Tuesday, 25 June 2024

इस कंपनी ने लॉन्च की थी पहली इलेक्ट्रिक कार, टाटा भी हो गई थी फेल

India’s First Electric Car:  भारत में लोगों के बीच इलेक्ट्रिक कार का क्रेज बढ़ता जा रहा है। इसलिए हर कंपनी…

इस कंपनी ने लॉन्च की थी पहली इलेक्ट्रिक कार, टाटा भी हो गई थी फेल

India’s First Electric Car:  भारत में लोगों के बीच इलेक्ट्रिक कार का क्रेज बढ़ता जा रहा है। इसलिए हर कंपनी एक से एक इलेक्ट्रिक कार को मैन्युफैक्चरिंग करने में लगी है। वहीं कारों के मामले में टाटा की गाड़िया ज्यादा डिमांड पर रहती है। इलेक्ट्रिक कारों खूबियां है कि वो पर्यावरण में प्रदूषण डीजल और पेट्रोल की गाड़ियों से बेहद ही कम फैलती है। जिसके कारण आने वाले समय में प्रदूषण की समस्या कम हो सकती है। इसलिए बाजारों में इनकी डिमांड बढ़ती जा रही है। आइए जानते है देश में पहली इलेक्ट्रिक कार किस कंपनी ने लॉन्च की। आइए जानते है उसके बारें में…

देश में पहली इलेक्ट्रिक कार लाने वाली कंपनी

आपको बता दें कि भारत में इलेक्ट्रिक कार की शुरुआत कार निर्माता कंपनी महिंद्रा ने शुरु की। साल 2001 में महिंद्रा ने पहली इलेक्ट्रिक कार महिंद्रा रेवा (Mahindra Reva) मार्केट में लॉन्च की। फिर कुछ सालों बाद महिंद्रा ने बेंगलुरू में इसके लिए एक रिसर्च एंड डेवलेपमेंट सेंटर भी खोल दिया। महिंद्रा की इलेक्ट्रिक कार बाजारों में काफी पॉपुलर होती जा रही है।

महिंद्रा की इलेक्ट्रिक कार के है कई वेरिएंट्स

दरअसल महिंद्रा ने ईवी के कई वेरिएंट्स भारतीय बाजारों में उतारे हैं। इन मॉडल्स में E20 और eVerito मॉडल्स शामिल हैं। महिंद्रा आने वाले वक्त और भी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की तरफ ज्यादा ध्यान दे रही है। इसके अलावा ईवी चार्जिंग को बूस्ट करने की तरफ भी ध्यान दे रही है। इस समय भारतीय बाजार में महिंद्रा की XUV400 ईवी है। जो दो वेरिएंट में बाजार में मिल रही है। इस कार की एक्स-शोरूम प्राइस 15.49 लाख रुपये से शुरु होते है।

India’s First Electric Car

टाटा मोटर्स ने किए कई इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च

ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरिंग में अगर कोई सबसे बड़ी कपंनी है तो टाटा को गिना जाता है। टाटा की गाड़िया मार्केट में काफी डिमांड पर रहती है। वहीं टाटा ने हाली में कई इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को लॉन्च किया है। लेकिन महिंद्रा की तुलना में टाटा इलेक्ट्रिक व्हीकल के सेगमेंट एक नई कंपनी की तरह है। इसके अलावा टाटा ने अपने ईवी कलेक्शन में पैसेंजर व्हीकल्स और इलेक्ट्रिक बस की मैन्युफैक्चरिंग को भी खास ख्याल रखा है।

बता दें कि टाटा ईवी के 4-व्हीलर्स कलेक्शन में कई गाड़ियां लिस्टेड हो घई है। टाटा की इस लिस्ट में नेक्सन ईवी, टिगोर ईवी, टियागो ईवी, नैनो ईवी जैसी गाड़ियां शामिल है। हाल ही में टाटा की इलेक्ट्रिक कार टाटा पंच काफी चर्चा में बनी हुई है. टाटा पंच की लॉन्चिंग इसी साल 2024 में जनवरी महीने में हुई है। India’s First Electric Car

बंद हो रही है गूगल की ये सर्विस, करोड़ों लोग को हो सकता है नुकसान

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें

Related Post