Thursday, 18 April 2024

राजेश बिंदल को बनाया गया इलाहाबाद हाईकोर्ट का मुख्य न्यायधीश

प्रयागराज:राजेश बिंदल को इलाहाबाद हाई कोर्ट के नए चीफ जस्टिस के रुप नियुक्त किया गया है । न्यायलय में 26…

राजेश बिंदल को बनाया गया इलाहाबाद हाईकोर्ट का मुख्य न्यायधीश

प्रयागराज:राजेश बिंदल को इलाहाबाद हाई कोर्ट के नए चीफ जस्टिस के रुप नियुक्त किया गया है । न्यायलय में 26 जून 2021 से जस्टिस एमएन भंडारी इलाहाबाद हाईकोर्ट में कार्यवाहक चीफ जस्टिस का कार्य संभाले हुए हैं। जस्टिस राजेश बिंदल इससे पहले जम्मू-कश्मीर हाईकोर्ट के एक्टिंग चीफ जस्टिस के रूप में कार्य कर रहे थे।

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से पूरी की कानून की पढ़ाई

जस्टिस राजेश बिंदल का जन्म 16 अप्रैल 1960 को हरियाणा के अंबाला शहर में के एक साधारण परिवार में हुआ था। जस्टिस राजेश बिंदल ने 1985 में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से कानून की डिग्री ली। उन्होंने एक अधिवक्ता के रूप में करियर का आगाज़ सितंबर 1985 में पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय से किया।

साल 2004 से करीब एक दशक तक केंद्रीय प्रशासनिक न्यायाधिकरण में चंडीगढ़ प्रशासन का कामकाज देख रहे थे। पंजाब और हरियाणा में लगभग 80 हजार मामलों के निस्तारण का भला भांति जानने वाले जस्टिस राजेश बिंदल 1992 में केंद्रीय प्रशासनिक न्यायाधिकरण में शामिल किए गए। उन्हें कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के मामले भी पंजाब और हरियाणा क्षेत्रों का देखने का अवसर मिल चुका है।

उन्होंने सतलुज यमुना जल से संबंधित विवाद के निपटारे को लेकर पंजाब राज्य के साथ एराडी ट्रिब्यूनल के समक्ष और सर्वोच्च न्यायालय में हरियाणा का पक्ष रखा था जिसको क्षेत्रीय लोग हमेशा याद करते हैं। इसके अलावा हरियाणा उच्च न्यायालय में आयकर विभाग हरियाणा का भी मुकदमा देख रहे थे।

2006 में बनाया गया पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट का जस्टिस

जस्टिस राजेश बिंदल 22 मार्च 2006 को पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट में बतौर जस्टिस कार्यभार संभाल रहे थे। साल 2016 में हुए मुख्य न्यायाधीश सम्मेलन में इलेक्ट्रॉनिक्स के लिए मसौदा नियम तैयार करने हेतू जो समिति गठित की गई थी उसके अध्यक्ष की जिम्मेदारी संभाल रहे थे।

Related Post