Tuesday, 25 June 2024

कई बीमारियों का बाप है नारियल पानी, जान लें इसके फायदे

Benefits of Coconut Water : गर्मी (Summer) के मौसम ने दस्तक दे दी है। लगातार बढ़ रही गर्मी की तेज…

कई बीमारियों का बाप है नारियल पानी, जान लें इसके फायदे

Benefits of Coconut Water : गर्मी (Summer) के मौसम ने दस्तक दे दी है। लगातार बढ़ रही गर्मी की तेज धूप से बचने के लिए हम एक दिन में कई डिब्बाबंद ड्रिंक्स पी लेते हैं। डिब्बाबंद ड्रिंक्स हमें सिर्फ एक-आद घंटे तक ठंडक का अहसास करवाते हैं लेकिन उसके बाद हमारा शरीर फिर से गर्म हो जाता है। अगर आप भी भरी गर्मी में शरीर को ठंडा रखना चाहते हैं तो आपको नारियल पानी (Coconut Water) का सेवन करना चाहिए।

Benefits of Coconut Water

नारियल पानी (Coconut Water) हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है और गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने के लिए नारियल पानी से अच्छा कोई दूसरा ड्रिंक (Drink) हो ही नहीं सकता है। अगर आप रोजाना (Daily) कम से कम एक नारियल पानी भी पीते हैं तो आप पूरे दिन तरोताजा महसूस करेंगे। नारियल पानी नेचुरल इलेक्ट्रोलाइट है जो शरीर में एनर्जी बढ़ाने का काम तो करता ही है लेकिन इसके अलावा नारियल पानी में अमीनो एसिड, कैल्शियम, पोटेशियम, मैंगनीज, साइटोकिनिन, फास्फोरस, विटामिन सी, बी-1, बी-2, बी-3 समेत कई एंटीऑक्सीडेंट्स और एंजाइम भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। वहीं इसमें कार्बोहाइड्रेट, सोडियम और शुगर की मात्रा काफी कम होती है। नारियल पानी का सेवन करने से आपके शरीर के अलावा स्किन पर भी पॉजिटिव असर दिखाई देता है।

हड्डी को मजबूत बनाता है नारियल पानी

गर्मियों में चिलचिलाती धूप के कारण हमें काफी थकान और आलस हो जाता है जिसके कारण हम काफी कमजोर महसूस करते हैं। इन समस्याओं को दूर करने के लिए आपको नारियल (Coconut Water) पानी पीना चाहिए। रोजाना नारियल पानी पीने से थकान, आलस और कमजोरी जैसी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। इसके अलावा अगर आपके हड्डियों में दर्द की शिकायत बनी रहती है तो नारियल पानी का सेवन करना चाहिए।

लू से बचाए नारियल पानी

गर्मी के दिनों में कई लोगों को लू (Heat Stroke) लग जाती है और ज्यादातर लोग लू से बचने के लिए कई तरीके आजमाते हैं। ऐसे में आपको नारियल पानी का सेवन करना चाहिए। नारियल पानी हमारे शरीर को हाइड्रेट रखता है, जिससे हीट स्ट्रोक (लू) से बचने में मदद मिलती है।

डायबिटीज के मरीजों के लिए है उपयोगी

अगर आपको डायबिटीज (Diabetes) की समस्या है तो आपको नारियल पानी का सेवन रोजाना करना चाहिए। नारियल पानी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स ज्यादा नहीं होता है। वहीं ये इंसुलिन (Insulin) के मैनेज करने में भी काफी उपयोगी होता है।

Skin के लिए है फायदेमंद

कई लोग स्किन (Skin) की कई समस्याओं से परेशान रहते हैं ऐसे में आपको नारियल पानी (Coconut Water) का सेवन करना चाहिए। नारियल पानी आपके चेहरे की त्वचा को चमकदार बनाने के साथ-साथ चेहरे की झुर्रियों से भी छुटकारा दिलाता है।

पेरेंट्स की भाषा तय करती है बच्चा लायक बनेगा या नालायक

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post