Tuesday, 25 June 2024

गर्मियों में चेहरे पर लगाएं दही से बने फेस पैक,पायेँ गोरी और निखरी त्वचा बिना फेशियल के

Skin Care In Summer : गर्मियां शुरु होते ही स्किन से सम्बंधित समस्याएं शुरु हो जाती है । तेज धूप…

गर्मियों में चेहरे पर लगाएं दही से बने फेस पैक,पायेँ गोरी और निखरी त्वचा बिना फेशियल के

Skin Care In Summer : गर्मियां शुरु होते ही स्किन से सम्बंधित समस्याएं शुरु हो जाती है । तेज धूप पसीना कई तरह की स्किन से जुड़ी समस्याएं देता है । इस मौसम मे ऑयली स्किन वाले लोगो को ज्यादा समस्याओं का सामना करना पड़ता है । इसमे सबसे आम समस्या हैं पिंपल,धूप से टैनिंग,इन्फेक्शन इत्यादि।

दही के खाने और लगने दोनो के फायदे:

गर्मियों मे दही खाना जितना सेहत के लिये फायदेमंद होता है उतना ही हमारी स्किन के लिये भी बहुत काम की चीज है । ये हमारे बालों और स्किन के लिये बहुत अच्छा पोषण प्रदान करता है । गर्मियों के मौसम मे दही खाने खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि ये हमारे शरीर को ठंडा रखती हैं । दही मे एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबेक्टीरियल गुण होते हैं । इसके साथ दही मे लैक्टिक एसिड भी पाया जाता है ,जो स्किन के लिये बहुत फायदेमंद होता है ।

दही और मसूर दाल का पैक रंगत होगी साफ :

दही मे मौजूद कैल्शियम हमारे चेहरे के दाग धब्बे दूर करने मे सहयता करता है । दही पिगमेंटेशन को कम करने मे भी मदद करता हैं । रोजाना चेहरे पर दही लगाने से चेहरे की रंगत निखारने मे मदद मिलती है । दही एक अच्छा मॉइस्चराईजर भी हैं । इससे रोजाना मसाज करने से स्किन मुलायम होती है । लाल मसूर की दाल पीस कर दही मे मिला कर लगा कर थोड़ी देर चेहरे पर लगा कर छोड़ दे फिर सूखने के बाद ताजे पानीसे धो ले। ऐसा करने से रंग साफ होने लगता है ।

Skin Care In Summer

खीरे और दही का पैक :

खीरे को कद्दूकस करके इसका रस निकाल लें। इसके बाद एक बर्तन मे थोडी सी दही मे इस खीरे के रस को मिला ले । इस मिश्रण को अपने पूरे चेहरे पर लगा ले। सूखने के बाद इसे ताजे पानी से धो दे। इससे आपका चेहरा ग्लो करेगा और रंग भी साफ होगा।

दही और शहद:

इसके लिये एक कटोरी मे दो चमाच दही ले इसमे एक चम्मच शहद मिला ले। इसे थोडी देर चेहरे पर लगा रहने दे। सुख जाने के बाद इसे ताजे पानी से धो लें । इसे आप रोजाना लगा सकते हैं. देखते ही देखते आपका चेहरा चांदी की तरह चमकने लगेगा।

Skin Care In Summer

स्किन टैंन हो जाये तो ये लगाये:

अगर धूप मे जा कर आपकी स्किन टैंन हो गयी है तो आप दही मे मुल्तानी मिट्टी और बेसन मिला कर चेहरे पर लगाये इसमे थोडी सी हल्दी भी मिला सकतें हैं । इसको चेहरे पर लगा कर छोड़ दे जब सूख जाये तो इसे धो दे। इसके बाद चेहरे पर गुलाब जल लगा ले। इससे आपका चेहरा निखर उठेगा ।

हाई बीपी और कई बीमारियों में फायदेमंद है बेल का शर्बत,बनाना भी है आसान

Related Post