Tuesday, 25 June 2024

Bride Market: यहाँ सब्जियों और कपड़ों के जैसे मार्केट में मिलती है बीवी

बुलगरिया (Bride Market) देश में सालों से चली आ रही इस अजीबोगरीब प्रथा के बारे में सुन कर आप भी…

Bride Market: यहाँ सब्जियों और कपड़ों के जैसे मार्केट में मिलती है बीवी

बुलगरिया (Bride Market) देश में सालों से चली आ रही इस अजीबोगरीब प्रथा के बारे में सुन कर आप भी आश्चर्यचकित रह जाएंगे। यहाँ पर आम वस्तुओं की तरह दुल्हनों का भी बाजार लगता है जहाँ से लड़के वाले अपनी मनपसंद दुल्हन को खरीद कर ले जा सकते हैं। आइये जानते हैं इस प्रथा के पीछे की सारी जानकारी…

Bride Market

बुलगरिया देश की इस ख़ास जगह का नाम है स्तारा जागोर जहाँ पर सब्जियों, कपड़ों और जूतों की नहीं बल्कि दुल्हनों की मंडी लगती है। लड़के वाले सपरिवार आकर यहाँ पर दुल्हन को पसंद करते हैं और फिर उनके निर्धारित दाम को चुकाने के बाद खरीद कर अपने घर ले जाते हैं।

Bride Market

सिर्फ इतना ही नहीं, बाज़ार में बिकने वाली आम चीजों की तरह यहाँ पर लड़की के दाम पर मोलभाव भी किया जाता है और जिस दाम पर लड़की और लड़का पक्ष राजी हो जाते हैं, वो दाम लड़के की तरफ से चुका कर लड़की को पत्नी/बहू का दर्जा दिया जाता है।

सालों पुरानी है दुल्हन बिक्री की ये प्रथा…

कई वर्षों से बुलगरिया में चली आ रही दुल्हन मंडी और दुल्हन बिक्री की यह प्रथा कोई नयी नहीं बल्कि कई साल पुरानी है। यहाँ की सरकार भी लोगों को दुल्हन खरीदने की इजाजत देती है।

 

क्या है दुल्हन मंडी में लड़की बेचने के नियम?

बुलगरिया की इस अजीब प्रथा के कुछ ख़ास नियम भी हैं जैसे कि,

  • लड़की का परिवार एक गरीब घर से आना चाहिये। आर्थिक रूप से मज़बूत लड़की पक्ष को इस मंडी में लड़की देने की अनुमति नहीं होती है।
  • लड़की का परिवार कलाईदक्षि समुदाय से आना चाहिये।
  • लड़के पक्ष के द्वारा खरीदी गयी लड़की को पत्नी का दर्जा देना अनिवार्य होता है।
  • लड़की कुंवारी होनी चाहिये ताकि उसके परिवार के लोग एक अच्छी कीमत मार्केट में तय कर सकें।

बुलगरिया की ये दुल्हन मंडी सिर्फ उन लड़कियों या परिवारों के लिए लगती है जोकि आर्थिक रूप से मजबूत नहीं हैं और शादी विवाह जैसे बड़े काम का खर्च नहीं उठा सकते हैं।

सुहाग रात को संस्कृत में किस नाम से जानते हैं ? सवाल का जवाब देने वाला होगा परम ज्ञानी

Related Post