Saturday, 6 July 2024

गद्दे बनाने वाली कंपनी में लगी भीषण आग, कई जिलों से बुलानी पड़ी फायर ब्रिगेड

Greater Noida : दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा के सूरजपुर औद्योगिक क्षेत्र में गद्दे बनाने वाली एक…

गद्दे बनाने वाली कंपनी में लगी भीषण आग, कई जिलों से बुलानी पड़ी फायर ब्रिगेड

Greater Noida : दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा के सूरजपुर औद्योगिक क्षेत्र में गद्दे बनाने वाली एक कंपनी में शुक्रवार तड़के आग लग गई। आग ने थोड़ी ही देर में भीषण रूप धारण कर लिया। कंपनी में गद्दे में प्रयुक्त होने वाला फोम, केमिकल, कपड़ा आदि रखा होने के कारण आग बुझाने में फायर ब्रिगेड कर्मियों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ा। बता दें कि आग इतनी भीषण थी कि फायर ब्रिगेड की 28 गाडिय़ों ने कई घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।

Greater Noida

कंपनी में लगी आग की इस घटना को लेकर चीफ फायर ऑफिसर (सीएफओ) प्रदीप चौबे ने बताया कि शुक्रवार तड़के करीब 3.30 बजे सूचना मिली थी, कि सूरजपुर औद्योगिक क्षेत्र के साइड-बी स्थित एमएच पोली मार्स कंपनी में आग लग गई है। सूचना के आधार पर तुरंत फायर ब्रिगेड की गाडिय़ों को मौके पर रवाना किया गया। फायर कर्मियों ने आग पर काबू पाने का प्रयास किया। लेकिन कंपनी में फॉम, केमिकल, कपड़े आदि रखे होने के कारण आग ने भीषण रूप ले लिया।

आसपास के जिलों से बुलाए दमकल कर्मी

आग की भयावता को देखते हुए नोएडा और ग्रेटर नोएडा के सभी फायर स्टेशन से गाडियों को बुलाया गया। इसके अलावा एलजी कंपनी, हल्दीराम, जेपी और यामाहा कंपनी से भी फायर बिग्रेड की गाडियों को मौके पर मंगाया गया। आग पर काबू पाने के लिए गाजियाबाद, मेरठ, हापुड से भी दमकल गाडिय़ों को बुलाया गया। कई घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद कंपनी में लगी भीषण आग पर काबू पाया जा सका। सीएफओ ने बताया कि इस अग्निकांड में कंपनी में रखा सारा सामान जलकर राख हो गया। बताया जा रहा है कि इस अग्निकांड में करोड़ों रूपये का नुकसान हुआ है।

शॉर्ट सर्किट से आग लगने की संभावना

सीएफओ ने बताया कि कंपनी में फोम के गद्दे बनाने का काम होता था। गद्दों में फोम का प्रयोग होता था। इस कारण बड़ी मात्रा में कंपनी के भीतर फोम, केमिकल और कपड़ा आदि रखा हुआ था। इस कारण कंपनी में लगी आग ने थोड़ी ही देर में भीषण रूप धारण कर लिया। दमकल कर्मियों ने कड़े प्रयास से आग को आस पड़ोस की फैक्ट्रियों में फैलने से रोक कर एक बड़े हादसे को बचा लिया। उन्होंने अशंका जताई कि संभवता आग शॉर्ट सर्किट से लगी है। आग के कारणों की पड़ताल की जा रही है।

चौधरी चरण सिंह के बहाने जयंत समेत किसानों को भी साध लिया पीएम मोदी ने

देश विदेश की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें

Related Post