ड बेलेमी केसी और लॉर्ड रामी रेंजर ने डॉ. त्यागी एवं अन्य प्रतिनिधियों को अवार्ड देकर सम्मानित किया।

उत्तर प्रदेश में युवाओं को उद्यमी बनाने के लिए देंगे 10 लाख रुपये : मुख्यमंत्री योगी

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post1