Thursday, 19 September 2024

दुबई के सबसे अमीर भारतवंशी ने कर दिया बड़ा कमाल, हो गए हैं मालामाल

Dubai News : दुबई दुनिया भर के अमीरों का स्वर्ग है। दुबई में एक से बढक़र एक अमीर व्यक्ति रहता है।…

दुबई के सबसे अमीर भारतवंशी ने कर दिया बड़ा कमाल, हो गए हैं मालामाल

Dubai News : दुबई दुनिया भर के अमीरों का स्वर्ग है। दुबई में एक से बढक़र एक अमीर व्यक्ति रहता है। दुनिया का सबसे ज्यादा अमीर परिवार भी दुबई में ही रहता है। इन्हीं एक से एक बड़े अमीर लोगों की सूची में एक भारतवंशी का नाम भी शमिल है। भारत का यह लाड़ला बेटा दुबई में रहने वाला सबसे बड़ा अमीर भारतीय है। दुबई में रहने वाले सबसे बड़े अमीर ने बड़ा कमाल करके दिखा दिया है।

कौन है दुबई में सबसे बड़ा अमीर भारतीय Dubai News

दुबई में हजारों की संख्या में अमीर भारतीय रहते हैं। दुबई में रहने वाले सबसे ज्यादा अमीर भारतीय का नाम रिजवान साजन है। रिजवान साजन का जन्म भारत के मुम्बई शहर की एक झुग्गी बस्ती में हुआ था। झुग्गी बस्ती में जन्म लेने वाला रिजवान साजन दुबई में रहने वाला सबसे अमीर भारतीय बन गया है। भारत का यह लाड़ला बेटा 20 हजार करोड़ रूपए से भी अधिक का मालिक है। दुबई के सबसे अमीर भारतीय रिजवान साजन के व्यापार का सालाना टर्न ओवर 17 हजार करोड़ रूपए से भी ज्यादा का टर्न ओवर है।

कैसे बना दुबई का सबसे अमीर भारतीय ?

आपको रिजवान साजन की दुबई का सबसे अमीर भारतीय बनने की यात्रा पर लेकर चलते हैं। रिजवान मुंबई के घाटकोपार के स्लम एरिया में पैदा हुए थे। इनका बचपन भी मुंबई की इन्हीं झुग्गियों में बीता है। रिजवान ने बताया कि उनके पिता ने एक लॉटरी जीती थी। इसके बाद वह एक छोटे घर में शिफ्ट हो गए। वह अपनी बहन के साथ कई किलोमीटर का रास्ता तय करके पैदल ही स्कूल जाते थे। उन्होंने इतने पैसे नहीं मिलते थे कि वह स्कूल की कैंटीन से कुछ खरीदकर खा सकें। उन्होंने उसी समय सोच लिया था कि वह पैसा कमाने पर ध्यान देंगे।
रिजवान ने अपने पिता से 1000 रुपये उधार लिए। उन्होंने थोक में कुछ किताबें खरीदीं और अपने दोस्त को मार्केट रेट पर बेच दीं। इससे उन्हें कुछ कमाई हुई। इसके बाद उन्होंने दूध भी बेचना शुरू किया। इसी प्रकार इन्होंने राखियां, पटाखे आदि भी बेचे। जब वह 16 साल के थे तभी उनके पिता का निधन हो गया। रिजवान को पढ़ाई छोड़नी पड़ी।

पिता के निधन के करीब दो साल बाद उनके अंकल ने कुवैत में नौकरी का ऑफर दिया। मुंबई में जहां वह 6 हजार रुपये महीने कमा रहे थे, कुवैत में उनकी सैलरी 150 दीनार (उस समय करीब 18 हजार रुपये) थी। रिजवान बताते हैं कि यह उनके लिए लॉटरी लगने जैसा था। उन्होंने कुवैत में नौकरी शुरू कर दी। यहां वह ट्रेनी सेल्समैन थे। धीरे-धीरे पद और सैलरी दोनों बढ़ते गए। साल 1993 में उन्होंने एक ट्रेडिंग फर्म की स्थापना की। इसके बाद फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा। प्रसिद्ध पत्रिका फोब्र्स के मुताबिक रिजवान ने साल 2014 में मिडिल ईस्ट में रियल एस्टेट की दुनिया में कदम रखा। यह यूएई में अभी तक 25 से ज्यादा रेजिडेंशियल प्रोजेक्ट शुरू कर चुके हैं। इनमें लग्जरी प्रोजेक्ट ज्यादा हैं। दुबई में जो भारतीय प्रॉपर्टी खरीद रहे हैं, उनमें रिजवान से जुड़े प्रोजेक्ट की अच्छी-खासी संख्या है। रिजवान की प्लानिंग हर महीने एक फीसदी पेमेंट प्लान में लग्जरी किफायती प्लान लॉन्च करने की है। अब आप जान चुके हैं कि दुबई में रहने वाले सबसे अमीर भारतीय कौन हैं। यह भी जान गए हैं कि भारत की झुग्गी बस्ती से दुबई तक का यह सफर कैसे पूरा हुआ है। Dubai News

कौन हैं भारत के तीन सबसे अमीर बच्चे ?

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post1