Saturday, 18 May 2024

चुकंदर के छिलके भी आ सकते हैं काम, ऐसे करें सेवन

Beetroot  Peel Uses: सर्दी के दिनों में अधिकतर लोग चुकंदर का सेवन करते हैं। लेकिन चुकंदर के छिलके को कचरे में…

चुकंदर के छिलके भी आ सकते हैं काम, ऐसे करें सेवन

Beetroot  Peel Uses: सर्दी के दिनों में अधिकतर लोग चुकंदर का सेवन करते हैं। लेकिन चुकंदर के छिलके को कचरे में फेंक देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जिस छिलके को आप कचरा समझ कर फेंक देते हैं। वो आपके शरीर की समस्याओं के लिए कितना मददगार साबित हो सकता है।

अब आपके मन में यह सवाल जरूर उठा होगा कि भला चुकंदर के छिलके भी कोई खाता है? तो इसका जवाब है हां। आप चुकंदर के छिलके को कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं खासकर आप इन छिलकों की चाय भी बना सकती है। जो पीने में बेहद स्वादिष्ट होने के साथ-साथ हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद भी होती है। तो चलिए जान लेते हैं कि आखिर चुकुन्दर के छिलकों की चाय कैसे बनाई जाती है?

चुकंदर के छिलके की चाय

चुकंदर के छिलके की चाय कैसे बनाई जाती है?

  • आप सबसे पहले चुकंदर के सभी छिलके अलग करके उन्हें अच्छी तरह से साफ कर लें और उन छिलकों को धोकर एक कटोरी में अलग रख लें।
  • अब आप एक बर्तन में 2 कप पानी चढ़ाकर उसमें चुकंदर के सभी छिलके डालकर उन्हें करीब 10 मिनट तक उबाल लें।
  • अब आप ऊपर से इसमें चुटकी भर काला नमक, दालचीनी और कुछ नींबू के रस डालकर उसे अच्छे से मिला लें और फिर इनको एक कप में छानकर निकाल लें। यदि आप चाहे तो इसमें हल्की चीनी भी मिला सकते हैं। अब आपकी चुकंदर के छिलके की चाय बनकर तैयार है। गर्मागर्म इस हेल्दी चाय का लुत्फ उठाएं।

यदि आपको दिल से जुड़ी किसी प्रकार की समस्या है तो आपको चुकंदर के छिलके की चाय जरूर पीनी चाहिए। क्योंकि चुकुन्दर के छिलकों से बनी चाय आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए काफी मददगार साबित होती है। साथ ही आपके स्वास्थय का भी खास ख्याल रखती है।

ढीठ से ढीठ कोलेस्ट्रॉल से मिलेगी मुक्ति, अगर ऐसे करेंगे आंवले का सेवन

देश विदेश की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

 

Related Post