Tuesday, 25 June 2024

पटना रेलवे स्टेशन का एक कुली जो रखता है दो-दो बॉडीगार्ड…

Patna Railway Station पर पांच छह सौ रुपये कमाने वाला कुली कैसे रखता है दो-दो बॉडीगार्ड, जानिए! हैसियत को आप…

पटना रेलवे स्टेशन का एक कुली जो रखता है दो-दो बॉडीगार्ड…

Patna Railway Station पर पांच छह सौ रुपये कमाने वाला कुली कैसे रखता है दो-दो बॉडीगार्ड, जानिए!

हैसियत को आप किसी के पद और काम से नहीं आंक सकते बस आपके  पास जज्बा होना चाहिए… इसका जीता जागता प्रमाण है पटना के रेलवे स्टेशन प्लेटफार्म नंबर 10 पर काम करने वाला कुली धर्मा... धर्म कुली सर पर वजन ढोता है , वह मुश्किल 500 या 600 रुपए दिन भर में कमा पाता है। उसके साथ दो-दो बॉडीगार्ड होते हैं ,सोच लीजिए जिसके आगे पीछे दो गार्ड होंगे.. तो आपका सामान भी सुरक्षित होगा ही । लेकिन आप जानना जरूर चाहेंगे की इतना कम पैसा कमा कर वह दो-दो बॉडीगार्ड कैसे रखता है? चलिए हम बताते हैं धर्मा कुली के बारे में… सारा सच!

2013 में आतंकवादी इम्तियाज को पकड़ने और गवाही देने में धर्मा.ने जान जोखिम में डाल कर दिखाई थी हिम्मत…

2013 में प्रधानमंत्री मोदी की एक सभा के दौरान पटना में बंम विस्फोट हुआ था और उस भगदड़ में आतंकवादी इम्तियाज अंसारी ने भागने की कोशिश की थी तब  धर्मा कुली ने उसे  धर दबोचा था ।  धर्मा नेआतंकियों की धमकी के बावजूद सरकारी गवाह बनकर राष्ट्रभक्ति और हिम्मत का काम किया था। सरकारी गवाह बनने पर धर्मा कुली को पाकिस्तान से टेलीफोन पर धमकियां मिलने लगी तब प्रशासन ने उन्हें बॉडीगार्ड दिया था।  इसके बाद भी धमकियां मिली तो पटना सरकार ने एक गार्ड उन्हें और दिया। इसे कहते हैं राष्ट्र के लिए जज्बा और बिना हथियार के भी हिम्मत दिखाना और परिवार के होते हुए भी धमकियों की परवाह न करना….
बिहार सरकार ने भी दिया बॉडी गार्ड..
धर्मा ने नहीं छोड़ा है अपना काम... धर्मा आज भी Patna Railway Station पर कुली का काम करता है । धर्मा  चाहता तो भारत सरकार की मदद से कोई और काम या व्यवसाय कर सकता था, घर बैठ सकता था लेकिन वह अपने काम के प्रति भी निष्ठावान है। और दूसरों के लिए उदाहरण भी है । व्यक्ति को अपने काम को हमेशा तरजीह देनी चाहिए और राष्ट्र के लिए जब भी उसकी जरूरत पड़े तो उसे अपनी हिम्मत और राष्ट्रभक्ति से देश की सेवा भी करनी चाहिए ।
प्रस्तुति मीना कौशिक

डा. विकास दिव्यकीर्ति ने बताई पैरेंट होने की सबसे बड़ी शर्त !

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post