Friday, 18 October 2024

नोएडा हिन्‍दी खबर, 18 अक्‍टूबर के अखबारों से, एक साथ पढ़ें

नोएडा हिन्‍दी खबर, 18 अक्‍टूबर के अखबारों से, एक साथ पढ़ें Noida News: नोएडा उत्तर प्रदेश का प्रसिद्ध शहर है।…

नोएडा हिन्‍दी खबर, 18 अक्‍टूबर के अखबारों से, एक साथ पढ़ें

नोएडा हिन्‍दी खबर, 18 अक्‍टूबर के अखबारों से, एक साथ पढ़ें

Noida News: नोएडा उत्तर प्रदेश का प्रसिद्ध शहर है। हर कोई नोएडा के विषय में जानना चाहता है। यहां नोएडा के प्रतिदिन के सभी समाचार अखबारों के हवाले से हम समाचार प्रकाशित करते हैं। नोएडा शहर से प्रकाशित होने वाले समाचार पत्रों में 18 अक्‍टूबर को क्या खास समाचार प्रकाशित हुए हैं यहां एक साथ पढऩे को मिलेंगे।

Noida News:

समाचार अमर उजाला से

अमर उजाला अखबार ने अपने नोएडा संस्करण में मुख्य समाचार “नौ साल बाद भी रजिस्ट्री, ओसी क्यों नहीं? कोर्ट ने मांगा जवाब” शीर्षक से प्रकाशित किया है। इस समाचार में बताया गया है कि सेक्टर 137 स्थित लॉजिक्स ब्लॉसम काउंटी सोसाइटी बनने के नौ साल बाद भी सात टावर में ऑक्युपेंसी सर्टिफिकेट (ओसी) और पूरे प्रोजेक्ट का कंप्लीशन सर्टिफिकेट (सीसी) क्यों नहीं मिला और 1891 फ्लैट की रजिस्ट्री अबतक क्यों नहीं हुई है? हाई कोर्ट ने नोएडा प्राधिकरण से इन सवालों का जवाब मांगा है। दरअसल, इस संबंध में सोसाइटी निवासियों ने हाई कोर्ट में याचिका दाखिल कर सोसाइटी की प्रमुख समस्याओं को रखा था। सुनवाई होने के बाद हाईकोर्ट ने नोएडा प्राधिकरण और आरपी को नोटिस जारी करते हुए तीन सप्ताह के अंदर जवाब दाखिल करने को कहा है। 23 अक्तूबर को अगली सुनवाई होगी। बता दें कि लॉजिक्स ब्लॉसम काउंटी सोसाइटी के बिल्डर पर नोएडा प्राधिकरण का करीब 500 करोड़ रुपये बकाया है। बिल्डर खुद को दिवालिया घोषित करते हुए एनसीएलटी में चला गया है। इसके बाद सोसाइटी में डेढ़ साल पहले एनसीएलटी की ओर से आरपी नियुक्त किया गया है। सोसाइटी में बिगड़े हालात लेकर सोसाइटी निवासी कोर्ट की शरण में गए हैं। सोसाइटी निवासियों ने कुछ प्रमुख मांगें हाई कोर्ट में दाखिल याचिका में रखी हैं। इसमें बताया गया कि 2010 में सोसाइटी का प्रोजेक्ट लांच हुआ था और 2015 से यहां लोगों ने रहना शुरू कर दिया था।

सोसाइटी में कुल 2381 फ्लैट हैं, लेकिन अब तक सिर्फ 490 फ्लैट की रजिस्ट्री हुई है। नौ साल बाद भी 1891 परिवार अपने घर की रजिस्ट्री का इंतजार कर रहे हैं। सोसाइटी में कुल 17 टावर में 971 फ्लैट की ओसी नहीं मिली है। इसके अलावा पूरे प्रोजेक्ट की सीसी नहीं मिली है। कई शिकायतों के बाद भी नोएडा प्राधिकरण ने कोई संज्ञान नहीं लिया।

Noida News:

नोएडा के सभी समाचार, 17 अक्‍टूबर के अखबारों से, एक साथ पढ़ें

…………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………

अमर उजाला अखबार ने अपने नोएडा संस्करण में मुख्य समाचार “बच्ची से डिजिटल दुष्कर्म, क्लास टीचर व स्कूल एडमिन गिरफ्तार” शीर्षक से प्रकाशित किया है। इस समाचार में बताया गया है कि सेक्टर-27 स्थित एक निजी स्कूल में प्री-नर्सरी की छात्रा (4) से डिजिटल दुष्कर्म करने के मामले में कोतवाली सेक्टर-20 पुलिस ने बृहस्पतिवार रात क्लास टीचर और स्कूल एडमिन को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस का कहना है कि जांच में दोनों को घटना छिपाने और साक्ष्य मिटाने का दोषी पाया गया है। पुलिस के अनुसार, मासूम से स्कूल में सफाईकर्मी ने अक्तूबर के पहले सप्ताह में डिजिटल दुष्कर्म किया था। 8 अक्तूबर को बच्ची रोने लगी और पेट में दर्द होने की शिकायत की। इसके बाद बच्ची को परिजन डॉक्टर के पास ले गए, जहां बच्ची से अश्लील हरकत का पता चला। इसके बाद माता-पिता ने पुलिस से शिकायत की। पुलिस ने 10 अक्तूबर को मामला दर्ज कर आरोपी नित्यानंद को गिरफ्तार कर लिया। एडीसीपी मनीष कुमार मिश्रा ने बताया कि जांच के क्रम में क्लास टीचर मधु मेनघानी और स्कूल एडमिन दयामय महतो को गिरफ्तार किया गया है। दोनों को घटना को छुपाने का दोषी पाया गया है।

Hindi Today  News:

…………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………

Noida News: अमर उजाला ने 18 अक्‍टूबर 2024 के अंक में प्रमुख समाचार “तीन बिल्डर परियोजनाओं के 13 टावर सील किए”  शीर्षक से प्रकाशित किया है। इस समाचार में बताया गया है कि प्राधिकरण ने बृहस्पतिवार को नक्शे के नियमों के उल्लंघन पर तीन बिल्डर परियोजनाओं के 13 टावरों और अन्य संपत्तियों को सील कर दिया। वहीं, एक बिल्डर परियोजना की सीलिंग की कार्रवाई तकनीकी वजहों से नहीं हो पाई। यहां प्राधिकरण की टीम उच्चाधिकारियों से वार्ता के बाद दोबारा जाएगी।

प्राधिकरण के अधिकारियों के मुताबिक, वर्क सर्किल-9 की टीम ने ग्रुप हाउसिंग भूखंड संख्या जीएच-01ए सेक्टर-168 में निर्माणाधीन स्थल के मुख्य गेट, सात टावरों और निर्माणाधीन क्लब हाउस को सील कर दिया। इसका आवंटन श्री सी प्रोजेक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड को किया गया था। यह परियोजना में ब्लॉसम जेस्ट के नाम से निर्माणाधीन है। इसी तरह से सेक्टर- 135 के ग्रुप हाउसिंग भूखंड संख्या जीएच-01 भूखंड पर निर्माणाधीन परियोजना के मुख्य गेट, स्टोर और तीन टावरों को सील किया गया। यहां रिज रेजिडेंसी के नाम से परियोजना के निर्माण का काम चल रहा था। इस जमीन का आवंटन टूडेज होम्स को किया गया है।

वहीं, वर्क सर्किल-8 की टीम ने सेक्टर-110 में ग्रेनाइट गेट प्रोपर्टीज प्राइवेट लिमिटेड को आवंटित जमीन पर सीलिंग की कार्रवाई की। यहां लोटस पनास परियोजना में निर्माण का काम चल रहा था। यहां प्राधिकरण की टीम ने टावर संख्या-17, 18 और 19 को सील किया। सेक्टर-143 में लॉजिक्स सिटी डेवलपर को आवंटित जमीन पर ब्लॉसम जेस्ट परियोजना पर निर्माण का काम चल रहा है। यहां मौके पर पुलिस बल के साथ वर्क सर्किल-8 की टीम संयुक्त तौर पर सीलिंग की कार्रवाई के लिए पहुंची। मौजूद कर्मचारी ने बिल्डर के वकील से बात कराई। वकील ने टीम को बताया कि जमीन का मामला एनसीएलटी में है। इसके बाद टीम ने जीएम प्लानिंग और मुख्य विधि सलाहकार को मामले से अवगत कराया। तकनीकी वजहों से यहां की सीलिंग टल गई।

Noida News:

…………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………

समाचार दैनिक जागरण से

Noida News: दैनिक जागरण के नोएडा संस्करण में 18 अक्‍टूबर 2024 का प्रमुख समाचार “कुपोषण से जंग में बांट दिया एक्सपायरी डेट का खाद्यान्न” शीर्षक से प्रकाशित किया गया है। इस समाचार में बताया गया है कि आंगनबाड़ी केंद्रों पर गर्भवती महिलाओं और बच्चों को कुपोषण से बचाने के लिए चने की दाल और दलिया दिया जाता है। लेकिन, जिले के लापरवाह अफसरों ने करीब 30 हजार लाभार्थियों को एक्सपायरी डेट का चना, दलिया और सरसों का तेल वितरित कर दिया। एक लाभार्थी के स्वजन के शिकायत करने के बाद मामला सामने आया तो जिला कार्यक्रम अधिकारी ने खाद्यान्न वितरण पर रोक लगा दी है। जिले के तीन ब्लाक के 895 आंगनबाड़ी केंद्रों पर पोषाहार का वितरण बंद हो गया है।

जिले के चार ब्लाकों में कुल 1108 आंगनबाड़ी केंद्र संचालित हैं। इन पर करीब एक लाख लाभार्थी पंजीकृत हैं। प्रत्येक लाभार्थी को हर माह एक किलो चने की दाल, एक किलो दलिया व 500 एमएल सरसों का तेल वितरित किया जाता है। केंद्रों तक खाद्यान्न उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी नैफेड की है। नैफेड से जिले के करीब एक लाख लाभार्थियों के लिए अक्टूबर में 30 हजार कुंतल चना दाल और दलिया जबकि करीब 7,500 लीटर तेल भेजा था। इसका बिलासपुर क्षेत्र में इन दिनों वितरण किया जा रहा था। पांच दिन पहले क्षेत्र के एक केंद्र की कार्यकर्ता ने एक्सपायरी डेट का खाद्यान्न मिलने पर इसकी शिकायत संबंधित अधिकारियों से की। मामले को गंभीरता से लेते हुए जिला कार्यक्रम अधिकारी पूनम तिवारी ने खाद्यान्न वितरण पर तत्काल रोक लगा दी। उन्होंने नैफेड को पत्र लिखकर बचा हुआ खाद्यान्न वापस ले जाने के लिए कहा है। इस बीच जेवर ब्लाक के – 213 केंद्रों पर इसका वितरण किया जा चुका था, जबकि बचे हुए ब्लाकों के करीब 895 केंद्रों पर वितरण के लिए पहुंचा एक्सपायरी डेट का खाद्यान्न लौटा दिया गया है। नैफेड द्वारा जिले में भेजे गए एक्सपायर डेट के खाद्यान्न का वर्तमान में बाजार मूल्य करीब 50 लाख रुपये बताई रही है। इस हिसाब से वर्तमान में दलिया का बाजार मूल्य प्रति किलो 80 रुपये है। ऐसे में 15 हजार कुंतल की अनुमानित कीमत करीब 12 लाख रुपये है। इसी तरह चने की दाल मूल्य 110 रुपये प्रति किलो है। 15 हजार कुंतल की अनुमानित कीमत करीब 16.50 लाख रुपये है। तेल का मूल्य 145 रुपये लीटर है। एक्सपायर हुए 7,500 लीटर तेल की बाजार मूल्य की अनुमानित कीमत करीब 10 से 12 लाख रुपये होगी।

…………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………

Noida News: दैनिक जागरण के 18 अक्‍टूबर 2024 के अंक में अगला प्रमुख समाचार “स्टोर में घुसकर हथियारबंद तीन लोगों ने की तोड़फोड़, फायरिंग का भी आरोप” शीर्षक से प्रकाशित किया गया है। इस समाचार में बताया गया है कि सेक्टर 39 थाना क्षेत्र के सदरपुर में किरानाकार्ट टेक्नोलाजी कंपनी के स्टोर में घुसकर तीन अज्ञातं हथियार बंद लोगों ने तोड़फोड़ की। स्टाफ को चोट पहुंचाने का प्रयास करते हुए धमकी देकर भाग गए। कंपनी प्रतिनिधि ने थाने में मुकदमा दर्ज कराया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है। सेक्टर 39 थाने में सदरपुर के राकेश कुमार ने दर्ज कराई रिपोर्ट में बताया कि वह किरानाकार्ट टेक्नोलाजी के अधिकृत प्रतिनिधि हैं। कंपनी बिजनेस टू बिजनेस सेवाओं के प्रावधान के ‘व्यवसाय में लगी है।

आरोप है कि सोमवार सुबह करीब चार बजे तीन अज्ञात व्यक्ति स्टोर में जबरन घुस आए। नकाबपोश हथियारबंद आरोपित नशे में थे। तीनों ने हथियार दिखाकर स्टाफ के सदस्यों को धमकाना शुरू कर दिया। स्टोर के सुरक्षा बाउंसर राहुल कुमार ने विरोध किया तो आरोपितों ने तोड़फोड़ करनी शुरू कर दी। एक बेंच और पानी के कंटेनर को भी उठाकर फेंका। कर्मचारियों पर हमला भी किया। इससे स्टोर की संपत्ति को नुकसान पहुंचा और संचालन में बाधा उत्पन्न हुई। हालांकि पूरी घटना स्टोर के सीसीटीवी में कैद हो गई। वहीं घटना के बाद से पूरा स्टाफ डरा हुआ है। एसीपी प्रवीण कुमार सिंह ने बताया कि तहरीर के आधार पर मुकदमा दर्ज कर जांच कराई जा रही है। आरोपितों की पहचान व धरपकड़ के लिए टीम को लगाया गया है।

Noida News:

…………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………

Noida Today News: दैनिक जागरण के 18 अक्‍टूबर के अंक में “बसपा के राष्ट्रीय नेता की संपत्ति का प्रबंधक बता ठगे पांच लाख” शीर्षक से भी समाचार प्रकाशित किया गया है। इस समाचार में बताया गया है कि  सेक्टर 39 थाना क्षेत्र के सेक्टर-44 के प्रापर्टी डीलर बीएम शर्मा से एक व्यक्ति ने खुद को बसपा के राष्ट्रीय नेता की संपत्ति का प्रबंधक बताकर पांच लाख रुपये ठग लिए। आरोपित ने संपत्ति दिलाने के बहाने संपर्क किया। फिर अस्पताल में पत्नी के भर्ती होने का प्रपंच रच धनराशि ले ली। पीड़ित ने थाने में मुकदमा दर्ज कराया है।

बीएम शर्मा ने बताया कि संपत्ति खरीदने के संबंध में आरोपित संपर्क में आया था। सेक्टर 52 में बसपा नेता की कोठी को बेचना बताया। तीन अक्टूबर को आरोपित का फोन आया। बताया कि स्टाफ कहीं फंसा हुआ है और उसका यूपीआई काम नहीं कर रहा है। आरोपित ने पहले पांच हजार रुपये मंगवाए। चार अक्टूबर को पत्नी की बीमारी का बहाना बनाकर और उसके जयपुर में भर्ती होने की मजबूरी बतायी। आरोपित ने ढाई लाख रुपये कैश और ढाई लाख रुपये खाते में डलवाये। पीड़ित ने कुछ दिन बाद रुपये वापस मांगे लेकिन आरोपित ने मना कर दिया और संपर्क भी तोड़ लिया। एसीपी प्रथम नोएडा प्रवीण कुमार सिंह ने बताया कि शिकायत पर मुकदमा दर्ज कर जांच कराई जा रही है।

Noida News:

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण का बड़ा एक्शन, बिसरख में अतिक्रमण पर चलाया बुलडोजर

नोएडा के सभी समाचार, 17 अक्‍टूबर के अखबारों से, एक साथ पढ़ें

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post