Saturday, 18 May 2024

इन 5 आयुर्वेदिक औषधियों से कीजिये सर्दियों में अपनी इम्यूनिटी बूस्ट

कई आयुर्वेदिक चीजें हैं, जिससे आप अपनी इम्यूनिटी बढ़ा सकते हैं

इन 5 आयुर्वेदिक औषधियों से कीजिये सर्दियों में अपनी इम्यूनिटी बूस्ट

5 Immunity Boosting food :- जब आप छोटे थे तब आपको घरवालों ने सर्दियों के मौसम में शरीर को गर्म करने के लिए च्यवनप्राश तो जरूर ही खिलाया होगा। लेकिन जैसे-जैसे आप बढ़े होते गए, वैसे-वैसे ये चीज आपकी लाइफ से दूर होती चली गई। जिस वजह से आप माने या न माने आपके शरीर में इम्यूनिटी की कमी तो आ ही गई होगी। इसके अलावा भी कई लोग इसके खट्टे-मीठे और तीखे स्वाद के चलते खाना पसंद नहीं करते हैं। शायद आपको पता न हो, पर च्यवनप्राश को अमलकी, नीम, पिप्पली, अश्वगंधा, सफेद चंदना, तुलसी, केसर और शहद जैसी कई सारी चीजें मिला कर बनाया जाता है। जिसे सर्दी में खाने से आपकी इम्यूनिटी बढ़ती है। लेकिन इसके अलावा भी कई आयुर्वेदिक चीजें हैं, जिससे आप अपनी इम्यूनिटी बढ़ा सकते हैं। आइए जानते हैं उनके बारे में ।

1. तुलसी (Tulsi)

आयुर्वेद की जब बात आती है, तो इसमें तुलसी का नाम सबसे पहले लिया जाता है। तुलसी में विटामिन सी और जिंक काफी ज्यादा मात्रा होता है। जिससे यह नेचुरली आपकी इम्यूनिटी बूस्ट करने में और साथ ही शरीर में होने वाले इंफेक्शन को कम करने में भी मदद करता है। इसमें मौजूद भरपूर मात्रा में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-फंगल गुण कई तरह से आपके शरीर को मजबूत बनाते हैं। तुलसी को कई घरेलू नुस्खों में इस्तेमाल किया जाता है। तुलसी के पत्ते और बीज दोनों सेहत के लिए फायदेमंद है। सर्दी-खांसी दूर करने के लिए तुलसी बहुत कारगर है। इसके अलावा तुलसी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है जो कैंसर के खतरे को कम करती है।

2. पिपली (Pippali )

5 Immunity Boosting food
5 Immunity Boosting food

खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ गर्म मसालों में शामिल पीपली के कई सारे औषधीय फायदे भी होते हैं। इन फायदों के बारे में कम ही लोगों को पता होता है। इसमें प्रोटीन, एंटी-इंफ्लेमेटरी, वसा, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन्स, अमीनो एसिड के अलावा मिनरल्स भी मौजूद होते हैं। जो हमारे स्वस्थ बनाए रखने में काफी मददगार होती है। लेकिन इसका इस्तेमाल करते समय यह बात जरूर ध्यान रखें कि यह गर्म होता है। अगर आप इसका जरूरत से ज्यादा सेवन करते हैं, तो इससे आपकी तबीयत भी खराब हो सकती है। इसे खाने से पेट से जुड़ी समस्या से राहत मिलती है, इसके अलावा खांसी, अपच, नींद की परेशानी भी इससे दूर होती है।5 Immunity Boosting food

3. आंवला (Amla)

आंवला से होने वाले फायदों के बारे में आप सभी जनते ही होगें। इसे खाने से त्वचा, बालों और दर्द में बेहद अच्छे फायदे मिलते हैं। कई लोग इसका इस्तेमाल अपनी इम्युनिटी को बूस्ट करने के लिए भी करते हैं। यह च्यवनप्राश का मुख्य इंग्रेडिएंट है। आंवला विटामिन सी के सबसे अच्छे सोर्स में से एक है। इसमें काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और इम्यूनिटी बूस्टर होते हैं। 100 ग्राम आंवला में लगभग 700 ग्राम विटामिन सी होता है। जो हमारी इम्यूनिटी को बूस्ट करने में काफी मददगार साबित होता है।

4. अश्वगंधा (Ashwagandha)

अश्वगंधा का इस्तेमाल काफी सालों से जड़ी बूटी की तरह किया जाता रहा है। इसे खाने से आपकी इम्यूनिटी में मजबूती बनी रहती है। अगर आप किसी तरह के तनाव के चलते अच्छी नींद नहीं ले पा रहे हैं, तो रात में सोने से पहले एक गिलास दूध में अश्वगंधा पाउडर मिलाकर पीएं। इससे आपको कई फायदा मिलेंगे। इसके अलावा यह जोड़ों में दर्द या शरीर में होने वाली सूजन से भी राहत दिलाता है। कमजोर इम्यूनिटी की वजह से अगर आप बार-बार बीमार होते हैं, तो अश्वगंधा पाउडर खाएं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में मदद करता है। साथ ही इससे आपकी इम्यूनिटी भी बूस्ट होगी ।

5 Immunity Boosting food

5. नीम (Neem)

नीम का स्वाद भले ही कड़वा हो लेकिन इसके बहुत सारे औषधीय गुण भी होते हैं। आयुर्वेदिक दृष्टिकोण से नीम को बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है। सुबह खाली पेट अगर इसका सेवन किया जाए तो इससे शरीर की आधी बीमारियां दूर हो जाती है। नीम की पत्तियों में कई तरह के विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो इम्यूनिटी बूस्ट करने में काफी मदद करते हैं। केवल इतना ही नहीं, सर्दी जुखाम जैसे बीमारियों को दूर करने के लिए इसका प्रयोग किया जाता है। लेकिन जरूरत से ज्यादा इसके सेवन भी स्वस्थ्य खराब करता है। इसलिए इसका सेवन करते समय थोड़ा ध्यान रखने की जरूरत होती है।

5 Immunity Boosting food
तो यह है कुछ आयुर्वेद दवाईयां जो आमतौर पर आपको आपके किचन में ही मिल जाएगी और आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करने में काफी मददगार होती हैं । लेकिन अगर आपको किसी भी चीज से कोई एलर्जी है, तो इनका सेवन करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से इसकी सलाह जरूर ले।

सर्दियों में ये 5 सुपर फूड करें अपने खाने में शामिल, मिलेंगे कई फायदे

Related Post