Tuesday, 25 June 2024

ठहरिए: सुबह खाली पेट कॉफी पीना हो सकता है खतरनाक, ध्यान रखें ये बात

Health Tips : ज्यादातर लोगों को कॉफी (Coffee) पीने का बेहद शौक होता है। बेशक कॉफी का सेवन करने से…

ठहरिए: सुबह खाली पेट कॉफी पीना हो सकता है खतरनाक, ध्यान रखें ये बात

Health Tips : ज्यादातर लोगों को कॉफी (Coffee) पीने का बेहद शौक होता है। बेशक कॉफी का सेवन करने से हम पूरे दिन तरोताजा महसूस करते हैं। कई लोगों को कॉफी के बिना पूरा दिन अधूरा लगता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सुबह खाली पेट कॉफी (Coffee) पीना नुकसानदायक हो सकता है। कई अध्ययनों से ये पता चला है कि खाली पेट कॉफी का सेवन हानिकारक साबित हो सकता है।

ब्लड शुगर में हो सकता है उतार-चढ़ाव

कैफीन इंसुलिन संवेदनशीलता व ग्लूकोज चयापचय को प्रभावित कर सकते हैं जिससे रक्त शर्करा के स्तर में उतार-चढ़ाव होने की सम्भावना बढ़ जाती है। खाली पेट कॉफी (Coffee) पीने से रक्त शर्करा में तेजी से वृद्धि हो सकती है। जो कि स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकती है। अगर आपको ब्लड शुगर (Blood Sugar) की समस्या है तो आपको खाली पेट कॉफी का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए।

घबराहट और चिंता

सुबह खाली पेट कॉफी (Coffee) पीने से आपको चिंता या घबराहट (Worry And Anxiety) हो सकती है। जिसके कारण आप पूरे दिन बैचेनी महसूस करेंगे और आपका ध्यान अपने काम पर बिल्कुल भी नहीं रहता। इसलिए सुबह उठकर पहले कुछ खा लें उसके बाद ही कॉफी का सेवन करें।

एसिडिटी की समस्या

अगर आप खाली पेट कॉफी (Coffee) का सेवन करते हैं तो आपको एसिडिटी (Acidity) की समस्या हो सकती है। कॉफी में एसिड की मात्रा पाई जाती है जिसका सेवन खाली पेट करने से पेट में जलन, सीने में दर्द और जलन की समस्या हो सकती है।

रह सकता है तनाव

कैफीन मानव शरीर में तनाव हार्मोन को उत्तेजित कर देता है। जो हमारे शरीर पर के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। अगर आप सुबह खाली पेट कॉफी (Coffee) का सेवन करते हैं तो आपके दिमाग में पूरे दिन तनाव (Stress) रह सकता है। इसलिए खाली पेट कॉफी के सेवन से बचें। ताकि आपके दिमाग के किसी तरह का तनाव न हो। Health Tips

रोटी-चावल खाने का तरीका बदलने से हो जाएगा Weight Loss

देश विदेश की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post