Monday, 24 June 2024

आम के आम और छिलके के भी हैं बड़े काम, फायदे जानकर आप हो जायेंगे हैरान

Mango Peels Benefits : गर्मी के साथ फलो के राजा आम का मौसम भी शुरु हो जाता हैं । आम…

आम के आम और छिलके के भी हैं बड़े काम, फायदे जानकर आप हो जायेंगे हैरान

Mango Peels Benefits : गर्मी के साथ फलो के राजा आम का मौसम भी शुरु हो जाता हैं । आम मे कई तरह के पोषक तत्व पाये जाते हैं । आम का स्वाद इतना लाजवाब होता हैं की शायद ही कोई इसे खाना नही पसंद करे। क्या आप जानते हैं कि इस स्वादिष्ट आम के छिलके भी बड़े काम के हैं । ये आम के छिलके भी हमारी सेहत के लिये बड़े काम के होते हैं । बहुत ही कम लोग जानते होंगे की आम के छिलके भी बहुत फायदेमंद होते हैं । आज हम आपको बताएंगे की इन आम के छिलको का किस तरह से उपयोग किया जाये।

एंटीऑक्सीडेंट से हैं भरपूर:

आम के छिलके मे एंटीऑक्सीडेंट अच्छी मात्रा मे पाया जाता है । छिलकों मे मौजूद एंटीऑक्सीडेंट हमे फ़्री रेडिकल्स से बचाता हैं । ये फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुक्सान को कम करने मे मदद करता हैं । फ्री रेडिकल्स अंगों को प्रभावित करने के साथ ही आँखें, दिल और त्वचा को भी नुकसान पहुंचा सकता है। अक्सर फ़्री रेडिकल्स वायु प्रदूषण, तनाव के चलते चेहरे पर उम्र से पहले झुर्रियां पड़ने लगती है। इससे बचने के लिये आप आम के छिलकों को अच्छे से साफ करके उसका पेस्ट चेहरे पर लगा सकतें है ।

टैंनिंग कम करता है:Mango Peels Benefits

आम के छिलकों मे विटामिन सी पाया जाता हैं जो हमे धूप के कारण हुई टैंनिग से बचाता हैं । इसके लिये आप टैंनिँग वाली जगह पर आम के छिलकों को थोड़ी देर तक रगड़े और कुछ देर के लिये छोड़ दे।फिर उसे गुनगुने पानी से साफ कर ले। कुछ दिनो के बाद आपको फर्क दिखाई देने लगेगा।

मुहासों से मिलता हैं  छुटकारा:

गर्मियां आते ही हमे स्किन से जुड़ी समस्याएँ शुरु हो जाती है । चेहरे पर पिंप्लस और चेहरे पर फुन्सी होना आम समस्या हो जाती हैं । इनसे बचने के लिये आप आम के छिलके का उपयोग कर सकते हैं । आम के छिलके में मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट गुण आपकी स्किन को ग्लोइंग और खूबसूरत बनाते हैं ।इसके लिये आप छिलको पीस कर उसका पेस्ट बना ले और मुहासे और फुन्सी पर लगा ले। इससे आपके स्किन के कील मुंहासे भी दूर हो सकते हैं।

पाचन तंत्र और दिल के लिये हैं सेहतमंद :

आम के छिलकों में कॉपर, फोलेट और विटामिन, बी6, ए और सी काफी मात्रा में पाई जाती है। ये हमारे पाचन तंत्र को सुधारने मे सहायक होते हैं । पेट और आंतो से जुड़ी कई तरह की समस्याओं से निपटने मे सहायक होते हैं । दिल स्वस्थ रखने के लिए आम के छिलके का इस्तेमाल करना फायदेमंद माना जाता है।

Mango Peel Benefits आम के छिलके आते है खाद के काम:

आम के छिलकों का उपयोग हमारे गार्डन के खाद बनाने के काम मे आता है । इसमे मौजूद विटामिन ए, बी 6, सी के साथ आहार फाइबर, कॉपर, फोलेट आदि काफी मात्रा में होता है। इसमें मौजूद विटामिन सी, ई, पॉलीफेनोल, कैरोटीनॉयड और फाइबर पौधों के लिए बहुत अच्छा होता है। आम के साथ अन्य फल और सब्जियों के छिलकों का प्रयोग भी खाद बनाने के लिए किया जाता है।

कैसे करे छिलकों का उपयोग: Mango Peel Benefits

आम के छिलको के लिये हमे कच्चे आम का प्रयोग करना चाहिए । इसमे पकाने मे किसी प्रकार का केमिकल का उपयोग नही किया जाता हैं ।उपयोग से पहले इन्हें अच्छे से धो ले फिर इसका उपयोग चटनी बना कर,चबाकर या फिर स्मूदी बनाकर कर सकते हैं ।

आम को पानी में भिगोना क्यों होता है जरूरी? जानकर रह जाएंगे दंग 

Related Post