Friday, 18 October 2024

केजरीवाल सरकार का बजट में बढ़ा ऐलान, दिल्ली में महिलाओं को हर महीने मिलेंगे एक हजार रुपए

Delhi Budget 2024 : सोमवार को दिल्ली की सरकार की ओर से अपना 10वां  बजट पेश किया। जिसमें दिल्ली की…

केजरीवाल सरकार का बजट में बढ़ा ऐलान, दिल्ली में महिलाओं को हर महीने मिलेंगे एक हजार रुपए
Delhi Budget 2024 : सोमवार को दिल्ली की सरकार की ओर से अपना 10वां  बजट पेश किया। जिसमें दिल्ली की जनता के लिए सरकार ने कई ऐलान किए। इसी कड़ी में दिल्ली सरकार ने दिल्ली की महिलाओं के लिए एक बड़ा ऐलान किया है। यह ऐलान दिल्ली की वित्ती मंत्री आतिशी ने किया। दिल्ली की वित्त मंत्री आतिशी ने दिल्ली के लिए 76,000 करोड़ रुपये का बजट पेश किया। इस दौरान बजट में दिल्ली की महिलाओं के लिए ‘मुख्यमंत्री महिला सम्मान’ योजना भी पेश की गई।

बजट पेश करते समय क्या बोली आतिशी ?

वित्त वर्ष 2024-2025 का बजट पेश करते हुए दिल्ली की वित्त मंत्री आतिशी ने कहा कि 2013 में जब हम राजनीति में आए थे, तो उस समय लोगों का लोकतंत्र से भरोसा उठ गया था। उस समय नेता आते थे, जाते थे। सरकारें आती-जाती रहती थी। लेकिन लोगों की जिंदगी में सुधार नहीं होता था। गृहिणी के पैसे महीने की 25 तारीख तक खत्म हो जाते थे। उन्हें गुजारे के लिए अपने जेवर गिरवी रखने पड़ते थे। इस वजह से आम आदमी का वोट से भरोसा उठ गया था। लेकिन अरविंद केजरीवाल उम्मीद की किरण बनकर आए और ईमानदारी और सच्चाई पर भरोसा देकर भारी बहुमत की सरकार बनाई। साथ ही उन्होंने कहा कि दिल्ली की आबादी देश की कुल आबादी का सिर्फ 1.55 फीसदी है। लेकिन फिर देश की जीडीपी में दिल्ली का योगदान दोगुने से अधिक है। 2023-2024 में देश की औसत जीडीपी में दिल्ली का योगदान 3.89 फीसदी होने जा रहा है।

महिलाओं के लिए किया बड़ा ऐलान

इसी कड़ी में केजरीवाल सरकार के बजट में ‘मुख्यमंत्री महिला सम्मान’ योजना पेश की। इस योजना के तहत हर महीने 18 साल से अधिक उम्र की महिलाओं को एक हजार रुपये मिलेंगे। महिलाओं के कल्याण और उनके सशक्तीकरण के लिए 2024-2025 के बजट में मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना के तहत 2000 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

शिक्षा के बजट में बढ़ोतरी

वहीं दिल्ली की वित्त मंत्री आतिशी ने कहा कि 2014-2015 में दिल्ली का शिक्षा बजट 6554 करोड़ रुपये था। लेकिन हमने शिक्षा का बजट इस साल बढ़ाया है। हमने शिक्षा का बजट दोगुना किया। वित्त वर्ष 2024-2025 के लिए दिल्ली का शिक्षा बजट 16,396 करोड़ रुपये रखा गया है साथ ही उन्होंने कहा कि पिछले नौ सालों में लगभग 400 प्रिंसिपल्स को ट्रेनिंग के लिए कैम्ब्रिज भेजा गया है। 950 से ज्यादा टीचर्स को सिंगापुर ट्रेनिंग के लिए भेजा गया है। वहीं 1,700 प्रिंसिपल को आईआईएम अहमदाबाद में ट्रेनिंग के लिए भेजा गया है। केजरीवाल सरकार ने 2015 के बाद से दिल्ली के स्कूलो में 22,711 नए क्लासरूम बनाए हैं। जिससे छात्रों को बेहतर शिक्षा दी जा सकें।

Delhi Budget 2024

बदल गए सरकारी स्कूल – आतिशी

दिल्ली का बजट पेश करते हुए आतिशी ने कहा कि दिल्ली के सरकारी स्कूल पहले से काफी बदल गए हैं। हमारी सरकार ने नौ सालों में राजधानी में हर एक वर्ग का विकास किया है। गरीब परिवार को नि:शुल्क इलाज दिया जा रहा है। अब गरीब परिवार का बच्चा सरकारी स्कूल में पढ़ सकता है। दिल्ली में अस्पताल के हालात बदल गए हैं। आज गरीब परिवार के बच्चे आगे जा रहे हैं। अब गरीब का बच्चा गरीब नहीं रहेगा।

मनीष सिसोदिया ने निभाई महत्वपूर्ण भूमिका

बजट पेश करते हुए दिल्ली की वित्त मंत्री आतिशी ने विधानसभा में मनीष सिसोदिया को भी याद किया। उन्होंने कहा कि दिल्ली में शिक्षा क्रांति लाने में किसी एक व्यक्ति की सबसे महत्वपूर्ण भूमिका रही तो वह है, मेरे बड़े भाई मनीष सिसोदिया। जिन्होंने शुरू से ही शिक्षा के क्षेत्र में क्रांति लाने की दिशा में काम किया है।

Delhi Budget 2024

स्वास्थ्य के लिए आवंटित हुआ इतना बजट

अंत में दिल्ली की वित्त मंत्री आतिशी ने कहा कि हमारी सरकार ने बजट में दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग के लिए 8,685 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। बजट में से सरकारी अस्पतालों के लिए 6,215 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। मोहल्ला क्लीनिक के लिए 212 करोड़ रुपये आवंटित किए गए है। वहीं सरकारी अस्पतालों में जरूरी दवाइयों के लिए 658 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। साथ ही सरकारी अस्पतालों के विस्तार और नए अस्पतालों के निर्माण के लिए 400 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

भारत ने कर दिया कमाल, श्रीलंका का एयरपोर्ट खरीदा, कर ली बड़ी एनर्जी डील

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post