Thursday, 2 May 2024

ढीठ से ढीठ कोलेस्ट्रॉल से मिलेगी मुक्ति, अगर ऐसे करेंगे आंवले का सेवन

आंवले को सुपरफूड की कैटेगरी में शामिल किया जाता है

ढीठ से ढीठ कोलेस्ट्रॉल से मिलेगी मुक्ति, अगर ऐसे करेंगे आंवले का सेवन

Fermented Amla Benefits :आंवला हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में मददगार साबित होते हैं। आंवले के सेवन से आप अपने स्किन और बालों से जुड़ी समस्याओं को भी दूर करते हैं इसलिए आंवले को सुपरफूड की कैटेगरी में शामिल किया जाता है। आंवले को खाना इतना आसान नहीं होता है इसलिए आप आंवले का सेवन फर्मेंट करके कर सकती है। आज हम आपको फर्मेंट आँवले के फायदे के बारे में बताएंगे।

आंवले को ऐसे कर सकते हैं फर्मेंट

  • सबसे पहले आपको 5- 6 आंवले को अच्छी तरह धोकर इनमें दो-तीन छोटे-छोटे कट लगा लेने हैं।
  • आंवले में कट लगाने के बाद आपको एक बड़ा कांच का जार लेना है और उसमें करीब दो गिलास पानी डालना है।
  • अब आपको इस पानी में 1 चम्मच नमक, हल्दी, गुड़ सहित थोड़ा सा नींबू का रस मिलाना है और चीरा लगे हुए आंवले को इस मिश्रण में डालकर एक दिन के लिए ऐसे ही छोड़ देना है।
  • बस आपका फर्मेंटेड आंवला खाने के लिए तैयार है।

आंवला के फायदे

Gooseberry benefits

पाचन सुधारने में सहायक

आंवले में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है जो हमारी आंतों को स्वस्थ रखने में मददगार साबित होता है। जब भी आप आंवले का सेवन फर्मेंट करके करते हैं तो आंवले में फाइबर और प्रोबायोटिक गुण बढ़ जाते हैं, जिससे आपका पाचन स्वस्थ रहता है और आपको कब्ज जैसी समस्याओं से राहत मिल जाती है।

सर्दी से दिलाए राहत

यदि आप सर्दी के दिनों मे फर्मेंटेड आंवले का सेवन करते हैं तो ये आपको सर्दी, खांसी, जुकाम जैसी बीमारियों से दूर रख सकता है साथ ही यूरिन की मात्रा को नियंत्रित करके यूरिन इंफेक्शन से भी बचाता है। आंवले के सेवन से आप कफ जैसी समस्याओं से भी बच सकते हैं।

Fermented Amla Benefits कोलेस्ट्रॉल करता है कंट्रोल

यदि आप हार्ट से जुड़ी बीमारियों से ग्रसित हैं तो आपको यह पता होना चाहिए कि हार्ट से जुड़े बिमारियों का सबसे बड़ा कारण आपके शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का इकट्ठा होना है। ऐसे में यदि आप आंवले का सेवन करते हैं तो आप अपने फैट या मोटापे को कम कर सकते हैं।

पान का पत्ता दिलाता है कई बिमारियों से निजात, डायबिटीज और वजन घटाने में भी कारगर

देश विदेश की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post