Saturday, 18 May 2024

Diwali 2023: सितंबर में ही वाहनों की रिकॉर्ड तोड़ बिक्री,दिवाली तक होगी ताबड़ तोड़ सेल

Diwali 2023: भारत के वाहन निर्माताओं ने बीते सितंबर माह में 363,733 कारें और सपोर्ट यूटिलिटी वाहन बेचकर मासिक बिक्री का…

Diwali 2023: सितंबर में ही वाहनों की रिकॉर्ड तोड़ बिक्री,दिवाली तक होगी ताबड़ तोड़ सेल

Diwali 2023: भारत के वाहन निर्माताओं ने बीते सितंबर माह में 363,733 कारें और सपोर्ट यूटिलिटी वाहन बेचकर मासिक बिक्री का रिकॉर्ड बना लिया। जबकि कोरोना काल के बाद वाहनों की बिक्री में गिरावट आई थी। लेकिन अब दीपावली और दशहरा जैसे प्रमुख त्योहारों से पहले तेजी आई है। स्टॉक बनाने के लिए कारखाने से डीलर डिस्पैच में तेजी आई है। दीपावली का यह सीजन कार निर्माता कंपनियों के लिए खुशहाली लेकर आया है और सितंबर में उनकी बिक्री का रिकॉर्ड रचा गया है।

दिवाली से पूर्व कारों की धड़ाधड़ बिक्री Diwali 2023

उल्लेखनीय है एक साल पहले तक यह कोरोना महामारी के बाद सेल हाई बेस से प्रभावित थी । लेकिन अब मासिक रिकॉर्ड में 2% की वृद्धि आई है। लेकिन कंपनियों द्वारा रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना के बाद माह सितंबर में कारो की बिक्री ने रिकॉर्ड बनाया है। मारुति सुजुकी के विपणन अधिकारी शशांक के मुताबिक सितंबर में कारो की मांग का प्रतिशत ऊंचा रहा। भारत में वाहन निर्माताओं ने मौजूदा दीपावली और प्रमुख त्योहार से पूर्व मजबूत मांग को पूरा करने के लिए डीलरों को स्टॉक भेज दिया है। जिससे यात्री वाहनों की थोक बिक्री सितंबर में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई. वाहन उद्योग में सितंबर में कुल 3,63,733 वाहनों की बिक्री हुई, जो किसी भी महीने में अभी तक का सर्वाधिक है। अगस्त माह में ही यह आंकड़ा सर्वाधिक बढ़ गया था, जब 3,60,700 वाहनों की बिक्री हुई थी।

मारुति सुजुकी ने बिक्री में लगाई उछाल

सितंबर 2023 में मारुति सुजुकी, हुंदई और टोयोटा में अब तक सर्वाधिक मासिक थोक बिक्री में तीन प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई। मौजूदा त्योहारी सीजन के कारण मजबूत मांग को पूरा करने के लिए विक्रेताओं को आपूर्ति बढ़ा दी है। मारुति सुजुकी इंडिया की सितंबर में कुल वाहन बिक्री सालाना आधार पर प्रतिशत बढ़कर 1,81,343 यूनिट रहा। यह उसका एक महीने में बिक्री का सबसे ऊंचा आंकड़ा है।देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी ने सितंबर, 2022 में 1,76,306 कारों की थोक बिक्री की थी। त्योहार से पूर्व कारों की बिक्री की मांग तेजी से बढ़ रही है।
टाटा मोटर्स की घरेलू बिक्री में भी मासिक 2% बढ़कर 82 हजार 23 यूनिट की बिक्री दर्ज हुई..
टाटा मोटर्स की घरेलू बिक्री सितंबर में सालाना आधार पर 2 प्रतिशत बढ़कर 82,023 यून‍िट रही। पिछले साल सितंबर में टाटा मोटर्स कारों की बिक्री 80,633 यूनिट थी। टाटा मोटर्स ने शेयर बाजार को बताया कि कंपनी की यात्री वाहन सेग्‍मेंट में घरेलू बिक्री सितंबर में सालाना आधार पर छह प्रतिशत की गिरावट के साथ 44,809 इकाई रही। सितंबर 2022 में यह आंकड़ा 47,654 यून‍िट पर था।
महिंद्रा ऐंड महिंद्रा लिमिटेड ने अपनी कारो की अभी तक की बिक्री में सितंबर में की सर्वाधिक बिक्री…
महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड की सितंबर में स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल (SUV) सेग्‍मेंट में बिक्री अभी तक की सबसे ज्‍यादा रही। सितंबर में महिंद्रा ने इस सेग्‍मेंट में 20 प्रतिशत के इजाफे के साथ 41,267 वाहनों की बिक्री की.है। बीते वर्ष सितंबर, 2022 में यह आंकड़ा 34,262 इकाई था।.  पिछले महीने कारों और वैन की बिक्री शून्य थी, हालांकि, सितंबर, 2022 में उसने इस कैटेगरी में 246 वाहन ही बेचे थे.।
टोयोटा की बिक्री का आंकड़ा भी रहा ऊंचाई पर…Diwali 2023
2023 माह सितंबर में टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (TKM) की कुल थोक बिक्री सालाना आधार पर 53 प्रतिशत बढ़कर 23,590 इकाई हो गई। यह कंपनी की मासिक बिक्री का सबसे ऊंचा आंकड़ा है। जबकि पिछले साल सितंबर में कंपनी ने डीलर्स के पास 15,378 वाहन भेजे थे।  टोयोटा के मुताबिक सितंबर में घरेलू बाजार में उनकी कारों की मांग बढ़कर उसकी बिक्री 22,168 यून‍िट पर पहुंची थी।
देश में विकास की गति तेज होने के साथ कार जगत में भी त्योहारों से पूर्व मांग की वृद्धि देश की खुशहाली का शुभ संकेत लेकर आई है। और विभिन्न कार कंपनियों ने अपनी मासिक रिपोर्ट में त्योहारों पर कार की बड़ी हुई मांग का आंकड़ा दर्ज किया है। और थोक बाजार में यह है बिक्री जोरदार रही।

मीना कौशिक

Stock Market: स्टॉक मार्केट में इस शेयर से निवेशक बने करोड़पति, पलक झपकते ही लगाई लंबी छलांग

ग्रेटर नोएडा नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post