Monday, 24 June 2024

हार्ट अटैक से पहले शरीर में दिखने लगते हैं ये लक्षण, एक बार जरूर जान लें

Heart Attack Sign : दुनियाभर में सबसे अधिक मौत हार्ट अटैक (Heart Attack) के कारण ही होती है। अधिकतर लोगों…

हार्ट अटैक से पहले शरीर में दिखने लगते हैं ये लक्षण, एक बार जरूर जान लें

Heart Attack Sign : दुनियाभर में सबसे अधिक मौत हार्ट अटैक (Heart Attack) के कारण ही होती है। अधिकतर लोगों का ऐसा मानना है कि दिल का दौरा अचानक पड़ता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये बात बिल्कुल गलत है। Heart Attack आने के कई महीने पहले शरीर में कुछ गम्भीर लक्षण नजर आने लगते हैं। जिसे ज्यादातर लोग नजरअंदाज कर देते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि हार्ट अटैक के ऐसे कौन से लक्षण होते हैं जिनके दिखने पर आप डॉक्टर की सलाह लेकर हार्ट अटैक जैसी जानलेवा बिमारी से बच सकते हैं।

जबड़े में दर्द की शिकायत रहना

राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (National Health Service) के मुताबिक दिल का दौरा पड़ने से पहले आपके जबड़ों में लगातार दर्द होना शुरू हो जाता है। Heart Attack के दौरान जबड़े का दर्द असहनीय रूप से महसूस किया जा सकता है। इसलिए अगर आपके जबड़ों में लगातार दर्द की शिकायत बनी रहती है तो इसे नजरअंदाज करने के बजाय डॉक्टर को दिखाएं।

गर्दन में दर्द होना

दिल के दौरा पड़ने के शुरुआती लक्षण में गर्दन का दर्द (Neck Pain) भी शामिल होता है। अगर आपको लम्बे समय से गर्दन दर्द की समस्या बनी हुई है तो आपको डॉक्टर से चेकअप कराने की सख्त जरूरत है।

कंधे में दर्द होना

हार्ट अटैक (Heart Attack) आने से पहले आपको कंधे में दर्द (Shoulder Pain) का अनुभव होना शुरू हो जाता है। यदि आपको भी अकारण कंधे में दर्द होता है तो आपको अस्पताल (Hospital) जाकर डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। ताकि समय रहते ही हार्ट अटैक जैसी गम्भीर बीमारी से बचा जा सके।

सीने में दर्द रहना

सीने में दर्द (Chest Pain) होना दिल का दौरा पड़ने का सबसे कॉमन लक्षण (Common Symptoms) होता है। इसलिए अगर बार-बार आपके सीने में दर्द हो रहा है तो इसे नजरअंदाज करने की गलती बिलुकल भी ना करें, क्योंकि ये हार्ट अटैक का संकेत हो सकता है। ऐसे में आपकी छाती में दबाव और जकड़न की समस्या बनी रहती है।

पीठ में दर्द होना

Heart Attack आने से पहले आपको लगातार पीठ दर्द (Back Pain) की समस्या बनी रह सकती है। अधिकतर लोग लगातार पीठ दर्द होने को गलत तरीके से बैठने या सोने का परिणाम समझ बैठते हैं,लेकिन कई मामलों में यह दिल के दौरे से भी संबंधित हो सकता है।

उम्र से पहले दिखने लगेंगे बूढ़े, इन आदतों को आज ही बदलें

उत्तर प्रदेशकी खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंचके साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post