Saturday, 18 May 2024

गर्मी में रखना है खुद को हेल्दी, तो आज ही पानी में भिगोकर पीए ये तीन चीजें

Detox Drink : गर्मी के मौसम की शुरूआत हो चुकी है। इस साल अप्रैल के शुरूआत से ही लोगों को…

गर्मी में रखना है खुद को हेल्दी, तो आज ही पानी में भिगोकर पीए ये तीन चीजें

Detox Drink : गर्मी के मौसम की शुरूआत हो चुकी है। इस साल अप्रैल के शुरूआत से ही लोगों को तेज और चिलचिलाती धूप का सामना करना पड़ रहा है। जिसका बचने के लिए लोग फलों के जूस, नींबू का रस और गर्म पानी, शहद पानी पीते हैं। जिससे लोगों को इस गर्मी के मौसम में अपने सेहत को ठीक रखने के लिए फायदे मिलते हैं। लेकिन कई बार लोग इससे बोर हो जाते हैं और कुछ अलग और हेल्दी पीने की सोचते हैं। तो आज हम आपके एक ऐसी ही हेल्दी ड्रिंक यानि डिटॉक्स वॉटर के बारे बताने वाले हैं, जो पीने में भी अच्छी है और उससे गर्मी के मौसम में आपकी सेहत को भी फायदा मिलेगा।

कैसे बनाएं Detox Drink?

इस डिटॉक्स वॉटर को बनाने के लिए आपको खीरा, नींबू और पुदीने की जरूरत है। जो गर्मी के मौसम में आसानी से हर किसी के किचन में मिल जाएगा। इन तीनों ही चीजों को आप रात के समय पानी में भिगोकर छोड़ दे। वहीं सुबह उठ इस पानी को छान ले इस तरह आपका डिटॉक्स वॉटर (Detox Drink) तैयार हो जाएगा, जिसे आप हर सुबह पीएं। इस पानी से आपको कई तरह के लाभ मिलेंगे, जो इस चिलचिलाती गर्मी के मौसम में आपकी सेहत के लिए काफी असरदार साबित होगा। इसके साथ ही डिटॉक्स वॉटर से आपको बेदाग और निखरी हुई त्वचा भी मिलेगी। इसलिए आप रोज सुबह इस पानी का सेवन कर सकते हैं।

क्या है Detox Drink के फायदें?

1. इस डिटॉक्स वॉटर से आपका शरीर को लंबे समय तक हाइड्रेट रहने में मदद मिलेगी। क्योंकि इस डिटॉक्स वॉटर में मौजूद खीरे में 95 फीसदी से ज्यादा पानी पाया जाता है। इसके अलावा इसमें आपके शरीर को कूलिंग देने वाले गुण भी पाए जाते हैं जो आपके शरीर को गर्मी के दिनों में राहत दिलाएंगी। वहीं नींबू में मौजूद एसिडिक गुण आपको पेट में पाचन ठीक रख सकता है। इस डिटॉक्स वॉटर में डाले गए मिंट से बॉडी को कूल रखने में मदद मिल सकती है।

2. पोषण तत्वों से भरपूर इस डिटॉक्स वॉटर से वजन घटाने में भी मदद मिलती है। इस पानी को पीने से पाचन ठीक रहता है। साथ ही मेटाबॉलिज्म रेट बूस्ट होता है, इसके अलावा फैट और कैलोरी भी बर्न होती है। इस डिटॉक्स वॉटर (Detox Drink) से आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस होगा, जिससे आपको बार-बार कुछ खाने का मन भी नहीं करेगा। जिस वजह से आपको वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

3. हर रोज सुबह इस डिटॉक्स वॉटर को पीने से आपके डाइडेस्टिव हेल्थ को भी बढ़ावा मिलता है। इसके अलावा इससे आपकी पाचन क्रिया भी तेज होती है। पाचन क्रिया अच्छी होने से पेट आसानी से साफ हो जाता है।

4. इस डिटॉक्स वॉटर (Detox Drink) में कई तरह के पोषक तत्व आपको मिल जाएंगे, जो आपके शरीर को पूरी तरह से हेल्दी रखने में मदद करेगा। इसे रोजाना पीने से आपके शरीर में मौजूद खराब पादर्थ यूरिनेशन के जरिए आसानी से निकाल जाएगा।

5. खीरा, नींबू और पुदीना मिलकर बनाया गया इस डिटॉक्स वॉटर को पीने से आपकी बॉडी हाइड्रेट रहती है। साथ ही इससे शरीर से गंदगी बाहर निकल जाती है और त्वचा में भी निखार आता है। इसके अलावा इसे पीने से मुंहासे और एक्ने की परेशानियों से भी आपको राहत मिलती है और त्वचा का रंग भी साफ होता है।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

उम्र से पहले दिखने लगेंगे बूढ़े, इन आदतों को आज ही बदलें

उत्तर प्रदेशकी खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंचके साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post