Tuesday, 25 June 2024

सावधान:  कहीं आपको भी न हो जाए, आखों से जुड़ी समस्याएं

Eye Care : आंखें (Eyes) हमारे शरीर का सबसे खास हिस्सा होता है जिसकी मदद से हम अपने आस-पास की…

सावधान:  कहीं आपको भी न हो जाए, आखों से जुड़ी समस्याएं

Eye Care : आंखें (Eyes) हमारे शरीर का सबसे खास हिस्सा होता है जिसकी मदद से हम अपने आस-पास की खूबसूरती को देख पाते हैं। इसलिए आंखों का ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है। लेकिन आज के युग में बहुत से लोग ऐसे हैं जो अपना अधिकतर समय फोन,कम्प्यूटर,लैपटॉप, टैब आदि में बेबवजह बिता देते हैं। जिससे आंखों से सम्बंधित कई समस्याएं हो जाती है।

Eye Care

हमारी आंखें बहुत सेसंसिटिव (Sensitive) होती है जिन्हें आराम की सख्त जरूरत होती है। ऐसे में लोग आंखों को बिना आराम दिए लगातार काम करते रहते हैं। जिससे धीर-धीरे आंखों की रोशनी चली जाती है। आज हम आपको बताएंगे कि आप आंखों का ख्याल कैसे रख सकते हैं।

ज्यादा धूप में जाने से बचें

जब भी आप कहीं बाहर जाते हैं तो कोशिश करें कि सन ग्लासेज का इस्तेमाल करें क्योंकि ज्यादा धूप भी आंखों के लिए ठीक नहीं रहती। इसलिए आप जब भी बाहर जाएं तो सन ग्लासेज जरूर पहनें। ऐसा करने से आपको मोतियाबिंद जैसी समस्या नहीं होती। साथ ही आपकी आंखों में धूल या मिट्टी भी नहीं जाती है।

हाथों की सफाई है जरूरी

ज्यादातर लोग अपने गन्दे हाथों से आखों को छूने या मलने लगते हैं। जिससे हाथों की गंदगी उनकी आखों में चली जाती है। जिसके कारण लोगों को आखों से जुड़ी कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं। इसलिए आपकी आंखों में जब भी खुजली या जलन हो रही हो तो आप सबसे पहले अपने हाथ को अच्छे से धो ले उसके बाद आंखों को साफ करें। ताकि हाथ की कोई भी बैक्टीरिया,गंदगी या वायरस आपकी आंखों में ना जा सके।

कम्प्यूटर का कम इस्तेमाल करें

अधितकतर लोग बेवजह कम्प्यूटर का इस्तेमाल करते हैं। जिससे एक समय के बाद उन्हें आखों से जुड़ी कई प्रकार की समस्याएं होने लगती है इसलिए जितना हो सके कम्प्यूर का कम इस्तेमाल करें। अगर आपका ज्यादातर काम कम्प्यूटर में ही होता है तो जब भी आप स्क्रिन के आगे काम कर रहे हैं तो चश्मे का इस्तेमाल करें। और बीच-बीच में आंखों को आराम भी देते रहें।

एक्सरसाइज करें

अगर आप कंप्यूटर या लैपटॉप में काम कर रहे हैं तो हर एक घंटे में आंखों की एक्सरसाइज करें। आप पांच से दस मिनट तक के लिए घास पर चल सकते हैं। या फिर हरी घास या हरे पेड़-पोधे को देख सकते हैं क्योंकि ऐसा करने से आपकी आंखों को काफी सुकून मिलता है।

भरपूर नींद लें

कई लोग रात भर जागकर अपना ज्यादातर समय फोन में खामाखां ही बर्बाद कर देते हैं। जिसके कारण उनके आंखों से पानी आना, आंखों में दर्द रहना, चक्कर आना आदि की समस्याएं होने लगती हैं। इसलिए अपना समय फोन में बेबजह न गवाएं और भरपूर नींद लें ताकि आपकी आखें स्वस्थ रह सके।

Green Chilli Super Food : त्वचा रखनी हैं जवान तो डाइट मे शामिल करे हरी मिर्च

देश विदेश की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post