Thursday, 27 June 2024

सर्वे में बीजेपी को दिल्ली की इतनी लोकसभा सीटें मिल रही,आप पार्टी रेस में पीछे

लोकसभा चुनाव 2024 को बस अब कुछ ही महीने बचे हैं और दिल्ली में भी एक बड़ा चुनावी दंगल देखने को मिल सकता है

सर्वे में बीजेपी को दिल्ली की इतनी लोकसभा सीटें मिल रही,आप पार्टी रेस में पीछे

Delhi News : लोकसभा चुनाव 2024 को बस अब कुछ ही महीने बचे हैं और दिल्ली में भी एक बड़ा चुनावी दंगल देखने को मिल सकता है। दिल्ली में लोकसभा की 7 सीटें हैं।  इन 7 सीटों पर क्या चुनावी समीकरण रह सकता है इसे लेकर कई सर्वे सामने आए हैं।

सर्वे में बीजेपी  आगे 

पिछले दो बार के लोकसभा चुनाव में भाजपा विपक्ष का सफाया कर अपनी बादशाहत बनाए हुए हैं। देखना होगा क्या इस बार भी बीजेपी हैट्रिक लगा पाएगी या आप पार्टी और काँग्रेस उसकी रफ्तार को थाम लेंगे । सी वोटर और इंडिया टुडे के सर्वे के अनुमान के मुताबिक एक बार फिर भाजपा दिल्ली की सभी 7 सीटों पर कब्जा कर सकती है। दिल्ली में भाजपा का वोट शेयर पिछले लोकसभा चुनाव के मुकाबले बढ़ता दिख रहा है । इंडिया टुडे सी वोटर की ओर से गुरुवार को सामने आए सर्वे के मुताबिक बीजेपी को 56.6 % वोट मिल सकता है।

कोई नहीं है टक्कर में

सर्वे में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी को अलग रखते हुए सर्वे किया गया है। हालांकि दोनों दलों के बीच दिल्ली में गठबंधन और सीट शेयरिंग पर बातचीत अंतिम दौर में है । सर्वे के मुताबिक अनुमान है कि कांग्रेस 25.3 फ़ीसदी वोट के साथ दूसरे और आम आदमी पार्टी 14.1 के साथ तीसरे स्थान पर रह सकती है। यदि कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के वोट शेयर को मिला भी दिया जाए तो भी बीजेपी इन दोनों पार्टियों के शेयर से आगे ही नजर आती है।  कांग्रेस और आप का संयुक्त वोट प्रतिशत 40.02 फ़ीसदी होता है जबकि भाजपा को 56% से भी ज्यादा वोट मिलने की संभावना इस सर्वे में जताई गई है ।

Delhi News

कांग्रेस आप से आगे 

सर्वे की माने तो आप और कांग्रेस के साथ मिल जाने पर भी दिल्ली में भाजपा के लिए कोई मुश्किल दिखाई नहीं दे रही है। हालांकि 2019 के लोकसभा चुनाव की बात करें तो उसकी तुलना में कांग्रेस को फायदा होता दिख रहा है । 2019 के लोकसभा चुनाव में दिल्ली में भाजपा को 56% वोट शेयर हासिल हुआ था दूसरे नंबर पर रही कांग्रेस को 22.50 वोट मिले थे तो आम आदमी पार्टी को 18.10 फीसदी वोट शेयर मिला था हालांकि सी वोटर के ताजा सर्वे के मुताबिक दिल्ली में कांग्रेस के वोट शेयर में कुछ इजाफा दिख रहा है और आम आदमी पार्टी को नुकसान की संभावना जताई जा रही है।Delhi News

बड़ी राहत : सरकार दे रही है सस्ता चावल,यहां मिलेगा 29 रुपये किलो भारत चावल

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post