Saturday, 18 May 2024

क्या आप भी हो गए हैं यूरिन इंफेक्शन का शिकार, इन तरीकों से मिलेगी राहत

Urine Infection : यूरिन इंफेक्शन (Urine Infection) एक सामान्य समस्या है लेकिन कोई इसके बारे में बात करना पसंद नहीं…

क्या आप भी हो गए हैं यूरिन इंफेक्शन का शिकार, इन तरीकों से मिलेगी राहत

Urine Infection : यूरिन इंफेक्शन (Urine Infection) एक सामान्य समस्या है लेकिन कोई इसके बारे में बात करना पसंद नहीं करता है। यूरिन इंफेक्शन की समस्या ज्यादातर महिलाओं में देखने को मिलती है। इसके बावजूद महिलाएं इस बारे में बात करने से बहुत कतराती है और लम्बे समय तक कई इंटिमेट समस्याओं (Intimate Problems) का सामना करती रहती है। महिलाएं अक्सर ये सोचकर चुप रहती हैं कि अगर वो किसी को अपने इंटिमेट समस्याओं के बारे में बताएगी तो लोग उसके बारे में क्या सोचेंगे, लेकिन ऐसा सोचना बहुत गलत है क्योंकि अगर आप किसी को अपने दिक्कतों के बारे में नहीं बताएंगी तो इस तरह की समस्याएं धीरे-धीरे ओर अधिक बढ़ सकती है। अगर आप भी Urine Infection की समस्याओं से जूझ रही हैं तो आज हम आपको बताएंगे कि आप इनसे कैसे बच सकती हैं।

क्या होता है यूरिन इन्फेक्शन? What is Urine Infection

यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन (Urinary tract infection) स्वास्थ्य की बेहद आम समस्या है। जिसको ज्यादातर लोग यूरिन इंफेक्शन कहते हैं। यूरिन से जुड़ी समस्या पुरूष की तुलना में महिलाओं के अंदर ज्यादा देखी जाती है। Urine Infection एक बैरक्टीरियल इंफेक्शन होता है जो यूरिनरी ट्रैक्ट में पाया जाता है। जिसके कारण पेशाब करते वक्त इंटिमेट एरिया में दर्द, जलन और बार-बार पेशाब आने की समस्या बनी रहती है। इसलिए समय के साथ इसका इलाज कराना बहुत जरूरी होता है।

यूटीआई के सामान्य लक्षण क्या है?

पेशाब करते समय दिक्कत होना।

बार-बार पेशाब आना।

पेशाब करते समय इंटिमेट पार्ट में जलन होना।

पेशाब के समय दर्द की शिकायत बने रहना।

पेशाब से अत्यधिक बदबू आना।

बार-बार बुखार होना और ठंड लगना।

यूटीआई से कैसे बचाव करें?

अत्यधिक पानी पीएं

अगर आप यूरिन इंफेक्शन (Urine Infection) की समस्या का सामना कर रहे हैं तो आपको अत्यधिक पानी पीना चाहिए। ज्यादातर पानी पीने से पेशाब का रास्ता साफ रहता है और धीरे-धीरे बैक्टीरिया भी बाहर निकल जाते हैं। इसलिए यूरिन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए हल्का-हल्का पानी पीते रहें। आप चाहे तो पानी में नींबू का रस या फिर क्रैनबेरी जूस (Cranberry Juice) को मिलाकर पी सकते है। क्रैनबेरी के अंदर प्रोएन्थोसाइनिडिन (Proanthocyanidins) नामक यौगिक मौजूद होता है, जो बैक्टीरिया को मूत्र मार्ग की सतह में चिपकने से रोक देता है।

हरी सब्जियों का करें सेवन

Urine Infection की समस्या से छुटकारा पाने के लिए विटामिन-सी एक बेहतर स्त्रोत होता है। इसके लिए आप खट्टे फल जैसे-संतरा,मौसमी और शिमला मिर्च, टमाटर, ब्रोकली आदि का सेवन कर सकते हैं। विटामिन-सी यूरिन को अम्लीय बनाने में मदद करता है, जिससे बैक्टीरिया काफी कम हो जाता है। इसलिए हरी सब्जियों और खट्टे फलों का सेवन करें। आप चाहे तो दही का सेवन भी कर सकते हैं।

इन बातों का रखें खास ख्याल

यूरिन इंफेक्शन से बचने के लिए यूरीन पास करने के बाद इंटिमेट एरिया अच्छे से साफ करें, ताकि बदबू की समस्या से बचा जा सके।

शराब और ध्रूमपान जैसी हानिकारक चीजों से किनारा करें।

फिजिकल रिलेशन बनाने के बाद पेशाब जरूर करें।

हल्के और थोड़े ढीले कपड़े पहने।

डॉक्टर की सलाह लेते रहें।

ठहरिए: सुबह खाली पेट कॉफी पीना हो सकता है खतरनाक, ध्यान रखें ये बात

उत्तर प्रदेशकी खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंचके साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post