Saturday, 18 May 2024

Noida News : साइबर ठगों ने महिला को लगाया 95 हजार का चूना

Noida News (चेतना मंच)। थाना फेस-2 में एक महिला ने अज्ञात साइबर ठग के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है। महिला का…

Noida News : साइबर ठगों ने महिला को लगाया 95 हजार का चूना

Noida News (चेतना मंच)। थाना फेस-2 में एक महिला ने अज्ञात साइबर ठग के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है। महिला का आरोप है कि उसके पेटीएम खाते से अज्ञात ठग ने 95 हजार रूपए निकाल लिए।

Noida News

सेक्टर-93 में रहने वाली महिला ने दर्ज रिपोर्ट में बताया कि बताएं कि किसी अज्ञात ठग ने उनके पेटीएम खाते से 95 हजार रूपए निकाल लिए। पीडि़ता का कहना है कि उसने किसी भी लिंक पर क्लिक नहीं किया और ना ही किसी को पैसे ट्रांसफर किए हैं। इसके बावजूद भी उसके खाते से पैसे कट गए। पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। इस मामले में साइबर सेल की भी मदद ली जा रही है।

क्या होता साइबर क्राइम ?

साइबर क्राइम ऐसी क्रिमिनल एक्टिविटी है जिसमें कंप्यूटर, नेटवर्क डिवाइस या नेटवर्क के जरिए ठगी की जाती है। साइबर अपराधी इसके जरिए प्राइवेसी से लेकर पैसे तक उड़ा ले जाते हैं। डेटा हैकिंग, फिशिंग मेल, ओटीपी फ्रॉड और मोबाइल फ्रॉड, सेक्सटॉर्शन जैसे तमाम अपराध हैं जिन्हें साइबर अपराधी अंजाम देते हैं। साइबर क्राइम से जुड़े मामलों को पुलिस और केंद्रीय एजेंसियां दोनों देखती हैं।

अगर ठगी का शिकार हों तो क्या करें ?

अगर आप किसी भी तरह के साइबर क्राइम का शिकार होते हैं तो www.cybercrime.gov.in लिंक पर जाकर अपनी शिकायत रजिस्टर करा सकते हैंं पुलिस स्टेशन में जाकर आप साइबर सेल में भी अपने खिलाफ हुई धोखाधड़ी के बारे में जानकारी दे सकते हैं। साइबर अपराधों से जुड़े मामलों की शिकायत हेल्पलाइन नंबर 155260 पर की जा सकती है। बैंक अकाउंट से जुड़े फ्रॉड के मामले भी यहीं दर्ज कराए जा सकते हैं।

साइबर सेल में कैसे करें शिकायत ?

अगर आपके साथ बैंकिंग फ्रॉड हुआ है तो अपना बैंक अकाउंट, ट्रांजैक्शन डीटेल्स और अपने बैंक कार्ड से संबंधित विवरण पुलिस को दें। अगर आपके पास सबूत के तौर पर स्क्रीन शॉट्स हैं तो उन्हें भी दें। जैसे ही आप ऑनलाइन कंप्लेन दर्ज कराते हैं आपकी एक आईडी क्रिएट होती है। आईडी और पासवर्ड याद रखें। पुलिस बैंक से संपर्क करती है। कई मामलों में पैसे रिकवर हो जातें है, कई मामलों में ऐसा कर पाना नामुमकिन हो जाता है।

Noida News : बीवी और बच्चों को गांव भेजने के बाद युवक ने किया ये खौफनाक काम

नोएडा ग्रेटरनोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें।

Related Post