Saturday, 6 July 2024

किसान आंदोलन के चलते दिल्ली बॉर्डर सील,अर्द्धसैनिक बलों की हुई तैनाती

Kisan Andolan : दिल्ली में किसानों के विरोध प्रदर्शन की घोषणा के बाद दिल्ली, पंजाब-हरियाणा से लेकर यूपी तक इसका…

किसान आंदोलन के चलते दिल्ली बॉर्डर सील,अर्द्धसैनिक बलों की हुई तैनाती

Kisan Andolan : दिल्ली में किसानों के विरोध प्रदर्शन की घोषणा के बाद दिल्ली, पंजाब-हरियाणा से लेकर यूपी तक इसका असर देखने को मिल रहा है। किसानों की तरफ से दिल्ली की ओर कूच करने की पूरी तैयारी कर ली गई है, जिसके लिए उन्होंने 13 फरवरी का दिन चुना है। ऐहतियात के तौर पर पंजाब-हरियाणा सीमा सील कर दी गई है। ऐसे में पुलिस ने बस, ट्रक और पेट्रोल पंप संगठनों के पदाधिकारियों के साथ रविवार को आवश्यक बैठक कर अति आवश्यक कार्य को छोड़ पंजाब-हरियाणा नहीं जाने की अपील की है। हरियाणा सरकार ने राज्य के 7 जिलों में 3 दिन के लिए मोबाइल इंटरनेट, डोंगल और बल्क SMS बंद कर दिया है।

दिल्ली में इन गाड़ियों का प्रवेश बंद

जानकारी के अनुसार दिल्ली पुलिस ने किसानों के बढ़ते आंदोलन को देखते हुए, कुछ इलाके में 11 फरवरी से 11 मार्च तक के लिए धारा 144 लगाई है। जिसके चलते लोगों के इकट्ठा होने पर रोक होगी। दिल्ली पुलिस ने साफ कर दिया है कि प्रदर्शनकारी ट्रैक्टर, ट्रॉली, बस, ट्रक्स, कमर्शियल व्हीकल, घोड़े के साथ दिल्ली में प्रवेश नहीं कर सकेंगे। इसके साथ ही हथियार, तलवार, त्रिशूल, लाठी या रॉड के साथ दिल्ली में प्रवेश को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है।  किसानों के बढ़ते जत्थे को देखते हुए नॉर्थ ईस्ट दिल्ली और शाहदरा इलाके में भी पाबंदियां लगाई गई है। जिसमें शाहदरा, फर्श बाजार, गांधी नगर, विवेक विहार, सीमापुरी जैसे इलाके शामिल है।

सिंघु बॉर्डर-टिकरी बॉर्डर पर कड़ी सुरक्षा

किसानों की बढ़ती संख्या को देखते हुए पुलिस ने दिल्ली-हरियाण बॉर्डरों पर सुरक्षा बढ़ा दी है। जानकारी के अनुसार 13 फरवरी को दोनों ही बॉर्डर को बैरिकेडिंग कर पूरी तरह बंद कर दिया जाएगा। पुलिस सूत्रों के मुताबिक अकेले सिंघु बॉर्डर -टिकरी बॉर्डर  पर ही अर्द्धसैनिक बलों की 16 कंपनियों की तैनाती की जा रही है। करीब 3 हजार से ज्यादा जवान सिंघु बॉर्डर के आसपास तैनात रहेंगे। सिंघु और टिकरी बॉर्डर पर क्रेन के अलावा जेसीबी को तैनात किया गया है। दिल्ली पुलिस हाई अलर्ट पर है। हरियाणा के बहादुरगढ़ में 13 फरवरी को किसानों के दिल्ली कूच को लेकर पुलिस पूरी तरह अलर्ट है। टीकरी बॉर्डर पर पुलिस तैनात कर दी गई है।

Kisan Andolan

यमुना एक्सप्रेस-वे पर बस और कार की टक्कर से जिंदा जले 5 लोग, 30 मिनट तक भी नहीं पहुंची थी फायर ब्रिगेड

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post