Monday, 6 May 2024

पेरेंट्स की भाषा तय करती है बच्चा लायक बनेगा या नालायक

Parenting Tips : सभी माता-पिता चाहते हैं कि वो अपने बच्चों की ऐसी परवरिश करें कि आगे चलकर उनका बच्चा…

पेरेंट्स की भाषा तय करती है बच्चा लायक बनेगा या नालायक

Parenting Tips : सभी माता-पिता चाहते हैं कि वो अपने बच्चों की ऐसी परवरिश करें कि आगे चलकर उनका बच्चा सबसे समझदार हो और उसे किसी प्रकार की दिक्कत का सामना ना करना पड़े। लेकिन कई बार माता-पिता (Parents) अपने बच्चों को परफेक्ट बनाने के चक्कर में ऐसी कई गलतियां कर देते हैं, जिससे वो समझदार की बजाय कमजोर बन जाते हैं और बच्चे के अंदर सेल्फ कॉन्फिडेंस (Self Confidence) में कमी आ जाती है।

Parenting Tips

बच्चे अपना ज्यादातर समय अपने Parents के साथ ही बिताते हैं इसलिए पैरेंटस का व्यवहार और बात करने का तरीका सबसे ज्यादा मायने रखता है। ताकि बच्चों में उसका असर ना पड़े। कई बार माता-पिता गुस्से में आकर बच्चे से कोई ऐसी बात बोल देते हैं जिसका उनके दिमाग पर काफी गहरा असर पड़ता है। इसलिए हर पैरेंट्स का ये फर्ज होता है कि आप अपने बच्चे से विनम्रता से बात करें ताकि उसका आत्मविश्वास बढ़े। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे कि आपको अपने बच्चों को ऐसी कौन सी बात नहीं बोलनी चाहिए जिससे आपका बच्चा (Child) कमजोर हो जाए।

दूसरों से तुलना करना

ये बात हम सभी जानते हैं कि हर बच्चा अपने आप में खास होता है। हर बच्चे के अंदर ऐसी कोई ना कोई चीज जरूर होती है जो उसे सबसे अलग बनाती है। इसलिए अपने बच्चे की तुलना (Compare) दूसरे से करने के बजाय बच्चे की सराहना करें ताकि आपके बच्चे के आत्मविश्वास (Self Confidence) में बढ़ोत्तरी हो।

तुम रोते बहुत हो

किसी भी माता-पिता को अपने बच्चे को ज्यादा देर तक रोता हुआ नहीं छोड़ना चाहिए क्योंकि पेरेंट्स की ये आदत बच्चों को बार-बार रोने पर मजबूर करने से साथ अकेला महसूस कराने लगती है। आपने कई बार ऐसा देखा होगा कि जब भी आप अपने बच्चों को डांटकर शांत कराते हैं तो वो ओर ज्यादा रोना शुरू कर देते हैं। इसलिए बच्चों को प्यार से शांत कराएं और तुम बहुत रोते हो ये बोलना छोड़ दें।

कहीं भी गुस्सा करना

आजकल के बच्चे अपने तरीके से जीना पसंद करते हैं और उन्हें ज्यादा रोक-टोक पसंद नहीं होता है। ऐसे में अगर आप अपने बच्चे (Child) को कहीं भी डांटना (Scold) शुरू कर देते हैं तो उनके अंदर धीरे-धीरे गुस्सा भरने लगता है जो आगे चलकर आपको काफी भारी पड़ सकता है।

लोगों के सामने अपमान करना

ज्यादातर माता-पिता अपने बच्चों को कहीं भी डांटना शुरू कर देते हैं। जिसका बच्चों के दिमाग में बुरा असर पड़ता है। आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि जितनी इज्जत (Respect) आप अपने लिए चाहते हैं उतनी ही इज्जत बच्चों को भी देनी चाहिए। इसलिए अपने बच्चों पर सबके सामने चिल्लाने से बचें ताकि उसे आत्मसम्मान (Self Confidence) से किसी तरह का समझौता ना करना पड़े।

आंखों के नीचे काले घेरे ना डाल रखा है डेरा, जानें क्या है कारण?

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post