Friday, 20 September 2024

दुबई के साथ और अधिक मजबूत होगी भारत की दोस्ती

Dubai : दुबई पूरी दुनिया के आकर्षण का प्रमुख केन्द्र बना हुआ है। दुबई के प्रति भारत का आकर्षण भी…

दुबई के साथ और अधिक मजबूत होगी भारत की दोस्ती

Dubai : दुबई पूरी दुनिया के आकर्षण का प्रमुख केन्द्र बना हुआ है। दुबई के प्रति भारत का आकर्षण भी बहुत बड़ा है। लाखों की संख्या में भारत के नागरिक दुबई में रहते हैं। अच्छी खबर यह है कि जल्दी ही भारत तथा दुबई की दोस्ती और अधिक मजबूत होने वाली है। भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने दुबई में कहा है कि भारत तथा दुबई के रिश्ते जल्दी ही और अधिक मजबूत होंगे।

दुबई के मंदिर में पहुंचे विदेश मंत्री

आपको बता दें कि भारत के विदेशी मंत्री एस. जयशंकर ने रविवार को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) का एक दिन का दौरा किया है। इस दौरे के दौरान विदेश मंत्री का दुबई में बड़ा ही व्यस्त कार्यक्रम रहा। सारी व्यस्तता के बावजूद विदेश मंत्री आबूधाबी में बने प्रसिद्ध हिन्दु मंदिर में भी गए तथा बाकायदा पूजा-अर्चना की।

यह रहा यूएई में विदेश मंत्री का कार्यक्रम

हमारे दुबई संवाददाता राकेश सूद ने बताया कि भारत और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के बीच रणनीतिक साझेदारी अब और अधिक मजबूत होगी। भारतीय विदेश मंत्री एस.जयशंकर ने संयुक्त अरब अमीरात के अपने समकक्ष अब्दुल्ला बिन जायद अल नाहयान के साथ दोनों देशों के ‘‘निरंतर बढ़ते’’ व्यापक रणनीतिक संबंधों पर ‘‘सकारात्मक और गहन’’ बातचीत की। उन्होंने दुबई में क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों पर भी चर्चा की। रविवार को संयुक्त अरब अमीरात की यात्रा पर आए जयशंकर ने अबू धाबी में प्रतिष्ठित बीएपीएस हिंदू मंदिर के दर्शन किए।
उन्होंने संयुक्त अरब अमीरात के अपने समकक्ष से मुलाकात करने के बाद सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘अबू धाबी में संयुक्त अरब अमीरात के विदेश मंत्री अब्दुल बिन जायद से मुलाकात करके बहुत खुशी हुई।’’ जयशंकर ने कहा, ‘‘हमारी निरंतर बढ़ती व्यापक रणनीतिक साझेदारी पर सकारात्मक और गहन बातचीत हुई।

Dubai

क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर उनके साथ (अल नाहयान के साथ) हुई चर्चा और उनके विचारों की सराहना करता हूं।’’ जयशंकर ने अबू धाबी में बीएपीएस हिंदू मंदिर के दर्शन किए जिसका उद्घाटन इस साल 14 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया था। उन्होंने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में इस मंदिर को ‘‘भारत-संयुक्त अरब अमीरात की मित्रता का प्रत्यक्ष प्रतीक’’ बताया। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने मंदिर में बोचासनवासी अक्षर पुरुषोत्तम संस्थान (बीएपीएस) के पदाधिकारियों से मुलाकात की।

बीएपीएस ने यूएई द्वारा दान की गई भूमि पर मंदिर बनवाया है। इसके बाद उन्होंने अबू धाबी संग्रहालय परिसर, लूव्र में भारतीय दूतावास द्वारा आयोजित 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह में भाग लिया। यह कार्यक्रम करीब 30 मिनट तक चला जिसमें कई देशों के लोगों ने भाग लिया। जयशंकर की अबू धाबी की एक दिवसीय यात्रा के मद्देनजर नयी दिल्ली में विदेश मंत्रालय ने कहा था कि उनकी यात्रा क्षेत्रीय और वैश्विक घटनाक्रम के साथ ही भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच व्यापक रणनीतिक साझेदारी के समग्र परिदृश्य की समीक्षा करने का अवसर उपलब्ध कराएगी। Dubai

नोएडा घूमने आई थी विदेशी पर्यटक और गुम हो गया मोबाइल फोन

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करे

Related Post1