Saturday, 29 June 2024

सर्दियों में डार्क चॉकलेट का सेवन आपके सेहत का रख सकता है ख्याल

Health Tips : सर्दियों में डार्क चॉकलेट हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकती है। डार्क चॉकलेट फ्लेवोनोइड्स…

सर्दियों में डार्क चॉकलेट का सेवन आपके सेहत का रख सकता है ख्याल

Health Tips : सर्दियों में डार्क चॉकलेट हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकती है। डार्क चॉकलेट फ्लेवोनोइड्स से भरपूर होती है। जो हमारे शरीर के ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में काफी मददगार साबित होती है। यदि आप हार्ट की समस्या या कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से जूझ रहे हैं। तो डार्क चॉकलेट के सेवन से आप अपनी बीमारी में काफी हद तक राहत पा सकते हैं। डार्क चॉकलेट में कैलोरी के साथ-साथ फाइबर भी अत्यधिक मात्रा में पाया जाता है।

Health Tips

डार्क चॉकलेट को तैयार करने में कोको बीन्‍स का इस्तेमाल किया जाता है, और इसमें कोको सॉलिड की मात्रा, मिल्‍क चॉकलेट से अधिक होती है। डार्क चॉकलेट में आयरन और कॉपर सहित फ्लैवनॉइड्स व जिंक जैसे पोषक तत्‍व पाए जाते हैं। जो हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। ऐसे में डार्क चॉकलेट सामान्‍य चॉकलेट के मुकाबले ज्‍यादा फायदेमंद होती है।

सर्दि‍यों में सेहत का ख्याल रखता है डार्क चॉकलेट

सर्दियों के दिनों में ज्यादातर लोग जुकाम से काफी परेशान रहता है। ऐसे में आप डार्क चॉकलेट का सेवन करके जुकाम से छुटकारा पा सकते हैं। डार्क चॉकलेट में थियोब्रोमाइन नामक तत्व मौजूद होता है। जिसकी मदद से श्वसन तंत्र संबंधी सभी समस्याएं दूर हो जाती है। साथ ही सर्दियों में डार्क चॉकलेट के सेवन से हमारा शरीर गर्म रहता है।

सीजनल स्‍ट्रेस को कम करने में सहायक

डार्क चॉकलेट के सेवन से आप अपने सीजनल स्ट्रेस को कम कर सकते हैं। क्योंकि इनमें ग्रीन टी से अधिक एंटीऑक्‍सीड की मात्रा होती है। डार्क चॉकलेट खाने से आप अपने सूजन और दर्द को काफी हद तक कम कर सकते हैं। डार्क चॉकलेट में थियोब्रोमाइन नामक केमिकल पाया जाता है। जो ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार साबित होता है।

जोड़ों के दर्द में मददगार

डार्क चॉकलेट में एंटीइंफ्लेमेटरी के गुण शामिल होते हैं। जो सर्दियों में आपके जोड़ों के दर्द में राहत दिला सकती है। जिन व्यक्तियों को जोड़ों के दर्द की समस्या होती है। उन्हें डार्क चॉकलेट का सेवन जरूर करना चाहिए। डार्क चॉकलेट के सेवन से जोड़ों के दर्द की समस्या से निजात पा सकते है।

सर्द‍ियों में त्वचा को हेल्‍दी रखती है डार्क चॉकलेट

अक्सर सर्दी के दिनों में हमारी त्‍वचा रूखी-सूखी हो जाती है। जिससे हमारी खूबसूरती बेहद खराब हो जाती है। ऐसे में डार्क चॉकलेट के सेवन से हमारी रूखी-सूखी त्वचा फिर से निखर सकती है। सर्दियों में चेहरे को हेल्‍दी बनाए रखने के लिए डार्क चॉकलेट खाना अच्‍छा विकल्‍प होता है। इससे चेहरे के ब्‍लड सर्कुलेशन में काफी हद तक सुधार होता है। जिससे त्वचा निखरी और सोफ्ट रहती है।

यूपी का ये जांबाज़ सीओ एक बार चर्चाओं में, जाने क्या है वजह

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post